नरेगा जॉब कार्ड नई लिस्ट कैसे देखे: Mgnrega Job Card List 2020-21

Mgnrega Job Card New List: अगर आपने नरेगा के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है तो आप अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड सूची में ऑनलाइन चेक कर सकते है। नरेगा योजना जिसे मनरेगा योजना के नाम से भी जाना जाता है केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी स्कीम है जिसके अंतर्गत राजस्थान, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश सहित देश के सभी राज्यों के गरीब लोगो को रोजगार दिया जाता है। मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देश के सभी गावो और शहरो के लाभार्थी अपना नाम ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in पर देख सकते है।

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में उन लोगो के नाम होते है जिनका नरेगा आवेदन स्वीकार कर लिया गया है। ये लोग आगे होने वाले मार्ग निर्माण, सिचाई, गौशालानिर्माण, चकबंध, पौधरोपन जैसे सरकारी योजनाओ में काम करेंगे। एक परिवार के अधिकतम 5 सदस्य ही नरेगा योजना में रोजगार पा सकते है। इस लेख में हम आपके साथ मनरेगा रोजगार योजना के जुडी कई अहम जानकरी साँझा करेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड सूची: Mgnrega Job Card List

Narega की फुल फॉर्म हैं National Rural Employment Guarantee Act (राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम). शुरुआत में जब ये सरकारी रोजना शुरू हुई तब इसका नाम मनरेगा था जिसकी फुल फॉर्म हैं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है। ये केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी योजना हैं जिसका लाभ सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो के लोगो को मिलता हैं।

मनरेगा योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर बेरोजगार लोगो को रोजगार की गारंटी देना है। इस स्कीम के लाभार्थी को साल में 100 दिन रोजगार की गारंटी मिलती है। जिसका मतलब हैं उन्हें साल में कम से कम 100 दिन रोजगार जरुरी मिलेगा जिसके लिए उन्हें एक फिक्स मजदूरी दी जाएगी। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में उन सभी लाभार्थियो के नाम और उनके रोजगार से संबधित अन्य डिटेल देखी जा सकती है।

Manrega Government Scheme Overview

स्कीम का नामनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
योजना की शुरुआतसेंट्रल गवर्मेंट द्वारा
विभाग का नामग्रामीण विकास मंत्रालय
लाभार्थीजिन लोगो का नरेगा जॉब कार्ड बना हुआ है
योजना का उद्देश्यगरीब लोगो को रोजगार देना
आधिकारिक वेबसाइटwww.narega.nic.in

मनरेगा जॉब कार्ड क्या है?

मनरेगा योजना की शुरुआत 1991 में तब हुई जब उस समय में हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की सरकार ने सदन में नरेगा योजना अधिनियम को पेश किया। इस अधिनियम के पास होने के बाद इसे देश के सभी जिलों में लागू कर दिया गया। इस स्कीम का उद्देश्य अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो के लिए रोजगार उपलब्ध कराना था।

नरेगा जॉब कार्ड उन लोगो का बनता है जो इस योजना में स्वीकार आकर लिए गए है। सरल भाषा में ये जॉब कार्ड उन लोगो का प्राथमिक दस्तावेज जो उनकी पहचान बताता है जो नरेगा योजना के तहत स्थानीय ग्राम पंचायत में रजिस्टर्ड है। Manrega JOB Card में परिवार के उन सभी सदस्यों के नाम, नरेगा पंजीकरण संख्या जैसी कई अहम जानकरी होती है।

इस जॉब कार्ड से लाभार्थी अपने एरिया के ग्राम पंचायत में होने वाले कार्यो के लिए आवेदन देने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। Nrega Job Card का उपयोग बैंक और पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने और KYC की प्रक्रिया को पूरा करने में भी किया जा सकता है।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और भारत के दूसरो के लोग नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन दे सकते है जिससे उन्हें साल में 100 दिन रोजगार मिलने की गारंटी मिलती है। मनरेगा जॉब कार्ड से लाभार्थी कई अन्य जानकारी का विवरण भी देख सकता है जो आप नीचे जान सकते है।

