जनसुनवाई यूपी पोर्टल पर शिकायत कैसे करे @ jansunwai.up.nic.in

Jansunwai up nic in Registration Hindi: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की सरकार ने राज्य के लोगों की शिकायत का जल्दी समाधान करने के लिए यूपी जन सुनवाई पोर्टल बनाया है। यू पी में लोग अब घर बैठे गवर्नमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट jansunwai.up.nic.in पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते है और जब तक निवारण नहीं होता कंप्लेंट का स्टेटस भी चेक किया जा सकेगा। आज हम जानेंगे जनसुनवाई यूपी पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऐप डाउनलोड कैसे करे

जनसुनवाई यूपी क्या है | Jansunwai UP

आम इंसान की हमेशा से एक शिकायत रही है की उसकी जल्दी से कोई सुनवाई नहीं होती। उसे अपनी समस्याओं के समाधान के लिए काफी भटकना पड़ता है और कई बार लंबे इंतजार और संघर्ष के बाद भी न्याय नहीं मिलता। पर अब उत्तर प्रदेश में जन सुनवाई बनने के बाद लोगों को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है।

जनसुनवाई यूपी में एक CM Helpline Online Complaint Portal है। आमिर हो या गरीब यूपी राज्य का कोई भी व्यक्ति इस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत रजिस्टर करवा सकता है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में अपराधिक मामलों पर लगाम लगाने, निर्दोषों को न्याय दिलाने और लोगों की शिकायत का जल्द निवारण करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है पर राज्य की आबादी ज्यादा होने की वजह से समय ज्यादा लगता था।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए यू पी सरकार ने जनसुनवाई नाम से एक पोर्टल के निर्माण की योजना बनाई जिसकी मदद से यूपी के लोग घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवा सके।

UP Jansunwai Portal Key Highlights

पोर्टल का नामयूपी जनसुनवाई
मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
विभाग का नाम  लोक शिकायत विभाग उत्तर प्रदेश
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य शिकायत का निवारण करना
आधिकारिक वेबसाइट  www.jansunwai.up.nic.in/

Jansunwai.up.nic.in – यूपी जनसुनवाई पोर्टल

आए दिन अलग अलग सरकारी विभागों में अधिकारीयों की भ्रष्टाचार और आम लोगों से गलत बर्ताव की शिकायतें देखने को मिलती है। पर अब अगर कोई अधिकारी आपके साथ गलत व्यवहार करता है या आपकी बात नहीं सुनता तो आप http://jansunwai.up.nic.in/ पर उसकी शिकायत कर सकते है।

Jan sunwai up portal पर रजिस्टर शिकायतों को संबंधित विभागों को भेजा जाता है फिर विभाग में अधिकारी शिकायत के अनुसार एक निर्धारित समय पर उसका निवारण करते है। जब तक समाधान नहीं हो जाता शिकायत कर्ता एप्लीकेशन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकता है।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार की इस पहल में शिकायत पंजीकरण करने की सुविधा, शिकायत की स्थिति देखने की सुविधा, अनुस्मारक और प्रतिक्रिया भेजने के सुविधाएं दी जाती है।

यूपी जनसुनवाई पोर्टल का उद्देश्य

  • उत्तर प्रदेश में जनसुनवाई पोर्टल शुरू करने का उद्देश्य है सरकारी कार्यालयों में होने वाली घूसखोरी, जनता के साथ की जाने वाली बदसलूकी और भ्रष्टाचार को खत्म करना।
  • दुसरा सबसे बड़ा मकसद है लोगों को अपनी शिकायत पंजीकरण करवाने के लिए कहीं जाने की जरुरत ना पड़े और घर बैठे मोबाइल पर आसानी से शिकायत कर सके।
  • Jansunwai UP ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोग अपनी शिकायतें सीधे सरकार के सामने रख सकते है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी जी की निगरानी में ये पोर्टल काम करेगा।
  • जन सुनवाई की ये वेबसाइट यूपी के लोगों के लिए है पर अगर आप किसी और राज्य के निवासी है तो आप अपने राज्य में चल रहे ऑनलाइन कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन पोर्टल की जानकारी ले कर वहां अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

उत्तर प्रदेश जन सुनवाई पोर्टल कैसे काम करता है

आप जो शिकायत दर्ज करेंगे वो संबंधित विभाग को भेजी जाएगी और विभाग को आपकी शिकायत का समाधान एक निर्धारित समय में करना होगा।

शिकायत कर्ता को अपनी कम्प्लेंट दर्ज करने के बाद एक Reference number दिया जाता है जिससे वे जनसुनवाई यूपी पर ऑनलाइन जा कर अपनी शिकायत की स्थिति देख सकते है।

