Bhamashah Card Download & Status Check: राजस्थान भामाशाह योजना

Rajasthan Bhamashah Card Yojana & Status Check: महिलाओं के सशक्तिकरण की तरफ सरकार का एक और कदम है। भामाशाह योजना 2020 – 2021 के तहत किसी भी सरकारी योजना से मिलने वाली राशि सीधे परिवार की मुख्य महिला के बैंक अकाउंट में जमा की जाती है। आज हम जानेंगे राजस्थान भामाशाह कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड व स्टेटस चैक कैसे करें और सर्च करने के लिए क्या करे।

योजना का नामभामाशाह योजना
भामाशाह वेबसाइटsuraaj.rajasthan.gov.in
भामाशाह कार्ड डाउनलोडsso.rajasthan.gov.in

भामाशाह कार्ड योजना | Rajasthan Bhamashah Card Yojana

भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान की सरकार द्वारा चलाई एक ऐसी इस स्कीम है जिसमें परिवार की मुख्य महिला के नाम से भामाशाह अकाउंट बनाया जाता है और उसी के नाम से बैंक अकाउंट भी खोला जाता है जो की महिला के आधार कार्ड से लिंक होता है।

राजस्थान सरकार जो भी योजना चालू करती है उससे मिलने वाले पैसे सीधे भामाशाह अकाउंट में आते है जिसका लाभ परिवार को मिलता है। अगर महिला का बैंक में अकाउंट नहीं है तो भामाशाह में रजिस्ट्रेशन नहीं हो सकेगा।

योजना का एक उद्देश्य नागरिकों को सरकार की योजनाओं से मिल रहे लाभ में पारदर्शिता लाना, महिलाओं आत्म निर्भर बनाना और राजस्थान के हर निवासी तक योजनाओं का लाभ पहुंचना है।

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राशन वितरण, राजश्री योजना, अन्नपूर्णा भंडार,  स्किल व रोजगार, ई मित्र, जनकल्याण शिविर, ग्रामीण गौरव पथ, अन्नपूर्णा रसोई। ये सब भामाशाह की कुछ प्रमुख योजनाएं है।

Bhamashah Card 2020 – 2021

भामाशाह में रजिस्ट्रेशन करने के समय परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी मुख्य महिला की जानकारी के साथ में दी जाती है जैसे नरेगा कार्ड नंबर, पेंशन नंबर, स्कालरशिप आदि। वो सभी rajasthan government schemes जिसका नागरिक हकदार है। उनके बैंक खाते भी भामाशाह से जोड़ दिए जाते है और योजनाओं से मिलने वाली राशि उनके खातों में जमा कर दी जाती है। 

  • योजना से मिलने वाले पैसों को निकालने के लिए सरकार Rupay Card की सुविधा भी देती है जिसका प्रयोग किसी भी नजदीकी भामाशाह केन्द्र पर कर सकते है। SMS के जरिये कार्ड से हुए लेन दें की जानकारी भी मोबाइल फ़ोन पर मिलती है।
  • भामाशाह योजना के द्वारा बनाये गए अकाउंट पर केवल परिवार की मुख्य महिला का अधिकार होगा।
  • वर्तमान में चालू सरकारी योजनाओं के साथ साथ भविष्य में आने वाली योजनाओं को भी भामाश कार्ड से जोड़ा जायेगा। इसलिए अगर आप को भी इस योजना का लाभ लेना है तो इसे बनवा ले।
  • Bhamashah card yojana 2020 के अंतर्गत राजस्थान के लोग 50 से भी ज्यादा सरकारी योजनाओं का फायदा सीधे लाभार्थी को बैंक खाते में मिल रही है।

भामाशाह कार्ड कैसे बनवाएं

भामाशाह कार्ड चालू कैसे करें इसके 2 विकल्प है ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑनलाइन में आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर कभी भी आवेदन कर सकते है। इसके इलावा आप पंचायत समिति, भारत निर्माण सेवा केंद्र पर जा कर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

अगर आप राजस्थान के नागरिक है और Online Apply करना चाहते है तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट bhamashah.rajasthan.gov.in पर जा कर रजिस्ट्रेशन करे।

भामाशाह के लिए दस्तावेज और पात्रता

  1. राजस्थान का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदन करने के लिए लाभार्थी के पास बैंक अकाउंट होना जरुरी है।
  3. आधार कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड
  4. राशन कार्ड, BPL कार्ड
  5. मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो

भामाशाह कार्ड डाउनलोड कैसे करें | Bhamashah Card Download Online

भामाशाह कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपके पास rajasthan sso id होना जरुरी है। बिना इस आईडी के आप अपना कार्ड ना ही चेक कर सकते है और ना ही सर्च कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान sso पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाकर अपनी sso id login करना है।
rajasthan bhamashah card yojana
  • लॉगिन करने के बाद आपको KIOSK Apps नाम का एक सेक्शन दिखेगा जिसमें E-MITRA नाम का एक ऑप्शन मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
bhamashah card download online
  • अब आपके सामने एक नयापेज डैशबोर्ड का खुलेगा। यहां आप Utility के ऑप्शन पर क्लिक करे।
bhamashah card status check online
  • इसके बाद आपके सामने search का एक सेक्शन खुलेगा जहां आपको Bhamashah Enrollment बताना होगा।
  • आपको अगले पेज पर Enrollment ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको bhamashah card download करने का ऑनलाइन विकल्प दिखेगा।
  • आप परिवार पहचान संख्या, भामाशाह नंबर या आधार नंबर, इन तीनों में से किसी भी जरिये अपना ई कार्ड सर्च कर सकते है।
  • अब अंतिम चरण में आपके मोबाइल नंबर पर OTP कोड आएगा जिसे पोर्टल पर भर कर अपना ई भामाशाह कार्ड पीडीऍफ़ (PDF) में डाउनलोड कर सकते है। आप इसे प्रिंट भी कर सकते है।

भामाशाह कार्ड ऑनलाइन कैसे चेक करें

  1. Rajasthan bhamashah card status online check कर सकते है। 
  2. सबसे पहले आपको भामाशाह या sso की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  3. यहां आपको 4 विकल्प दिखेंगे। जैसे भामाशाह रसीद संख्या और परिवार पहचान संख्या। जिसमें आपको Family Status वाले विकल्प का चयन करना है।
  4. अब आप अपने अनुसार विकल्प का चुनाव करके खोजें पर क्लिक करे।
  5. आपके द्वारा दी हुई जानकारी के अनुसार भामाशाह कार्ड स्टेटस आपके सामने आ जायेगा। आप इसे डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते है।
  6. यहां आप ये भी देख सकते है की भामाशाह में परिवार के कितने सदस्य जुड़े हुए है और उनके नाम क्या है।

भामाशाह कार्ड में मोबाइल नंबर और नाम कैसे जोड़े

भामाशाह कार्ड में संशोधन भी किया जा सकता है। मोबाइल नंबर update करना हो या change करना हो इसकी सुविधा भी पोर्टल पर मिलती है। इसके इलावा सदस्य का नाम जोड़ने का विकल्प भी मिलता है।

इसके लिए सबसे पहले राजस्थान sso पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। आईडी लॉगिन करने के बाद आपको कई विकल्प दिखेंगे जिसमें से आपको भामाशाह योजना एप पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको एनरोलमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको सिटिज़न एंड मेम्बर का चयन करना है।

आप यहां आधार नंबर, मोबाइल नंबर, सदस्य का नाम आदि जानकारी चेंज कर के अपडेट कर सकते है।

Bhamashah Toll Free Helpline Number

भामाशाह योजना में registration & login, status online check, mobile number update करने, कार्ड डाउनलोड करने या कोई अन्य परेशानी आ रही है तो आप भामाशाह हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके कांटेक्ट कर सकते है। इसके इलावा ईमेल आईडी के द्वारा भी मदद ले सकते है।

Contact Number: 0141 – 5166227, 0141 – 223224

Email id: bhamashah@rajasthan.gov.in

Address: आई टी बिल्डिंग, योजना भवन, तिलक मार्ग, जयपुर, राजस्थान

दोस्तों राजस्थान में भामाशाह योजना का ये आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने साथियों से साथ शेयर करे। भामाशाह कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें, स्टेटस कैसे सर्च व चेक करे, मोबाइल नंबर और नाम से कैसे देखे से जुड़े कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके बताये।

राजस्थान भामाशाह योजना से जुड़े सवाल जवाब (FAQ)

Q 1: E Bhamashah Card क्या है?

Ans: ई-भामाशाह कार्ड एक प्रकार से भामाशाह योजना का ही एक डिजिटल रूप है जिसे ऑनलाइन डाउनलोड करते है।

Q 2: भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

Ans: राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में सामान्य बीमारी के लिए 30 हजार और गंभीर बीमारी के लिए 3 लाख का बीमा कवर किया जा रहा है। इस योजना में 1400 से ज्यादा बीमारियां शामिल की गयी है।

Q 3: भामाशाह कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें?

Ans: भामाशाह कार्ड ऑनलाइन सर्च और डाउनलोड करने के लिए rajasthan sso id होना जरुरी है। राजस्थान एस एस ओ पोर्टल पर लॉगिन करके भामाशाह योजना का स्टेटस भी चेक कर सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!