  • मनरेगा के लाभार्थी का नाम, पिता का नाम, आयु, बैंक अकाउंट नंबर, पोस्ट ऑफिस अकाउंट नंबर और पता इत्यादि।
  • रोजगार रिकॉर्ड (पहले किये गए सभी कार्यो का विवरण)
  • जॉब कार्ड होल्डर का फोटो
  • रोजगार का विवरण (योजना के अंतर्गत मिलने वाले रोजगार का विवरण तारीख सहित)
  • बेरोजगारी भत्ते भुगतान की पूरी जानकारी (नरेगा स्कीम के अंतर्गत दी जाने वाली रोजगार गारंटी के तहत काम न देने पर मिलने वाले बेरोजगार भत्ते की जानकारी)

Narega Job Card बनवाने के लिए Apply कैसे करे

जो लोग अपना नरेगा जॉब कार्ड बनवाना चाहते हैं उन्हें उसके लिए सबसे पहले Narega Application Form चाहिए होगा जो वो अपने स्थानीय ग्राम पंचायत से ले सकते है। या फिर एक मनरेगा आवेदन सादे कागज पर किया जा सकता है। वर्तमान में सभी गाँवो में इंटरनेट की कमी के कारण मनरेगा आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन की जाती है।

हालाँकि Narega Official Website www.nrega.nic.in कोई कोई भी देश का नागरिक एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकता है। नरेगा आवेदन फॉर्म या सादे कागज पर लाभार्थी को नीचे दी गयी जानकरी भरनी है।

  • आवेदक के फोटो
  • घर के सभी नागरिक आवेदकों के नाम, उम्र और लिंग
  • गाव का नाम
  • ग्राम पंचायत का नाम
  • ब्लाक का नाम
  • एससी / एसटी / आईएवाई / एलआर के लाभार्थी है या नहीं।
  • आवेदक का अंगूठा या हस्ताक्षर।

उपर बताई सभी जानकरी के साथ आपको राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड या पैन कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स भी जमा कराने होंगे।

एक बार सभी Documents के साथ Application Submit करवाने के बाद 15 दिनों के अंदर आपको आना नरेगा जॉब कार्ड मिल जाएगा।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम चैक व डाउनलोड कैसे करे

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के लाभार्थी अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में ऑनलाइन चैक कर सकते है। मनरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। आपके सामने Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act website का होमपेज खुल जाएगा।
  • अब आपको वेबसाइट होमपेज के दाई तरफ दिए Transparency & Accountability के नीचे दिए Job Cards पर क्लिक करना है।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान उत्तर प्रदेश
Manrega Job Card List
  • अब आपके सामने एक टेबल खुल जाएगी जिसमे देश के सभी राज्यों के नाम आप दिखाई देंगे। ये State wise Manrega Job Card List है।
मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
  • जिस राज्य के गांव या शहर की नरेगा जॉब कार्ड सूची आपको देखनी है उस राज्य पर आपको क्लिक करना है। जैसे हमने बिहार पर क्लिक किया है जो नीचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते है।
नरेगा जॉब कार्ड चेक कैसे करे
  • अब राज्य के नाम से एक फॉर्म खुलेगा जिसमे Financial Year में आपको वो साल चुनना है जिस साल की लिस्ट आपको देखनी है। यहाँ से आप 2010-2011 से 2020-2021 List देख सकते है।
  • उसके नीचे आपको अपनी District, Block और Panchayat को चुनना है। और अंत में दिए Proceed बटन पर क्लिक करते ही
  • अब आपकी स्क्रीन पर उस पंचायत में पडने वाले सभी जॉब कार्ड की लिस्ट आ जाएगी। इस लिस्ट में जॉब कार्ड नंबर के साथ उनके नाम भी दिखाई देंगे।
मनरेगा जॉब कार्ड नाम लिस्ट
  • आपको इस लिस्ट से लाभार्थी का नाम खोजना है और उसके आगे दिए Job Card Number पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने जॉब कार्ड खुल जाएगा जिसमे आप सभी जानकारी देख सकते है। आप इस जॉब कार्ड को डाउनलोड/प्रिंट भी कर सकते है।
मनरेगा जॉब कार्ड कैसे देखें