Complaint पर चल रही कार्यवाही की जानकारी का विवरण भी मोबाइल पर SMS और email के द्वारा दिया जाता है।

जैसे ही शिकायत का निवारण होगा संबंधित विभाग के अधिकारी शिकायत कर्ता की मंजूरी लेकर उसे बंद कर देते है। शिकायत का निवारण होने के बाद feedback और suggestion देने का विकल्प भी शिकायत कर्ता को दिया जाता है।

यूपी जन सुनवाई पर दर्ज की जाने वाली शिकायतें

उत्तर प्रदेश के लोग मुख्य रूप से 3 तरह की शिकायतें पोर्टल पर दर्ज कर सकते है जिसके नाम  निचे बताये है। आप इन्हें ध्यान से पढ़े और उसी के अनुसार अपनी शिकायत ऑनलाइन पंजीकरण करे।

  1. अगर जनसाधारण से जुड़ी कोई समस्या का निवारण नहीं हो रहा है तो इसकी शिकायत आप पोर्टल पर कर सकते है।
  2. किसी प्रकार की शासकीय योजना की जानकारी लेने के लिए भी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
  3. यूपी की जनता की मांग से संबंधित शिकयतों को भी ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है।

जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज ना होने वाली शिकायतें

कुछ ऐसे मामले है जिन्हें जनसुनवाई की लिस्ट से बाहर रखा गया है। निचे बताये मामलों को जनशिकायत नहीं माना जायेगा। अगर आपकी शिकायत इनसे संबंधित नहीं है तो आप अपनी शिकायत का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म रजिस्टर कर सकते है।

  1. ऐसे मामले जो सूचना के अधिकार से संबंध रखते है।
  2. Jansunwai up पर न्यायालय में विचाराधीन मामलों की शिकायत नहीं कर सकते।
  3. सुझाव भी ना भेजें, शिकायत के निस्तारण से संबंधित सुझाव और फीडबैक दे सकते है।
  4. नौकरी या फिर किसी प्रकार की आर्थिक मदद की मांग इस पोर्टल पर स्वीकार नहीं है।
  5. सरकारी सेवक सेवा से संबंधित प्रकरण जिसमें स्थानांतरण भी शमिल है ऐसे मामलों के समाधान के लिए पहले विभाग में उपलब्ध विकल्प प्रयोग ना कर लिए हो।

Jansunwai up nic in Complaint Registration कैसे करे

अगर आप यूपी के निवासी है और जनसुनवाई के जरिये ऑनलाइन अपनी शिकायत पंजीकरण करना चाहते है टोनीचे बताये गए स्टेप फॉलो करे।

  • सबसे पहले आप up jansunwai official website पर जाये। वेबसाइट के होम पेज पर जाने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते है।
  • Complaint registration करने के लिए आपको होम पेज पर शिकायत पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा। शिकायत से संबंधित अधिकारी से सीधा संपर्क करने के लिए आप को इस पर क्लिक करना है।
jansunwai up
Jansunwai UP
  • jansunwai.up.nic.in पर शिकायत पंजीकरण करने के बाद आपके सामने ऐसे मामलों की सूचि आएगी जिन्हें जनशिकायत में स्वीकार नहीं किया जायेगा।
  • अगर आपकी शिकायत सूचि में बताये गए मामलों से अलग है तो मैं सहमत हूँ पर क्लिक करके सबमिट कर दे।
  • जैसे ही आप फॉर्म सबमिट करते है आपके सामने online registration portal का एक पेज खुलेगा।
jan sunwai portal up
Jan Sunwai Portal UP
  • अपनी शिकायत पंजीकरण करने के लिए आप अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी भरे और साथ ही कैप्चा कोड डाल कर otp भेजें पर क्लिक कर दे।
  • अब आपका email id या mobile number verification करने के लिए एक OTP आएगा जिसे फोर्म में लिख कर सबमिट कर दे।
jansunwai up nic in
  • Jansunwai registration application form अब आपके सामने आएगा। आपको यहां अपनी शिकायत से जुड़ी जानकारी भरनी है और अगर कोई डॉक्यूमेंट है तो उसे भी अपलोड कर सकते है। सारी जानकारी देने के बाद अपनी शिकायत ऑनलाइन सबमिट कर दे।
  • शिकायत दर्ज होने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जायेगा जिसे आप लिख ले।

Jan Sunwai UP Portal Complaint Status

यूपी में जिन लोगों ने जन सुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है वो अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते है इसकी प्रक्रिया निचे बताई गयी है।

