[Apply Online] आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना @ atmanirbhar.haryana.gov.in

Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme 2021 Online Apply: हरियाणा में छोटे करबारियों को व्यवसाय शुरू करने और आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने आत्मनिर्भर हरियाणा योजना की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत सरकार छोटा व्यवासय करने वालों को सरकार 15000 रुपये लोन की सुविधा 2% ब्याज दर पर प्रदान करेगी। सरकार की आर्थिक एवं बैंकिंग सेवाएं लोगों तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल atmanirbhar.haryana.gov.in शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर आपको इस योजना से संबंधित जानकारी के साथ साथ ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा भी दी गयी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना रजिस्ट्रेशन, DRI एप्लीकेशन फॉर्म, जरुरी दस्तावेज, पात्रता और आवेदन करने के प्रक्रिया हिंदी में बता रहे है।

Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme Overview

आत्मनिर्भर लोन योजना से पहले हरियाणा DRI स्कीम के तहत 4% interest rate पर गरीब लोगों को लोन दिया जाता था पर अब आत्मनिर्भर हरियाणा लोन स्कीम के तहत लोग 2% ब्याज दर पर लोन ले सकेंगे और बाकि 2% ब्याज सरकार वहन करेगी। ये योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने और लोगों को इस अभियान से जोड़ने की तरफ हरियाणा सरकार का एक सराहनीय कदम है। इस योजना के तहत 3 प्रकार के लोन के लिए आवेदन कर सकते है – डीआरआई लोन, शिशु लोन, शिक्षा ऋण।

हरियाणा आत्मनिर्भर 15000 रुपये लोन योजना का उद्देश्य

करोना वायरस की वजह से हुए लॉक डाउन के दौरान छोटे कारोबारियों को बहुत नुकसान हुआ था और लोगों की आमदनी पर बुरा असर पड़ा था। इस स्थिति को देखते हुए और छोटे व्यवसायों को फिर से मजबूत करने के लिए हरियाणा गवर्नमेंट ने छोटा व्यवसाय करने वालों को लोन देने की योजना बनाई है।

हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना के तहत सरकार छोटा कारोबार शुरू करने के लिए 15000 रुपये ऋण प्रदान करेगी। राज्य के लगभग 3 लाख गरीब लोगों को इस स्कीम के तहत 2% ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। इस योजना में मिलने वाले 15000 रुपये सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जायेंगे। इसलिए अप्लाई करने वाले आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरुरी है।

Scheme Highlights

Scheme Nameआत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना
Name of PortalAatmnirbhar Haryana Portal
Services Availableहरियाणा राज्य की आर्थिक एवं बैंकिंग सेवाएं
Loan TypeDRI Loan, Shishu Loan Under Mudra, Education Loan
Launched byमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
Beneficiaryराज्य के गरीब छोटे व्यवसायी
Objectiveलोन प्रदान करना
Official Websitehttps://atmanirbhar.haryana.gov.in/

Haryana DRI Yojana Registration

पिछले कुछ महीनों में हरियाणा में आर्थिक कामकाज की रफ्तार कम हुई है जिसके कारण ना सिर्फ लोगों की आमदनी पर असर पड़ा है बल्कि सरकार के राजस्व में भी कमी हुई है। इस दौरान सरकार द्वारा यह सुनिश्चित करना जरुरी था की आमदनी में कमी आने की वजह से कोई भूखा ना रहे और परिवारों की रोजमर्रा की जरूरतें पूरी हो। इस स्थिति को ध्यान रखते हुए राज्य सरकार ने 160000 से अधिक परिवारों को 640 करोड़ से अधिक की आर्थिक मदद प्रदान की है। ये पैसे सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये गए। ऐसे परिवार जिनके पास राशन कार्ड नहीं था उन्हें राशन टोकन के द्वारा राशन दिया गया।

आत्मनिर्भर हरियाणा योजना के महत्वपूर्ण तथ्य

  1. Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme के तहत गरीब छोटे कारोबारियों को 15000 रुपये का लोन दिया जायेगा।
  2. इस स्कीम के तहत आत्मनिर्भर भारत अभियान को मजबूत करना और राज्य के गरीब परिवारों की आमदनी को सुनिश्चित करना है।
  3. हरियाणा के 3 लाख से अधिक लोग 2 प्रतिशत ब्याज दर पर छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए आत्मनिर्भर लोन योजना में अप्लाई कर सकते हैं।
  4. DRI Yojana के तहत लोन 4 प्रतिशत ब्याज दर पर मिलता था जो अब आत्मनिर्भर स्कीम के अंतर्गत 2 प्रतिशत देना होगा और बाकि 2 प्रतिशत ब्याज सरकार देगी।
  5. जो लोग इस योजना में अप्लाई करेंगे उन्हें मिलने वाले पैसे सीधे बैंक अकाउंट में दिए जायेगे।