Mgnrega Job Card List 2020 State Wise

राज्य का नामनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट लिंक
आंध्रप्रदेशयहां क्लिक करे
अंडमान और निकोबार द्वीपयहां क्लिक करे
अरुणाचल प्रदेशयहां क्लिक करे
असमयहां क्लिक करे
बिहारयहां क्लिक करे
छत्तीसगढ़यहां क्लिक करे
चंडीगढ़यहां क्लिक करे
दमन और दीवयहां क्लिक करे
दादरा और नगर हवेलीयहां क्लिक करे
गोवायहां क्लिक करे
गुजरातयहां क्लिक करे
हरियाणायहां क्लिक करे
हिमाचल प्रदेशयहां क्लिक करे
जम्मू और कश्मीरयहां क्लिक करे
झारखंडयहां क्लिक करे
कर्नाटकयहां क्लिक करे
केरलयहां क्लिक करे
लक्षद्वीपयहां क्लिक करे
मध्य प्रदेशयहां क्लिक करे
महाराष्ट्रयहां क्लिक करे
मेघालययहां क्लिक करे
मणिपुरयहां क्लिक करे
मिज़ोरमयहां क्लिक करे
नागालैंडयहां क्लिक करे
ओडिशायहां क्लिक करे
पंजाबयहां क्लिक करे
राजस्थानयहां क्लिक करे
पुडुचेरीयहां क्लिक करे
सिक्किमयहां क्लिक करे
तमिलनाडुयहां क्लिक करे
त्रिपुरायहां क्लिक करे
उत्तरप्रदेशयहां क्लिक करे
उत्तराखंडयहां क्लिक करे
पश्चिम बंगालयहां क्लिक करे

Narega Job Card List से जुड़े सवाल (Faq)

मनरेगा जॉब कार्ड सूची क्या है?

नरेगा जॉब कार्ड उन लोगो का बनता है जिन्हें मनरेगा योजना के तहत रोजगार मिलता है। मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में वो लोग अपना नाम और जॉब कार्ड देख सकते हैं जो इस योजना के लाभार्थी है।

नरेगा योजना का उद्देश्य क्या है?

Narega Yojana का उद्देश्य उन लोगो को रोजगार के अवसर देना है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। उन लोगो को साल में सौ दिन रोजगार की गारंटी मिलती है और एक फिक्स मजदूरी उन्हें सरकार की तरफ से दी जाती है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना में किस राज्य के लोगो को काम मिलता है?

ये रोजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है जिसमे भारत देश के सभी राज्यों के गावो के लोगो को रोजगार मिलता है। वो चाहे उत्तर प्रदेश (यूपी) के हो या राजस्थान के हो या फिर देश के किसी भी स्टेट से हो।

क्या एक परिवार के सभी वयस्क सदस्य नरेगा जॉब कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है?

हां, परिवार के जो भी सदस्य काम करने के इच्छुक है, वो सभी नरेगा जॉब कार्ड के लिए पंजीकरण करवा सकते है। पर रजिस्ट्रेशन के योग्यता के अनुसार उस सदस्य की आयु 18 साल से अधिक होनी जरुरी है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इस लेख में हमने नरेगा योजना और इसके जॉब कार्ड लिस्ट से जुडी सभी अहम जानकारी आपके साथ शेयर कर दी है। अगर फिर भी आपको किसी तरह की मदद चाहिए तो आप हेल्पलाइन नंबर 1800111555 पर फ़ोन के जरिये संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!