MP Bhulekh – मध्य प्रदेश एमपी भूलेख खसरा खतौनी नकल जमीन का भू नक्शा

MP Bhulekh Khasra Khatauni Nakal Bhu Naksha: अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक है और आपके पास कोई भूमि या खेत है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने सभी mp land records ऑनलाइन कर दिए है। आप मध्य प्रदेश भूलेख के पोर्टल पर 2019 – 2020 के सभी रिकॉर्ड उपलब्ध है। इस वेबसाइट mpbhulekh.gov.in पर एमपी भूलेख खसरा खतौनी नकल जमीन का नक्शा भू अभिलेख जमाबंदी की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते है।

मध्य प्रदेश में भूलेख की सुविधा ऑनलाइन होने के बाद अब लोगों को अपनी भूमि की जानकारी लेने के लिए बार बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब किसी भी समय आप किसी भी जगह बैठे मोबाइल फोन या कंप्यूटर की मदद से कुछ ही मिनटों में जमीन का खसरा खतौनी जैसी जानकारी आसानी से ले सकते है।

मध्य प्रदेश भूलेख क्या है – MP Bhulekh 2019-20

अगर आप ने पहले कभी जमीन से संबंधित कोई सरकारी काम किया है तो आप जानते ही होंगे की ये कितनी जटिल प्रक्रिया है और इसमें कितना समय लगता है। सरकारी दफ्तरों में जाना, application form भरना जैसे काम ही काफी समय ले लेते थे।

पहले के समय में ये सब काम कागजों पर किये जाते थे। ऐसे में भूमि से जुडी कोई भी जानकारी निकलने के लिए पहले भूमि के सभी रिकॉर्ड खगालने पड़ते थे जिसमें बहुत समय लगता था।

अब ये समस्या नहीं होगी। मध्य प्रदेश की सरकार ने सभी लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिए। इसका एक फायदा विभाग को भी है। अब उन्हें जमीन की नई पुरानी सभी जानकारी रखने और देखने में आसानी होगी।

MP land record के ऑनलाइन पोर्टल पर फसल निरीक्षण रजिस्टर, भूमि के अधिकार और किरायेदारी जैसे रिकॉर्ड आप देख सकते है।

जमीन का आकार और मिट्टी के प्रकार से लेकर भूमि और फसलों की जानकारी भी आप भूलेख की ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते है।

MP Bhulekh Key Features

पोर्टल का नामMP Bhulekh
उद्देश्यMP Land Record Report
विभाग का नामराजस्व विभाग मध्यप्रदेश
ऑफिसियल वेबसाइटmpbhulekh.gov.in
एमपी भूलेख आवेदनखसरा, खतौनी, नकल, भू नक्शा

एमपी भूलेख के फायदे

  1. मध्य प्रदेश में जमीन की सारी जानकारी ऑनलाइन होने के बाद अब पटवारी के ऑफिस और तहसील के चक्कर नहीं लगाने होंगे।
  2. वेबसाइट के जरिये आपके लिए ये जानना आसान होगा की जमीन का मालिक कौन है और जमीन का सही नक्शा क्या है।
  3. एमपी भूलेख के इस ऑनलाइन पोर्टल का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो या तो जमीन बेच रहे है या खरीद रहे है क्योंकि आपके पास जमीन से संबंधित सारी जानकारी पहले से ही होगी और आप किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकते है।
  4. अगर आप भूमि पर लोन लेना चाहते है तो आपको खसरा खतौनी जमाबंदी नकल की जरुरत पड़ेगी। आप घर बैठे अपना खाता खसरा नंबर डाल कर ये सब जानकारी आसानी से ले सकते है।
  5. MP भूलेख खसरा खतौनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन होने से पैसा और समय तो बचेगा ही और साथ में जो परेशानी पहले सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने में होती थी वो भी नहीं होगी।
  6. जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन देखने के साथ साथ आप इसे डाउनलोड भी कर सकते है और अपने खाते को अपडेट भी कर सकते है।

एमपी भूलेख खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन कैसे चेक करें

मध्य प्रदेश की सरकार ने भूमि की सारी जानकारी ऑनलाइन तो कर दी है पर ज्यादातर लोगों को अभी तक ये नहीं पता की इस का प्रयोग कैसे करना है। अगर आपको भी भूमि के रिकॉर्ड चेक करने में परेशानी आ रही है तो निचे बताई गयी प्रक्रिया को पढ़े और इसका पालन करे।

