मेरा परिवार पहचान पत्र हरियाणा @ meraparivar.haryana.gov.in

Haryana Parivar Pehchan Patra: पहचान पत्र के बारे में तो आप जानते ही है। ये व्यक्ति की पहचान बताने और वोटर आईडी की तरह इस्तेमाल होता है। हरियाणा सरकार ने अब 2020 में मेरा परिवार हरियाणा नाम से ऑनलाइन पोर्टल meraparivar.haryana.gov.in शुरू किया है। जिसमें राज्य के सभी परिवारों की एक family id बनाई जाएगी और उसमें परिवार के सभी सदस्यों का डाटा होगा। आज हम जानेंगे हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना ऑनलाइन अप्लाई, रजिस्ट्रेशन, डाउनलोड, लिस्ट में नाम और स्टेटस चेक कैसे करे

राज्य के नागरिकों को केंद्र और हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और सेवाओं का फायदा पहुंचाने के लिए मेरा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत की गयी है। इसके अंतर्गत हर परिवार को 14 अंकों की एक फॅमिली आईडी दी जाएगी जो संयुक्त और एकल दोनों परिवार के लिए होगी। 

योजना का नामहरियाणा परिवार पहचान पत्र
शुरू की गयीमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
घोषणा की तारीख     2 जनवरी 2019
केटेगरीराज्य सरकार योजना
लाभार्थी राज्य के  54  लाख परिवार
ऑफिसियल वेबसाइटmeraparivar.haryana.gov.in

हरियाणा परिवार पहचान पत्र | Haryana Parivar Pehchan Patra

पहले व्यक्तिगत और परिवार के सभी रिकॉर्ड कागजों पर रखे जाते थे और जब कोई जानकारी चाहिए होती थी तो सभी रिकॉर्ड खगालने पड़ते थे। हरियाणा की सरकार धीरे धीरे अब ये सब प्रक्रियाएं ऑनलाइन कर रही है। इससे रिकॉर्ड रखना और देखना आसान हो जाता है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर राज्य के सभी परिवारों का डाटा अब ऑनलाइन उपलब्ध होगा। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है सरकार उपलब्ध डाटा के आधार पर योजनाओं को शुरू कर सकती है और सही नागरिक तक लाभ पंहुचा सकती है।

सामाजिक आर्थिक व जाति जनगणना (SECC) के आधार पर सरकार राज्य के लाभार्थी नागरिकों को योजनाओं और सेवाओं का लाभ वितरित करती है। सरकार परिवार पहचान पत्र में उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर परिवार की पात्रता का पता लगा कर उन्हें योजनाओं का लाभ देगी।

Haryana Parivar Pehchan Patra
Haryana Parivar Pehchan Patra

इस योजना से राज्य के 54 लाख परिवारों को जोड़ने की योजना है। SECC लिस्ट के अनुसार अब तक 46 लाख परिवारों को शामिल किया जा चूका है। जो परिवार इस लिस्ट में शामिल है वो अपना आवेदन कर सकते है और जो इस लिस्ट में शामिल नहीं है वे भी अपना पंजीकरण करवा सकते है।

परिवार पहचान पत्र कार्ड पर 14 अंकों का कोड है उसमें हर क्षेत्र के लिए एक अलग कोड होगा। गाँव और शहर का कोड अलग होगा। इससे परिवार किस क्षेत्र में रहता है ये जानना आसान होगा।

राज्य के नागरिकों का डाटा ऑनलाइन होने के बाद योजनाओं और सेवाओं के नकली लाभार्थियों का पता लगाना आसान होगा। इससे सरकारी कामों में पारदर्शिता आएगी और साथ ही भ्रष्टाचार कम होगा।

परिवार पहचान पत्र स्कीम 2020 के लिए दस्तावेज 

  1. परिवार की पहचान के लिए दस्तावेज 
  2. आधार कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. आवेदक हरियाणा का स्थायी नागरिक होना चाहिए।

meraparivar.haryana.gov.in ऑनलाइन पोर्टल

इस योजना में आवेदन दो तरह से किया जा सकता है। पहला है संबंधित सरकारी कार्यालय में जा कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना और दूसरा है ऑनलाइन अप्लाई करना।

