UP Shadi Anudan Online Apply, Status: शादी विवाह अनुदान योजना

UP Shadi Anudan Online Apply, Status, Form: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश की लड़कियों के लिए शादी अनुदान योजना चलायी है। इस योजना का लाभ गरीब परिवार और कुछ विशेष जाति और पिछड़े वर्ग की कन्याओं को मिलेगा। विवाह अनुदान स्कीम के जरिए परिवार को 51000 रूपए मिलेंगे जिससे वो अपनी लड़की की शादी करवा सकते। इस लेख में आप जानोंगे उत्तर प्रदेश विवाह शादी अनुदान योजना 2020 से जुड़ी सभी जानकारी: ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म डाउनलोड, राशि।

एक गरीब परिवार के लिए लड़की का ब्याह करवाना बहुत बड़ी बात होती। भारत में लड़की की शादी में होने वाली सभी शादी की रस्मो में काफी पैसे लग जाते हैं जो गरीब परिवार के लिए करना मुश्किल होता हैं। यूपी सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना से उन्हें काफी मदद मिलेगी जिससे माता पिता अपनी लड़की का विवाह सही से संपन्न करा पाएंगे।

UP Shadi Anudan Yojana 2020: शादी अनुदान योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2016-17 के बजट के दौरान शादी अनुदान योजना की शुरुआत की। इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग अल्पसंख्यक और गरीब जनरल वर्ग के माता पिता को मिलेगा जिससे वो अपनी बेटियों की शादी करवा सके।

यूपी में रहने वाले परिवार के बेटी की शादी के लिए मिलने वाली शादी अनुदान राशि सीधा उनके बैंक अकाउंट में आती हैं। इस योजना का फायदा उठाने के लिए उत्तर प्रदेश के लोग ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) दे सकते हैं। योजना के लिए आवेदन आप सरकारी वेबसाइट www.shadianudan.upsdc.gov.in पर दे सकते हैं।

जो परिवार इस गवर्नमेंट स्कीम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वो उससे पहले Official Website पर दिए दिशा निर्देश PDF File के रूप में डाउनलोड कर ले। सभी वर्गों के दिशा निर्देश फाइल के लिंक नीचे दिए गए है, आप इन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

योजना का नामउत्तर प्रदेश विवाह शादी अनुदान
लांच कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने
लाभ मिलेगाउत्तर प्रदेश राज्य की कन्याओं को
योजना राशि51000 रूपए
ऑफिसियल वेबसाइटwww.shadianudan.upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश विवाह शादी अनुदान 2020 स्कीम का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के शुरू करने के पीछे उद्देश्य ऐसे लोगो की मदद करना है जो आर्थिक या सामाजिक रूप से पिछड़े हुए है, उनके घर में शादी के योग्य लड़की हैं जिसकी शादी करवाने में उन्हें मुश्किलें आ रही हैं।

विवाह अनुदान योजना 2020 का उद्देश्य लड़कियों के प्रति नेगेटिव सोच को बदलना भी है। लड़की के शादी योग्य होने से काफी पहले है माता पिता को उसकी शादी करवाने की चिंता हो जाती हैं। गरीब परिवार के लिए शादी का खर्च उठाना बहुत मुश्किल होता हैं।

यूपी सरकार की इस स्कीम से अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक (मुस्लिम और अन्य अल्पसंख्यक) और आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग की लड़कियों के विवाह करवाने में मदद मिलेगी।

इस योजना से उन्हें 51 हजार की राशि मिलेगी जो सीधा उनके बैंक अकाउंट में आएगी। जिससे उनके लिए अपनी लड़की की शादी में होने वाले खर्चे को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी।

UP Shadi Anudan Yojana से मिलने वाले फायदे

  • विवाह अनुदान योजना से यूपी के गरीब कन्याओं की शादी के लिए आर्थिक सहायता मिलती है।
  • एक परिवार के 2 लड़कियों तक की शादी में आर्थिक मदद लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं। जिससे एक परिवार 51000+51000 रूपए राशि की मदद पा सकता हैं।
  • इस स्कीम के तहत अनुसूचित जाति , जनजाति, पिछड़े वर्ग, अल्पसंख्यक और गरीब सामान्य वर्ग की बालिकाओ के विवाह में ही मदद मिलेगी।
  • शादी अनुदान राशि सीधा लाभार्थी के अकाउंट में आती है जिससे राशि के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते।
  • भारत में लड़की की मैरिज में दहेज़ और खाने में बहुत पैसे लग जाते है जिससे विशेषकर गरीब परिवारों में लड़की को लेकर छवि अच्छी नहीं होती। उत्तर प्रदेश की इस स्कीम के आने से अब उस नेगेटिव छवि को बदलने में मदद मिलेगी।

