[शिकायत पंजीकरण] एमपी समाधान पोर्टल और सीएम हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कैसे करें

Madhya Pradesh (MP) Samadhan Portal Online CM Helpline Number: मध्य प्रदेश की सरकार ने राज्य के नागरिकों की समस्या के जल्दी समाधान के लिए एक योजना शुरू की है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों के लिए सीएम हेल्पलाइन नंबर और मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर राज्य के लोग घर बैठे अपनी सभी प्रकार की शिकायतें ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। एम. पी. सरकार ने इसके लिए अलग वेबसाइट samadhan.mp.gov.in, cmhelpline.mp.gov.in का निर्माण किया है। कंप्लेंट दर्ज करने के बाद इसका स्टेटस भी चेक किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम एमपी सीएम हेल्पलाइन शिकायत की स्थिति और समाधान पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करें के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Madhya Pradesh Samadhan Portal

एमपी के नागरिक अब टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, डाक पत्र और समाधान पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवा कर अपनी सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते है। इससे राज्य में पारदर्शी तरीके से कार्य करने में मदद होगी। नागरिकों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों की निगरानी एक अलग विभाग द्वारा की जाएगी।

MP samadhan portal का निर्माण प्रदेश सरकार का मध्य प्रदेश के लोगों के लिए एक बड़ा कदम है। इससे सरकार के सभी विभागों के कार्यों में पारदर्शिता आएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी वर्ग के लोगों की शिकायतों का समाधान एक तय समय पर करना है।

इस योजना को नागरिकों तक आसानी से पहुँचाने के लिए प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल samadhan.mp.gov.in लांच किया है। इस वेबसाइट पर आप घर बैठे अपनी शिकायत ऑनलाइन पंजीकरण करवा कर जल्दी समाधान प्राप्त कर सकते है।

हिंदी और अंग्रेजी के इलावा स्थानीय भाषाओँ में भी एम. पी. समाधान पोर्टल पर अपनी शिकायत पंजीकृत कर सकते है। दूसरी भाषाओँ में उत्तराखंड कुमाऊ, गढ़वाली, जौनसारी आदि शामिल है। इससे लोगों को पोर्टल का प्रयोग करने में आसानी होगी।

MP Samadhan Portal Key Points

Portal NameMP Samadhan Portal
Launched ByMadhya Pradesh Government
Objectiveराज्य के नागरिकों की शिकायत का समाधान करना।
Official Websitesamadhan.mp.gov.in
cmhelpline.mp.gov.in
Year2020 – 2021
Benficiaryमध्य प्रदेश के नागरिक

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल का उद्देश्य

  1. मध्यम और गरीब वर्ग के लोगों की अक्सर एक शिकायत होती है की उनकी समस्याओं की जल्दी से कोई सुनवाई नहीं होती। उन्हें अपनी शिकायतों के समाधान के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है और कई बार लंबे संघर्ष के बाद भी उन्हें इंसाफ नहीं मिलता।
  2. बहुत से लोगों की ये भी शिकायत है की उन्हें अपनी शिकायतों के समाधान के लिए काफी भटकना पड़ता है और सरकारी विभागों के चक्कर काटने पड़ते है। जिस कारण उन्हें बहुत परेशानी होती है और समय व पैसे की बर्बादी होती है।
  3. इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल और mp cm helpline complaint number लांच किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य राज्य के नागरिकों की समस्या का समाधान जल्द और समय पर करना है।
  4. लोगों को अब अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए कहीं भटकना नहीं होगा। जिससे उनके समय की बचत होगी और कोई अन्य परेशानी भी नहीं होगी। आमिर हो या गरीब प्रदेश का कोई भी नागरिक समाधान पोर्टल पर अपनी समस्या दर्ज कर सकता है।
  5. राज्य में निर्दोषों को न्याय दिलाना, आपराधिक मामलों पर लगाम लगाना, सरकारी विभागों के कार्यों में पारदर्शिता लाना और लोगों की शिकायतों की सुनवाई जल्दी करना इस योजना के मुख्य उद्देश्य है।

MP CM Helpline Number

मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा राज्य के लोगों के लिए mp cm helpline number की भी शुरुआत की है। प्रदेश का कोई भी स्थाई नागरिक अब टोल फ्री नंबर 1800-2330-183 और 181 पर प्रातः 7 से ले कर 11 बजे के बीच अपनी कंप्लेंट दर्ज करवा सकता है।

एक आयोजित कार्यक्रम के दौरान राज्य सरकार द्वारा हर महीने के पहले मंगलवार को लगभग 20 से 25 शिकायतों पर चर्चा करके उनका ऑनलाइन समाधान भी किया जाता है।

