[ऑनलाइन शिकायत] मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर पंजीकरण और स्टेटस चेक

Madhya Pradesh (MP) Jansunwai Portal Complaint Registration & Status: एमपी एक बड़ा राज्य है इस कारण राज्य के आम नागरिक अपनी शिकायत सरकार तक नहीं पंहुचा पाते थे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के लोगों को होने वाली समस्याओं का समाधान जल्दी दिलाने के लिए जन सुनवाई पोर्टल 2020 – 2021 की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से आवेदक अपनी शिकायत को घर बैठे सीधे सरकार तक पहुंचा सकता है। एमपी मुख्यमंत्री ने इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाया है जहां लोगों की समस्या का समाधान एक तय समय में किया जायेगा। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण व स्टेटस चेक कैसे करें

Madhya Pradesh Jansunwai Portal

राज्य की सरकारें अपने नागरिकों के लिए समय समय पर नई योजनाएं लाती है। इसी कर्म में एमपी सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए एक योजना बनाई है जिसके माध्यम से राज्य के लोग अपनी बात सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते है।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल योजना का उद्देश्य है जिनकी शिकायत पुलिस और प्रदेश के उच्च पदों पर नियुक्त अधिकारी दर्ज नहीं करते है उनकी कंप्लेंट ऑनलाइन माध्यम से सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंच सके। (Registering your complaints directly to madhya pradesh Chief Minister under jansunwai portal.)

कुछ लोगों का अक्सर ये कहना होता है की सरकारी दफ्तरों में उनकी कोई सुनवाई नहीं होती और ना ही आसानी से उनके काम होते है। इसके इलावा राज्य में ऐसे भी कई लोग है जिनपर उच्च पदों पर बैठे अधिकारी अत्याचार करते है और वे लोग अपनी आपबीती किसी को बता भी नहीं पाते।

एमपी राज्य में अब अगर कोई अधिकारी आपके नहीं करता और आपके साथ बदसलूकी करता है तो आप उसकी शिकायत जनसुनवाई ऑनलाइन पोर्टल पर कर सकते है। ये पोर्टल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की निगरानी में काम करता है। आपके द्वारा की हुई कंप्लेंट सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचेगी।

MP Jansunwai Yojana आने के बाद गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को इंसाफ के लिए कहीं भटकना नहीं होगा और ना ही किसी का गलत बर्ताव सहना पड़ेगा। इस शिकायत पोर्टल के माध्यम से लोगों को न्याय दिलाया जायेगा और उनके मन में कानून के प्रति सम्मान को उच्च किया जायेगा।

MP Jansunwai Portal 2020-21 Highlights

Portal Nameमध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल
Stateमध्य प्रदेश
Launched Byमुख्यमंत्री शिवराज चौहान
Beneficiaryएमपी राज्य के नागरिक
Objectiveऑनलाइन शिकायत पंजीकरण
Complaint Modeऑनलाइन
Offcial Websitedic.mp.nic.in/panna/appmonitor/#

जनसुनवाई पोर्टल पर उपलब्ध मुख्य सेवाएं

  1. शिकायत पंजीकरण (Complaint Registration)
  2. शिकायत की स्थिति की जांच (Jansunwai complaint status)
  3. जनसुनवाई / जनप्रतिनिधि – पत्र (AppMonitor for Jansunwai)
  4. जिले द्वारा अपलोड किये गये Documents / PDF
  5. जिलेवार आवेदन करने की सुविधा
  6. अधिकारियों के लिए ऐप मॉनिटर
  7. पीडीएफ फाइल प्रिंट करने की सुविधा

MP Jansunwai Yojana 2020 – 2021 के लाभ

  1. एमपी सरकार की इस योजना का फायदा राज्य के उन सभी लोगों को मिलेगा जो अपनी शिकायत या सुझाव सरकार तक पहुंचना चाहते है।
  2. इस पोर्टल के जरिये आप अपनी बात सीधे मुख्यमंत्री के आगे रख सकते है। मुख्यमंत्री शिकायत के अनुसार अपने विचार व्यक्त कर सकते है।
  3. Madhya pradesh jansunwai portal के शुरू होने से सरकारी और गैर सरकारी विभागों के कार्य में पारदर्शिता आएगी।
  4. मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों को एक सामान अधिकार मिलेंगे और लोगों को न्याय मिलेगा।
  5. लोगों को अपनी शिकायत ले कर विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब वो घर बैठे जनसुनवाई पर अपनी समस्या बता सकते है।

एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण कैसे करें

मध्य प्रदेश के जो नागरिक मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल के जरिये अपनी शिकायत ऑनलाइन रजिस्टर करना चाहते है वे निचे बताई गयी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़े।

  • सबसे पहले शिकायत कर्ता को पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट का होमपेज निचे दिख रहे चित्र की तरह दिखेगा।
madhya pradesh jansunwai portal
Madhya Pradesh Jansunwai Portal
  • MP Jansunwai Portal Complaint Registration के होमपेज पर आपको Online Complaint / शिकायत दर्ज करे का ऑप्शन दिखेगा। अपनी शिकायत पंजीकरण करने के लिए आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा।
MP Jansunwai Portal
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा जहां आपको आवेदक के जिला का नाम, मोबाइल नंबर, शिकायत का विवरण, संबंधित विभाग का नाम आदि जानकारी भरने के बाद फॉर्म सबमिट करना है।
  • मध्य प्रदेश जन सुनवाई शिकायत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक नंबर मिलेगा जिसकी मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत की स्थिति देख सकते है।

एमपी जनसुनवाई योजना पर शिकायत की स्थिति कैसे देखें

मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के बाद आप अपनी शिकायत की स्थिति भी देख सकते है। Jansunwai mp status के जरिये शिकायत करते ये जान सकता है की उसकी सुनवाई पर क्या कार्यवाही हो रही है।

Jansunwai mp status
  • शिकायत की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।होमपेज पर App monitor for tour-meeting के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने जनसुनवाई पोर्टल स्टेटस देखने के लिए एक पेज आएगा।
  • यहां आपको आवेदन की स्थिति जानने के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको जिला, आवेदन कहां दिया और आवेदन आईडीई की जानकारी दे कर जमा करें के बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर आपकी कंप्लेंट का स्टेटस आ जायेगा जिसे आप प्रिंट भी कर सकते है।

Madhya Pradesh Jansunwai Contact US

इस आर्टिकल में हमने मध्य प्रदेश में जनसुनवाई योजना 2020 – 2021 के अंतर्गत शिकायत को ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया और शिकायत का स्टेटस देखने की जानकारी दी है। अगर आपकी किसी समस्या का समाधान नहीं हो रहा या फिर शिकायत दर्ज करने के बाद उस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है तो जन सुनवाई विभाग से कांटेक्ट कर सकते है।

Contact Details: District Informatics Officer, NIC District Centre Panna

Email id: prajapati.delan@nic.in

दोस्तों madhya pradesh (MP) jansunwai portal Complaint Registration and Status online का ये लेख अच्छा लगे तो अपने साथियों के साथ शेयर करे और अगर एमपी जनसुनवाई योजना से संबंधित आपके कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते है। हम उम्मीद करते है आपको इस योजना से संबंधित जानकारी से लाभ होगा।

Jansunwai Portal से जुड़े सवाल जवाब (FAQ)

जनसुनवाई पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

मध्य प्रदेश में जनसुनवाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट dic.mp.nic.in है। इस पोर्टल पर लोग घर बैठे अपनी शिकयत ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते है। राज्य के लोगों की समस्या का समाधान करना इस योजना का उद्देश्य है।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कैसे करें?

पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है फिर होमपेज पर दिख रहे शिकायत पंजीकरण पर क्लिक कर के फॉर्म भरना होगा।

एमपी जनसुनवाई के क्या लाभ है?

जनसुनवाई पोर्टल के आने के बाद मध्य प्रदेश के लोगों को अपनी समस्या के समाधान के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। अब वे घर बैठे ऑनलाइन अपनी शिकायत सीधे राज्य के मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!