  • निचे बताई गयी प्रक्रिया से आप mp bhulekh khasra khatauni nakal online check कर सकते है। हमने यहां इस प्रक्रिया को सरल तरीके से समझाने का प्रयास किया है।
  • सबसे पहले आप भूलेख मध्य प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये जिसका नाम mpbhulekh.gov.in है। आप यहां क्लिक करके भी सीधे पोर्टल पर जा सकते है। होम पेज निचे दिख रही फोटो की तरह दिखेगा।
भूलेख मध्य प्रदेश, MP Bhulekh
MP Bhulekh
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Services में 3 विकल्प दिखेंगे जिसमें आपको Free Services पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुलेगा जो निचे दिख रही फोटो की तरह दिखेगा। यहां आपको खसरा, भू नक्शा, गांव की सूचि, नक्शा प्रतिलिपि आवेदन पत्र और डाउनलोड जैसे विकल्प दिखेंगे।
  • लैंड रिकॉर्ड देखने के लिए अब आप को खसरा बी 1 नक्शा प्रतिलिपि के विकल्प का चयन करना होगा। जिसके बाद आपको खसरा विवरण देना होगा जैसा की निचे चित्र में दिख रहा है।
mp bhulekh khasra khatauni nakal
  • यहां आपको जिला, तहसील, गाँव, पटवारी हल्का आदि की जानकारी देने के साथ साथ खसरा संख्या और भू स्वामी में से किसी एक विकल्प का चयन करके जरुरी जानकारी देनी होगी और चित्र में दिख रहे नंबर बॉक्स में टाइप करने होंगे।
mp land record report
  • अगर आप खसरा नंबर का चयन करते है तो अब आपके सामने भू अभिलेख जानने के लिय 3 विकल्प आएंगे। आपको इनमें से कोई एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • खसरा नंबर के अनुसार, खसरा खाते के अनुसार और खसरा नक्शे के अनुसार।
  • सारी जानकारी देने के बाद निचे खसरा विवरण पर क्लिक करे। आपके द्वारा चुने हुए विकल्पों के अनुसार आपका mp bhulekh khasra आपके सामने आ जायेगा जोकि निचे दिख रहे चित्र जैसा दिखेगा। 
madhya pradesh bhulekh  2020
  • उम्मीद करते है की आपको अब मध्य प्रदेश भूलेख खसरा नकल ऑनलाइन देखना आ गया होगा।  इसे आप डाउनलोड भी कर सकते है।

भू नक्शा मध्यप्रदेश 2020 – MP Bhulekh Naksha

मध्य प्रदेश भू किश्तबंदी नक्शा (map) देखने की सुविधा भी सरकार ने ऑनलाइन कर दी है। एमपी के निवासी इस वेबसाइट पोर्टल की मदद से अपनी जमीन और खेत का bhulekh naksha घर बैठे ऑनलाइन देख सकते है और साथ ही नक्शे को डाउनलोड भी कर सकते है।

MP geo map online देखने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है पर अगर आप को इस प्रक्रिया में किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

ऑनलाइन जमीन का नक्शा देखने के लिए आपको पहले mp भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल mpbhulekh.gov.in पर जाना होगा।

mp bhulekh naksha
  • होम पेज पर Free Services के विकल्प का करे।
  • आपके सामंने  विकल्प आएंगे जिनमें आपको भू-नक्शा (Bhu-Naksha) का चयन करना होगा।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको जिला तहसील और गाँव का नाम बताना होगा।
  • सारी जानकारी देते ही आपके सामने map आ जायेगा। आप इसमें खसरा संख्या डाल कर जमीन का रकबा, खेत का नक्शा आदि देख सकते है।
mp jamin ka naksha online
  • आप यहां से अपनी भूमि किश्तबंदी एवं भू नक्शा डाउनलोड भी कर सकते है।

MP Bhulekh Mobile APP

  • ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल के इलावा एमपी खसरा खतौनी नकल जमीन का भू नक्शा आप अपने मोबाइल फोन पर App की मदद से भी देख सकते है।
  • मध्य प्रदेश की सरकार ने land record report देखने के लिए मोबाइल ऐप की शुरुआत की है जिसपर आप वो सारी जानकारी ले सकते है जो ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • इस ऐप का नाम है MP Land Records – MP Bhu Abhilekh.
  • गूगल प्ले स्टोर पर जा कर इस ऐप को अपने मोबाइल पर download और install कर सकते है।

मध्य प्रदेश भूलेख contact हेल्पलाइन नंबर

भूलेख मध्य प्रदेश वेबसाइट पर अगर आप को 2019, 2020 या किसी भी अन्य साल की भूमि की जानकारी निकालने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आप पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकते है और हेल्पलाइन नंबर पर contact भी कर सकते है। 

  1. शिकायत दर्ज करने के लिए पहले वेबसाइट खोले। अब आप को मेन्यू में Grievance नाम का एक ऑप्शन दिखेगा। इसपर क्लिक कर दे।
  2. बाईं तरफ दिख रहे विकल्पों में पब्लिक का चयन करे। अब आपके सामने एक application form आएगा।
  3. इस फॉर्म में सारी जानकारी भरने के बाद अपनाई complaint का विवरण भी दे सकते है। इसके बाद अपना फॉर्म सबमिट कर दे।
  4. अगर आप ने पहले से registration किया हुआ है तो बाईं तरफ से पंजीकृत उपयोगकर्ता का चयन भरे।
  5. आप अपनी complaint status भी check कर सकते है। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर और अपना complaint number दर्ज करना होगा फिर आपकी शिकायत की स्थिति आपके सामने आ जाएगी।

अगर आपको खसरा नकल खतौनी या भू नक्शा देखने में कोई  या आप  जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहते  है तो customer care number पर कांटेक्ट भी कर सकते है।

MP Bhulekh Toll Free Number – 18002336763

Gov Contact us Email – support.gis@begl.org.in

mpbhulekh.gov.in पर मिलने वाली सुविधाएं 

  • खसरा खतौनी जमाबंदी नकल
  • भू किश्तबंदी नक्शा
  • पब्लिक यूजर पंजीकरण 
  • भू अभिलेख प्रतिलिपि
  • राजस्व भुगतान
  • खसरा / B1 / नक्शा प्रतिलिपि
  • गांव की सूची
  • प्रतिलिपि आवेदन पत्र डाउनलोड
  • डाटा परिमार्जन रिपोर्ट

दोस्तों एमपी भूलेख खसरा खतौनी नकल भू अभिलेख जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें का ये आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने साथियों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी मध्य प्रदेश सरकारी की इस योजना का लाभ मिले और mp bhulekh land record report 2019 – 2020 निकाल सके।

Leave a Reply

error: Content is protected !!