इस सुविधा के शुरू होने से एमपी के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। एमपी समाधान ऑनलाइन पोर्टल और सीएम हेल्पलाइन नंबर शुरू होने के बाद अब राज्य के लोग अपनी कंप्लेंट को ऑनलाइन घर बैठे दर्ज कर सकते है।

दिशा निर्देश

  1. न्यायालय में विचाराधीन मामलों की शिकायत दर्ज नहीं कर सकते।
  2. वे मामले जो सूचना के अधिकार से संबंधित हो उन्हें पोर्टल पर रजिस्टर नहीं कर सकते।
  3. नौकरी या किसी प्रकार की आर्थिक सहायता दी जाने की मांग पोर्टल और सीएम हेल्पलाइन नंबर पर ना करे।
  4. आपके द्वारा रजिस्टर कंप्लेंट गलत नहीं हो और पूरी तरह आपके संज्ञान में हो।
  5. पोर्टल पर दर्ज शिकायत की जिम्मेदारी शिकायत कर्ता की होगी।

एमपी समाधान पोर्टल शिकायत पंजीकरण (Complaint Registration) कैसे करें

Madhya pradesh samadhan portal online complaint registration करना चाहते है तो निचे बताई गयी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े और अपनी शिकायत को ऑनलाइन पंजीकरण करें।

  • शिकायत कर्ता को सबसे पहले एमपी समाधान की ऑफिसियल वेबसाइट samadhan.mp.gov.in पर जाना होगा। आप यहां क्लिक करके सीधे वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते है।
madhya pradesh samadhan portal
Madhya Pradesh Samadhan Portal
  • होम पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करे” का एक विकल्प दिखाई देगा। अब आपको इस विल्कप पर क्लिक करना है। क्लीक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जैसा निचे चित्र दिख रहा है।
mp samadhan portal
  • आपके सामने अब कुछ दिशा निर्देश आएंगे। अगर आपकी कंप्लेंट इन दिशा निर्देशों के अनुरूप है तो Accept पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने 2 फॉर्म आएंगे।
  • पहले फॉर्म में आपको शिकायत कर्ता की जानकारी देनी है और दूसरे फॉर्म में शिकायत पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • जैसा की ऊपर चित्र में दिख रहा है पहले आपको शिकायत कर्ता का मोबाइल नंबर, नाम, उपनाम, ईमेल आईडीई, आधार नंबर, जिला, ब्लाक, ग्राम पंचायत का नाम और पता भरना है।
mp cm helpline number
  • एमपी समाधान पोर्टल शिकायत पंजीकरण के दूसरे फॉर्म में अब आपको विभाग और उप विभाग का नाम सेलेक्ट करना है फिर शिकायत की श्रेणी,और शिकायत का विवरण कम से कम 200 शब्दों में लिखना है।
  • अगर आपकी शिकायत से संबंधित किसी प्रकार का दस्तावेज आपके पास है तो उसे भी अपलोड कर सकते है। सारी जानकारी भरने के बाद एक बार फिर से चेक करे और अंत में “जन शिकायत दर्ज करें” पर क्लिक करे।
  • फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको एक complaint number ऑनलाइन मिलेगा। इस नंबर की मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत की स्थिति जान सकते है।

एमपी समाधान शिकायत की स्थिति कैसे देखें

MP samadhan online complaint status चेक करने के लिए सबसे पहले समाधान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। होम पेज पर “आवेदन की स्थिति जाने” के विल्कप पर क्लिक करे। जन शिकायत की स्थिति देखने के लिए अब आपके सामने एक पेज आएगा।

mp samadhan status
  • एमपी सीएम हेल्पलाइन समाधान स्टेटस देखने के लिए अब आपके पास 2 विल्कप है। पहला कंप्लेंट नंबर और दूसरा मोबाइल नंबर।
  • जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर में से किसी भी एक की जानकारी डाल कर अंत में खोजे के बटन पर क्लिक करे। इसके बाद आपकी शिकायत का स्टेटस आपके सामने आ जायेगा।

Madhya Pradesh CM Helpline Number

इस आर्टिकल में हमने एमपी समाधान जन शिकायत पोर्टल और सीएम हेल्पलाइन से संबंधित सभी जरुरी जानकारी देने का प्रयास किया है। अगर आपको अपनी शिकायत पंजीकरण करने या उसका स्टेटस चेक करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है या आपकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है तो आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

Madhya pradesh cm helpline number: 181, 1800-2330-183

दोस्तों madhya pradesh samadhan portal & mp cm helpline number का ये आर्टिक्ल अच्छा लगे तो अपने साथियों के साथ भी शेयर करें और अगर मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण व कंप्लेंट स्टेटस देखने से जुड़े कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!