बिहार किसान रजिस्ट्रेशन @ DBT Agriculture Bihar Govt Portal

Bihar Kisan Registration Online: बिहार राज्य के किसानों को राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली सेवाओं और योजनाओं की जानकारी और ऑनलाइन आवेदन के लिए DBT Agriculture Bihar वेबसाइट का निर्माण किया है। बिहार सरकार की डीबी एग्रीकल्चर वेबसाइट पर राज्य के किसान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, कृषि सिंचाई योजना और अन्य सरकारी स्कीम की पूरी जानकारी पा सकते है। आज आप जानेंगे www.dbtagriculture.bihar.gov.in पर बिहार किसान पंजीकरण कैसे करे, फॉर्म, कागजात, पात्रता और इस वेबसाइट से जुडी पूरी जानकारी।

भारत एक कृषि प्रधान देश है पर देश में किसानो की हालत हम सब से छुपी नहीं है। ऐसे किसान जिनके पास जमीन कम है और जिनके आर्थिक हालत सही नहीं है, उनके लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों, योजनाएं और सेवाएं लाती रहती हैं जिनका किसान फायदा उठा सके। बिहार कृषि विभगा ने DBT Agriculture Bihar Portal का निर्माण उन योजनाओ की जानकारी ऑनलाइन देने और उनका लाभ भी ऑनलाइन ही उठाने के लिए किया था।

Bihar Kisan Registration Online @ dbtagriculture.bihar.gov.in

अगर आप भी बिहार राज्य में रहने वाले एक किसान हैं जो प्रदेश या प्रधानमंत्री की किसी योजना का लाभ लेना चाहते हैं जिसकी जानकारी Official Website dbtagriculture.bihar.gov.in पर दी गयी हैं तो उसके लिए आपको वहा पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी होगा। उसके बाद ही आप किसी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते है।

बिहार किसान पंजीकरण करवाने के के कई फायदे किसानो को मिलते है। जिन बिहार के किसानो की फसलो में काफी नुकसान हो जाता है। बिहार सरकार उन्हें मुवावजा देती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिन किसानो के नाम 5 किले से कम जमीन हैं उन्हें किश्तों के रूप में 6000 रूपए सीधे उनके बैंक खाते में मिलते है। पर इन सभी योजनाओं का फायदा लेने के लिए DBT Agriculture Bihar की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार किसान पंजीकरण का उद्देश्य

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से डिजिटल भारत की पहल की है तब से भारतीय सरकार ने अधिकतर कामो को ऑनलाइन ही पूरे करवाने पर जोर दिया है। जिसके लिए कई वेबसाइट का निर्माण किया गया। बिहार कृषि विभाग भी इस दिशा में तेज़ी से बढ़ रहा हैं जिसके लिए DBT Agriculture Bihar की शुरुआत की गयी।

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य सरकार की योजनाओं को बिहार के किसान भाइयो तक पहुचना हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा किसान उन सरकारी स्कीम का लाभ ले सके। बिहार कृषि विभाग की इस अधिकारिक वेबसाइट अपर सभी जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाती हैं तो किसानो को बार बार सरकारी दफ्तर नहीं जाना पडता।

Bihar Kisan Registration Online करने के बाद खेती के लिए सरकार से मिलने वाली मदद की राशि सीधा आपके बैंक अकाउंट में आएगी। यही से आप Bihar Government Schemes के लिए Online Apply भी कर सकते है।

DBT Agriculture Bihar पर उपलब्ध योजनाए

बिहार कृषि विभाग के DB Agriculture Portal पर Center और State की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गयी है। उन सभी सेवाओं के नाम आप नीचे लिस्ट में देख सकते है।

  1. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  2. कृषि यांत्रिकरण योजना
  3. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  4. डीजल अनुदान खरीफ स्कीम
  5. बीज अनुदान योजना
  6. कृषि इनपुट रबी स्कीम
  7. सूखाग्रस्त हिस्सों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी स्कीम
  8. जैविक कृषि अनुदान योजना
  9. जन जीवन हरियाली स्कीम

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के लिए डाक्यूमेंट्स और पात्रता

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स (Bank Account Number, Name & IFSC Code)
  • पासपोर्ट साइज़ के फोटो
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
  • किसान बिहार स्टेट का स्थाई निवासी होना चाहिए

Bihar Farmer Registration (किसान पंजीकरण) कैसे करे

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार पर दी गयी किसी भी सेवा या योजना का फायदा लेने के लिए वेबसाइट अपर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है। रजिस्ट्रेशन के लिए किये जाने वाले स्टेप नीचे दिए गए है।