योजना में आवेदन के लिए पात्रता मानदंड

  • DRI Loan, Shishu Loan, Education Loan में ऑनलाइन अप्लाई करने वाला व्यक्ति/महिला हरियाणा का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • शहरी क्षेत्रों के आवेदक के परिवार की वार्षिक आमदनी 24000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों से आवेदन करने वालों के परिवार की वार्षिक आय 18000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना में वही लोग अप्लाई कर सकते है जिन्हें राज्य या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना से सब्सिडी नहीं मिलती।
  • आवेदक के पास आय का कोई दूसरा जरिया नहीं होना चाहिए।
  • पहले से लिए गए किसी प्रकार के लोन में लाभार्थी डिफाल्टर ना हो।
  • लाभार्थी के पास कोई भूमि नहीं होनी चाहिए या फिर 1 एकड़ सिंचित और 2.5 एकड़ असिंचित जमीन से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग लोन के लिए eligible है चाहे उनके पास भूमि है। उन्हें योजना के अन्य मानदंड पूरे करने जरुरी है।
  • शिशु लोन में गैर कृषि उद्यम गतिविधियों में लगे और विनिर्माण में लगे आवेदक पात्र होंगे।
  • शिक्षा ऋण उन छात्रों के लिए है जो कोरोना की वजह से लगे लॉक डाउन के कारण अपनी किश्तें या ब्याज नहीं चूका सकते।

Required Documents

  1. हरियाणा का स्थायी नागरिक हो
  2. आवेदक का पास आधार कार्ड
  3. बैंक अकाउंट
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. पहचान पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना में अप्लाई कैसे करें ?

राज्य के जो इच्छुक लोग Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana Online Apply करना चाहते है वो निचे बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करें। हरियाणा सरकार की इस बैंक लोन योजना में 3 तरह के लोन दिए जाते है – DRI Loan, Shishu Loan Under Mudra, Education Loan. आवेदक अपनी जरुरत के अनुसार किसी भी तरह के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

DRI Loan Online Apply कैसे करें

  • DRI Yojana में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आत्मनिर्भर हरियाणा लोन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट atmanirbhar.haryana.gov.in पर जाना है।
Aatmnirbhar Haryana  Loan Scheme
Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “बैंक ऋण के लिए आवेदन करे” का एक ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद एक फॉर्म सामने आएगा।
  • इस फॉर्म में आपको ऋण प्रकार में DRI Loan का चयन करना है। इसके बाद आपको अपने बैंक के नाम का चयन करना है और साथ हो जिले और बैंक की शाखा के नाम का भी चयन करें।
  • लोन के लिए eligibility और loan benefits की जानकारी आप फॉर्म के नीचे पढ़ सकते है। सारी जानकारी भरने के बाद पात्रता मानदंडों को पढ़ लिया वाले बॉक्स को सेलेक्ट कर देना है और Proceed बत्तों पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा। इस पेज पर आधार नंबर को वेरीफाई करना है और आपका आवेदन इस प्रकार से हो जायेगा।

Shishu Loan Under Mudra में आवेदन की प्रक्रिया

  • शिशु लोन में रजिस्ट्रेशन के लिए आत्मनिर्भर पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर “बैंक ऋण” के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज सामने आएगा।
  • इस पेज पर सबसे पहले ऋण प्रकार में Shishu Loan under Mudra के ऑप्शन का चयन करें और साथ ही अपने बैंक का नाम, बैंक की शाखा और जिले के नाम का चयन करना है।
  • अब आपको लोन की पात्रता और लाभ पढ़ करने निचे बॉक्स को सेलेक्ट करना है और Proceed पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना आधार नंबर वेरीफाई करना है और आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

Education Loan के लिए अप्लाई कैसे करें

  • शिक्षा लोन में आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर बैंक ऋण पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस फॉर्म में सबसे पहले आपको Education Loan के विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद अपने बैंक, जिला और शाखा आदि जानकारी देनी है।
  • लोन की पात्रता पढ़ने के बाद निचे बॉक्स में सही का निशान लगाना है और प्रोसीड पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर वेरिफिकेशन करना है और आपका आवेदन हो जायेगा।

बैंक स्लॉट दर्ज कैसे करे ?

अपना बैंक स्लॉट अप्लाई करने के लिए पोर्टल के होमपेज पर मेनू बार में आपको सबसे पहले “बुक बैंक स्लॉट” पर क्लिक करना है।

Aatmnirbhar Haryana Portal

अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा जहां आपसे बैंक स्लॉट अप्लाई करने के लिए कुछ जानकारी पूछी जाएगी। जैसे की आपका नाम, IFSC Code, तारीख और आपके समय के अनुसार Available Slot का चयन कर के Apply Bank Slot पर क्लिक करे।

आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल के जरिये 9000 से अधिक बैंक स्लॉट बुक किये जा चुके है।

दोस्तों Aatmnirbhar Haryana Loan Scheme Online Apply करने का ये  लगे तो अपने साथियों के साथ भी शेयर करें। इसके इलावा अगर हरियाणा आत्मनिर्भर लोन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!