[Online Apply] यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 फॉर्म रजिस्ट्रेशन और स्टेटस चेक

Mukhyamantri kanya sumangala yojana up uttar pradesh apply online, registration form & status check 2020 – 2021: उत्तर प्रदेश में कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कन्याओं के बेहतर भविष्य के लिए की है। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट mksy.up.gov.in है। यूपी राज्य की इस स्कीम के तहत सरकार बेटी के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। एक परिवार की 2 बेटियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिल सकेगा। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे यूपी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2020-21 फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई रजिस्ट्रेशन और स्टेटस चेक कैसे करे।

Kanya Sumangala Yojana 2020 – 2021

इस स्कीम के आने से राज्य के लोगों में कन्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। Kanya sumangala yojana के तहत परिवार को बेटी के जन्म से पढ़ाई तक 15000 रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। ये धनराशि 6 किश्तों में दी जाएगी। यूपी राज्य के जिन परिवारों की वार्षिक आमदनी 3 लाख या इससे कम है वे इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते है। उत्तर प्रदेश में इस योजना को लागू करने के लिए सरकार ने 1200 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। इस साल इस योजना में 6647 आवेदन स्वीकार किये गए है।

यूपी राज्य की इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए आवेदक को online apply करना होगा। आप घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप पर इस योजना का ऑनलाइन फॉर्म भर कर अपना रजिस्ट्रशन करवा सकते है। आज इस आर्टिकल में हम आप को कन्या सुमंगला योजना से संबंधित सारी जानकारी जैसे ऑनलाइन अप्लाई, रजिस्ट्रशन की प्रक्रिया, फॉर्म डाउनलोड, जरुरी दस्तावेज और पात्रता के बारे में विस्तार से बता रहे है।

What is Kanya sumangala Yojana in up? How to apply for mukhyamantri Kanya sumangala Yojana onine? अगर आपके मन में भी ये सब सवाल है तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े और इस योजना का लाभ अपनी बेटी को दे।

कन्या सुमंगला योजना उद्देश्य

प्रदेश में कन्याओं को अच्छी शिक्षा मिले और उनका भविष्य उज्जवल बने इस योजना का उद्देश्य है। इसके इलावा राज्य में लड़का लड़की का अनुपात बेहतर करना, समाज में भ्रूण हत्या को खत्म करना और लड़कियों को आगे बढ़ने के बराबर अवसर मिले इस स्कीम के कुछ उद्देश्य है।

उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत आने वाली सभी कन्याओं को इसका लाभ मिले इसके लिए सरकार एक जागरूकता अभियान भी चलाएगी। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को कन्याओं के प्रति जागरूक करना है और बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध पर रोक लगाना है। बेटी के जन्म से लेकर शादी तक होने वाली नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में बदलना इस स्कीम का बड़ा मकसद है।

कन्या सुमंगला स्कीम 2020 – 2021 के लागू होने से राज्य में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अभियान को मजबूती मिलेगी और महिलाओं के सशक्तिकरण को नई ऊर्जा मिलेगी। राज्य में लड़कियों को सामजिक सुरक्षा प्रदान करना, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधित बाधाओं को दूर करना भी इस योजना का लक्ष्य है। ये पहल बालिकाओं के विकास में भी काम करेगी। 

Kanya Sumangala Yojana Apply Online

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई की सुविधा भी दी है। इस योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पोर्टल mksy.up.gov.in बनाया गया है। इस वेबसाइट पर घर बैठे ऑनलाइन अपने बेटी का फॉर्म भर सकते है। पंजीकरण करने से पहले आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। योजना के तहत दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में P.F.M.S  के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाले परिवार में पात्रता के अनुसार अधिकतम 2 बच्चे होने चाहिए। अगर किसी महिला को दूसरी डिलीवरी में जुड़वाँ बच्चे होते है तो तीसरे बच्चे के रूप में बेटी को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर दूसरी डिलीवरी में 2 लड़कियां होती है और एक लड़की पहले से है तो ऐसी स्थिति में तीनों लड़कियों को योजना के सभी लाभ दिए जायेंगे।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत मिलने वाले 15000 रूपये की आर्थिक सहायता 6 किश्तों में दी जाएगी जिसका विवरण निचे दिया गया है।

योजना की 6 किश्तें

श्रेणी (Category)टिप्पणी (Remarks)धनराशि (Amount)
श्रेणी 11 अप्रैल 2019 या फिर इसके बाद जन्म होने पर नवजात कन्या को योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। जन्म से लेकर 6 महीने के अंदर योजना के लिए आवेदन करना होगा।2000 रुपये
श्रेणी 2इस श्रेणी में वे कन्याएं सम्मिलित की जाएंगी जिनका 1 साल के अंदर पूर्ण टीकाकरण हो चूका हो।1000 रुपये
श्रेणी 3इस श्रेणी में बालिकाओं को तय मुश्त धनराशि से लाभ दिया जायेगा जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान पहली कक्षा में दाखिला लिया हो। (कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर)2000 रुपये
श्रेणी 4कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर कन्या को चौथी श्रेणी में तय की गयी धनराशि प्रदान की जाएगी।2000 रुपये
श्रेणी 5कक्षा 9 में दाखिला लेने पर पांचवी किश्त की धनराशि से कन्या को लाभन्वित किया जायेगा।3000 रुपये
श्रेणी 6कन्या के कक्षा 10 या कक्षा 12 पास करने के बाद कम से कम 2 वर्ष का डिप्लोमा या स्नातक – डिग्री में दाखिला लेने पर छठी किश्त में तय की गयी धनराशि से लाभन्वित किया जायेगा।5000 रुपये