  • पंजीकरण के लिए आपको पहले DBT Agriculture Bihar की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट होमपेज पर आपको पंजीकरण पर क्लिक करना है। जहां पर आपको दिखे विकल्पों में से ‘पंजीकरण करे‘ पर क्लिक करे।
dbt agriculture bihar govt
DBT Agriculture Bihar
  • पंजीकरण करे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पंजीकरण नाम से पेज खुलेगा जिसमे आपके सामने प्रमाणीकरण के लिए 3 विकल्प आएंगे – Demography+Otp, Demography+ Bio-Auth और IRIS
Bihar Farmer Registration Aadhar verification
  • इन तीनो में से आपको पहला यानी Demography+OTP विकल्प चुनना है। क्योंकि अन्य दोनों विकल्पों के लिए आपको अंघूठे और आँखों को स्कैन करने वाली मशीन की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको सहज सेवा केंद्र या किसी और CSC Center पर जाना होगा।
  • Demography+OTP पर क्लिक करते ही नीचे आधार प्रमाणीकरण का विकल्प आएगा जिसमे आप अपना आधार नंबर और आधार नाम भरने के बाद authentication बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे भरकर Validate OTP पर क्लिक करे।
  • अब आगे आपके आपस 3 विकल्प और आएंगे जिसमे से आपको किसान पंजीकरण पर टिक करना है।
Kisan Panjikaran authentication
  • इसके बाद आपके सामने Bihar Kisan Registration Form खुलेगा। जिसमे किसान का नाम, जन्मतिथि, जाती श्रेणी, पता, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल इत्यादि भरना है।
Bihar Kisan Registration www.dbtagriculture.bihar.gov.in
Bihar Kisan Registration
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा भरने के बाद आपको फॉर्म सबमिट कर देना है। अब आपकी किसान पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। वहा पर आपको अपना किसान रजिस्ट्रेशन नंबर भी मिलेगा, जिसे आपको भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना है।

जाने: अपना खाता बिहार भू नक्शा कैसे देखे

अपना किसान रजिस्ट्रेशन रिकॉर्ड सर्च कैसे करे

DBT Agriculture Bihar की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना पहले से किया गया रजिस्ट्रेशन खोज भी सकते है। अपना पंजीकरण खोजने के लिए आपको नीचे दिए आसान स्टेप्स को करना है।

  • सबसे पहले आपको बिहार कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट www.dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के मुख्य पेज पर पंजीकरण विकल्प में पंजीकरण जाने पर क्लिक करे। अब आपकी स्क्रीन पर Search Registration Details नाम से पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आप सीधा इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
Search Bihar Kisan Registration Details
Kisan Registration Details
  • इस पेज पर पंजीकरण रिकॉर्ड को खोजे के नीचे आपको अपना रिकॉर्ड खोजने के लिए दिए विकल्पों (Registration ID/Aadhar number/Mobile number) में से किसी एक को चुनकर , वो आगे के बॉक्स में डालकर search बटन पर क्लिक करना है।
  • Search पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी आ जाएगी।
Bihar Kisan Registration Details

Registration Slip Download/Print करे

पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद अगर आप अपना किसान रजिस्ट्रेशन स्लिप को प्रिंट या डाउनलोड करना चाहते हैं तो वो भी अप नीचे दिए स्टेप्स से बड़ी आसानी से कर सकते है।

  • आपको फिर से कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। वहा पर दिए पंजीकरण आप्शन में से पावती प्रिंट लिंक पर क्लिक करे।
  • नए पेज पर दिए गए विकल्पों पंजीकरण पावती और आवेदन पावती में से सही विकल्प को चुने
  • उसके नीचे Select Data के आगे पंजीकरण संख्या या आधार संख्या को चुनकर उसके आगे Enter your id बॉक्स में उसे भरे।
DBT Agriculture Registration Slip Print
  • ये सब डिटेल भरने के बाद अंत में show records के नाम से दिए हरे रंग के बटन पर क्लिक करने पर डिटेल सामने आ जाएगी। जहा से आप अपनी रसीद को प्रिंट कर सकते है।

DBT Agriculture Bihar Contact Numbers

नामपद संपर्क नंबर
श्री धनंजय त्रिपाठीएडिशनल डायरेक्टर9431818708
श्री सर्वजीत कुमारउपनिदेशक9431800361
श्री शैलेन्द्र कुमारसंयुक्त सचिव सह वरीय9431818786
श्री अभिषेक आनंदयोजना परामश9852827828
श्री देवेश रौशनपरियोजना सलाहकार7783864005

दोस्तों State Yojana पर दी गयी ये जानकारी Bihar Kisan Registration on DBT Agriculture Bihar? आपको फायदेमंद लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!