  • सबसे पहले जनसुनवाई पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाये। होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति (Track Complaint Status) के विल्कप पर क्लीक करना है।
jansunwai up registration
  • jansunwai up nic in पर अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा जहां आपको पहले शिकायत संख्या भरनी है फिर अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी और कैप्चा कोड लिख कर फॉर्म सबमिट करना है।
jan sunwai up status
  • अब आप अपना jansunwai up status check कर सकते है। पोर्टल पर आप एक लिस्ट देख सकते है जिसमें अभी तक आयी हुई कुल, लंबित और निस्तारित शिकायतों की संख्या बताई गयी है।
Complaint Received25884047
Pending complaint390837
Disposed complaint25492907

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई शिकायत निवारण Reminder और Feedback

अगर आपको शिकायत दर्ज किये कई दिन हो चुके है और तय समय पर आपकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है तो आप पोर्टल पर जा कर एक Reminder भी भेज सकते है।

शिकायत का निवारण ना होने और निर्धारित समय में किसी प्रकार की कार्यवाही ना होने की स्थिति में  सीधे मुख्यमंत्री को अनुस्मारक भेजें। इसके लिए वेबसाइट के होम पेज पर जा कर अनुस्मारक भेजें (Send Reminder) के ऑप्शन पर क्लिक करे और पूछी हुई जानकारी भर कर फॉर्म सबमिट करे।

आपके द्वारा दर्ज की हुई शिकायत पर कार्यवाही के बारे में आप अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते है। पोर्टल के होम पेज पर आप को फीडबैक का विकल्प दिखेगा। शिकायत संख्या, मोबाइल नंबर, फीडबैक और सेटिस्फेक्शन रेटिंग भर कर फीडबैक फॉर्म सबमिट करे।

Jan Sunwai UP Mobile APP Download कैसे करे

जनसुनवाई समाधान पोर्टल मोबाइल एप्लीकेशन को हाल ही में कुछ समय पहले लांच किया गया। ऐप पर भी जन सुनवाई पोर्टल की सभी सुविधाओं को ले सकते है जैसे जनसुनवाई रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, शिकायत का स्टेटस चेक करना।

  • Jansunwai App डाउनलोड करने के लिए मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।
  • अब सर्च बॉक्स में jansunwai लिख कर सर्च करें। अब आप को लिस्ट में ऐप दिखेगा।
  • ऐप पर क्लिक करके install पर क्लिक करे। आपकी app डाउनलोड हो जाएगी।
  • आप सीधे यहां क्लिक करके भी यूपी जनसुनवाई ऐप डाउनलोड कर सकते है।

Jansunwai Helpline Toll Free Number

इस आर्टिकल में हमने उत्तर प्रदेश जनसुनवाई के ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत करने से लेकर शिकायत का स्टेटस चेक करने की जानकारी सरल तरीके से देने का प्रयास किया है। अगर आपको किसी तरह की कोई समस्या आ रही है तो आप ईमेल के माध्यम से जन सुनवाई समाधान से संपर्क कर सकते है।

ध्यान रहे शिकायत दर्ज करने के लिए पोर्टल बनाया गया है। इस ईमेल आईडी पर तकनीकी समस्या हेतु ही संपर्क करे।

Address: लोक भवन, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

Email id: jansunwai-up@gov.in

दोस्तों jansunwai up nic in registration hindi का आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने साथियों के साथ भी शेयर करे और अगर उत्तर प्रदेश जन सुनवाई पोर्टल से जुड़े कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते है।

UP Jansuwai Portal Frequently Asked Question (FAQ)

यूपी जनसुनवाई पोर्टल क्या है ?

उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य के लोगों को अपनी शिकायत सरकार तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया है जिसका नाम जनसुनवाई है। इसके माध्यम से लोग घर बैठे मोबाइल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है।

जनसुनवाई पर दर्ज शिकायतों का समाधान कब होगा?

जनशिकायत को संबंधित विभाग के अधिकारी एक निर्धारित समय में निवारण करते है। आप पोर्टल पर अपनी शिकायत का स्टेटस देखते रहे और शिकायत पर होने वाली कार्यवाही चेक करते रहे।

शिकायत पर कोई कार्यवाही ना होने पर क्या करे?

यूपी जनसुनवाई ऑनलाइन पोर्टल पर अगर शिकायत दर्ज किये काफी दिन हो गए है और निर्धारित समय में कोई कार्यवाही नहीं हुई है तो आप वेबसाइट jansunwai.up.nic.in पर जा कर Reminder भेज सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!