योजना की पात्रता (Eligibility)

  • परिवार उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी हो। आवेदक के पास यूपी का प्रमाण पात्र होना चाहिए जिसमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर पहचान पत्र, टेलीफोन या बिजली का बिल मान्य है।
  • लाभार्थी के परिवार की सालाना आय अधिकतम 3 लाख या इससे कम होनी चाहिए।
  • MKSY 2020-2021 के तहत एक परिवार में अधिकतम 2 ही बालिकाओं का योजना में पंजीकरण हो सकेगा।
  • परिवार में अधिकतम 2 ही बच्चे हो। अगर परिवार में 2 से ज्यादा बच्चे है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • अगर किसी महिला को पहले कोई लड़की है और दूसरे प्रसव में जुड़वा लड़की होती है तो तीनों बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा।
  • परिवार ने अगर किसी अनाथ लड़की को गोद लिया है तो परिवार की संतान और गोद ली हुई संतान को मिला कर अधिकतम 2 लड़कियों को इस योजना में रजिस्टर किया जा सकेगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. वोटर पहचान पत्र
  4. यूपी निवास प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. बैंक अकाउंट नंबर
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. अगर बेटी गोद ली है तो इसका प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

यूपी में जो परिवार इस योजना की पात्रता के अनुसार eligible है और अप्लाई करना चाहते है वो निचे बताई गयी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े स्कीम में रजिस्ट्रेशन करवा कर अपनी बेटी को योजना का लाभ दे।

  • सबसे पहले kanya sumangala yojana online apply करने के लिए योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज आपको Citizen Service Portal नाम से एक ऑप्शन दिखेगा जैसा निचे फोटो में दिख रहा है। अब इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
kanya sumangala yojana online apply
Kanya Sumangala Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको रजिस्ट्रेशन से संबंधित नियम और शर्तें बताई जाएगी।
  • नियम पढ़ने के बाद आपको I agree (मैं सहमत हूँ) को सलेक्ट करना है और continue के बटन पर क्लिक करना है।
  • मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा।
kanya sumangala yojana form
  • ऊपर दिख रहे kanya sumangala yojana form में जैसे आप देख रहे है आपको यहां आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, परिवार में बच्चों की कुल संख्या, जिला आदि सभी जानकारी देनी है और अंत में Send OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  • मोबाइल पर आये OTP कोड को फॉर्म में भर दे आपका रजिस्ट्रशन हो जायेगा और आपको आपकी यूजर आईडीई मिल जाएगी। इस आईडीई से आप MKSY Portal Login कर सकते है।
mukhyamantri kanya sumangala yojana up
  • लॉगिन करने के बाद आपको कन्या सुमंगला योजना फॉर्म मिल जायेगा। इस फॉर्म में आपको बेटी से सं ne543बंधित जानकारी देनी है और साथ ही documents अपलोड करने है।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इस तरह आप इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते है।
  • अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने आवेदन का status check कर सकते है। इसके लिए आप को अपनी यूजर आईडीई से अकाउंट लॉगिन करना है और स्टेटस चेक पर क्लिक करना है।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला फॉर्म ऑफलाइन आवेदन कैसे करे

यूपी के जो निवासी ऑनलाइन प्रक्रिया से योजना मं आवेदन नहीं कर पा रहे है वे ऑफलाइन तरीके से भी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना फॉर्म भर सकते है। इसकी प्रक्रिया हम यहां बता रहे है इसे ध्यान से पढ़े और योजना में पंजीकरण करें।

  • इस योजना में पंजीकरण करने का फॉर्म आप अपने जिले के महिला कल्याण विभाग से बिना किसी शुल्क के ले सकते है।
  • फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी ध्यान से भरे और फॉर्म भरने के बाद मांगे गए सभी जरुरी दस्तावेज फॉर्म के साथ लगाए।
  • अब इस फॉर्म को खंड विकास अधिकारी, परिवीक्षा अधिकारी, एसडीएम के किसी भी ऑफिस में जमा करवा दे।
  • इसके बाद आपका फॉर्म संबंधित विभाग को भेजा जायेगा। जहां से आपके द्वारा दी हुई जानकारी को ऑनलाइन रजिस्टर किया जायेगा।

Helpline Number

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना क्या है, फॉर्म कैसे भरे, स्टेटस कैसे चेक करें और ऑनलाइन अप्लाई करने से संबंधित रजिस्ट्रेशन की सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में बताई गयी है। अगर आपको इस स्कीम में आवेदन करने या इससे जुड़ी कोई अन्य समस्या आ रही है तो आप अपने जिले के संबंधित अधिकारी से कांटेक्ट भी कर सकते है।

वेबसाइट के होम पेज के मेनू बार में आपको cantact us का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक पीडीएफ फाइल खुलेगी जिस पर इस योजना सभी जिलों के महिला कल्याण विभाग के अधिकारी का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडीई दिए होंगे। आप pdf download भी कर सकते है।

दोस्तों mukhyamantri kanya sumangala yojana in up online form 2020 – 2021 का ये आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने साथियों के साथ भी शेयर करे और अगर इस स्कीम से संबंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट में पूछ सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!