विवाह अनुदान योजना की पात्रता: Shadi Anudan Eligibility

  • योजना के लिए आवेदन देने वाला उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • गांव में रहने वाले लाभार्थी की सालाना आय 46080 और शहरो के रहने वाले आवेदक की सालाना आय 56480 या इससे काम होनी जरुरी हैं।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले उन लोगो को Income Certificate देने की जरुरत नहीं होती जो बुढ़ापा पेंशन, विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन या फिर कोई अन्य पेंशन ले रहे हैं।
  • शादी अनुदान 2020 योजना के अंतर्गत लड़की की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष होनी जरुरी हैं।
  • जिस लड़की के लिए इस योजना का लाभ लेना है वो अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति/जनजाति, पिछड़े वर्ग या आर्थिक रूप से कमज़ोर सामान्य वर्गीय परिवार से होनी चाहिए।

यूपी शादी अनुदान योजना ऑनलाइन अप्लाई डाक्यूमेंट्स

  • जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • लाभार्थी का पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • लड़की का शादी प्रमाण पत्र ( Marriage Certificate)

UP Vivah Anudan Yojana Online Apply कैसे करे

यूपी विवाह अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत आसान है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया करे।

ऑनलाइन आवेदन देने के लिए उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए। वेबसाइट के होमपेज पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे।

होमपेज पर बाई तरफ Services के नीचे शुरुआत में नया पंजीकरण के नीचे कई लिंक मिलेंगे। उनमे से आपको अपने वर्ग के अनुसार लिंक पर क्लिक करना हैं।

UP Shadi Anudan Online Apply
Shadi Anudan

अब आपके सामने जो पेज खुलेगा वो उत्तर प्रदेश शादी अनुदान फॉर्म होगा। इस Form में आपको पुत्री की शादी की तिथि, आवेदक का नाम, जाति, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, बैंक खता विवरण जैसे सभी विकल्पों को सही भरना हैं।

UP Shadi Anudan Online Apply, Form

एप्लीकेशन फॉर्म के सभी विकल्पों को भरने के साथ आपको पासपोर्ट साइज़ फोटो, शादी के प्रमाण पत्र/कार्ड की फ़ोटोकॉपी और आय-प्रमाण पत्र की फ़ोटोकॉपी को भी वहां पर दिए विकल्पों में अपलोड करना हैं।

सभी विकल्पों को सही से भरने के बाद, अंत में दिए बटन सेव पर क्लिक करे। जैसे ही आप सेव/जमा बटन पर क्लिक करेंगे आपका शादी अनुदान आवेदन हो चूका होगा।

आवेदन पत्र करने या फिर आवेदन पत्र सबमिट करने के लिए पहले आपको इस पेज पर जाकर Login करना होगा।

Check Shadi Anudan Status Online

अगर आपने उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान स्कीम के लिए अप्लाई कर लिया हैं और अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस यानी स्थिति जानना चाहते है तो आपको फिर से shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना है। या फिर आप सीधा इस लिंक से स्टेटस पेज पर जा सकते हैं।

अब आपकी स्क्रीन पर User Login नाम से पेज खुलेगा। जहां पर आपको अपना Application Number, Bank Account Number, Password डालकर Login कर लेना हैं।

UP Shadi Anudan Status Check

अगर आपको अपना पासवर्ड नहीं पता तो इसी पेज पर नीचे दिए Generate Password लिंक पर क्लिक करके अपना पासवर्ड बना सकते हैं।

लॉग इन करने के बाद आप अपने आवेदन की स्थिति/स्टेटस चेक कर पाएंगे।

यूपी शादी अनुदान हेल्पलाइन कांटेक्ट नंबर

  • सामान्य, अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लिए हेल्पलाइन नंबर: 18004190001
  • अन्य पिछड़ा वर्ग केटेगरी के लिए हेल्पलाइन: 18001805131 [Toll Free], 0522-2288861[Deputy Director]
  • अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी हेल्पलाइन: 0522-2286199 [Deputy Director]

दोस्तो आपको ये जानकारी उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना: UP Shadi Anudan? अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना ना भूले। शादी अनुदान स्कीम से जुड़े सवाल आप कमेंट्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!