  • हरियाणा सरकार ने इस योजना के तहत परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए एक वेबसाइट बनाई है। परिवार के लोगों को इस स्कीम में आवेदन करने लिए परेशानी ना हो इसलिए सरकार ने इस ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रदान की है।
  • meraparivar.haryana.gov.in इस वेबसाइट का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा परिवारों को इस योजना से जोड़ना और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया तेज करना है।
  • अभी तक इस पोर्टल पर बुढ़ापा पेंशन, दिव्यांग पेंशन और दूसरी अन्य पेंशन की सुविधा जोड़ी गयी है। आने वाले समय में अन्य योजनाओं को भी इस पोर्टल से जोड़ा जाएगा।

फ़िलहाल इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आप CSC केंद्र जाना होगा वहां ऑपरेटर अपनी आईडी से लॉगिन करके आपका परिवार पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन और डाउनलोड कर सकते है और जरूरत पड़ने पर update भी कर सकते है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2020-2021 के फायदे (Benefits)

  1. स्कूल और कॉलेज में एडमिशन लेने में मदद मिलना। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना।
  2. सरकारी और गैर सरकारी नौकरी पाने में उपयोगी। जिस परिवार में कोई भी सदस्य नौकरी पर नहीं है उन्हें प्राथमिकता मिलेगी।
  3. अयोग्य व्यक्ति और परिवार को मिलने वाली सरकारी सुविधा के लाभ पर अंकुश लगेगा।
  4. सरकार और राज्य के नागरिकों में पारदर्शिता बेहतर करना।
  5. दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन और बुढ़ापा पेंशन के लिए आवेदन करना और स्टेटस चेक करना।
  6. आयुष्मान भारत योजना और अन्य चिकित्सा योजना में आवेदन करना।
  7. इस योजना के तहत राज्य के जरूरतमंद नागरिक को केंद्र और राज्य की योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

Parivar Pehchan Patra Haryana रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • मेरा परिवार हरियाणा योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को तहसील, एसडीएम कार्यालय, राशन डिपो, स्कूल या फिर गैस एजेंसी जाना होगा।
  • वहां से आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म लेकर इस फॉर्म में मांगी गयी सारी जानकारी जैसे परिवार के सदस्यों का नाम आदि भरना होगा।
Haryana Parivar Pehchan Patra Application Form
  • फॉर्म भरने के बाद सभी जरुरी दस्तावेजों को साथ लगा कर जमा करना होगा। संबंधित विभाग द्वारा आवेदन के बारे में अपडेट किया जायेगा।
  • इसके बाद परिवार के मुखिया को 2 प्रिंट लेने की अनुमति दी जाएगी।
  • आप निचे क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते है।

Haryana Parivar Pehchan Patra Application Form: Download Link

Parivar Pehchan Patra Online Apply कैसे करे

परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए पहले मेरा परिवार हरियाणा के ऑनलाइन पोर्टल https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाना होगा।

Mera parivar haryana
  • इस ऑफिसियल वेबसाइट पर आप सरकारी की तरफ से मिलने वाली पेंशन स्कीम में अप्लाई करने की प्रक्रिया और जरुरी दस्तावेजों के बारे में विस्तार से जान सकते है।
  • अब सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ आप को CSC केंद्र जा कर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। CSC ऑपरेटर लॉगिन पेज पर जा कर आपका फॉर्म भरेगा।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक रिसीप्ट मिलेगी जिसपर आवेदन नंबर लिखा होगा। कुछ समय बाद आपका कार्ड बन जायेगा।

मेरा परिवार हरियाणा पहचान पत्र अपडेट कैसे करे

एक बार कार्ड बनने के बाद अगर इसमें किसी भी प्रकार का कोई update करना हो तो वो भी किया जा सकता है और इसकी प्रक्रिया भी आसान है।

  • परिवार पहचान पत्र अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • पोर्टल के होमपेज के मेनू बार में आपको Update Family Details का ऑप्शन दिखेगा। आपको इसपर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक सवाल आएगा। अगर आपके पास family id है तो आप YES पर क्लिक करे अगर नहीं है तो NO पर क्लिक करे।
  • अब आपा अपनी फॅमिली आईडी या आधार कार्ड  नंबर के जरिये अपना पहचान पत्र अपडेट कर सकते है। 

Haryana parivar pehchan patra download & status check

अगर आपने अपना परिवार पहचान पात्र अप्लाई किया हुआ है तो आप ऑनलाइन इसका स्टेटस चेक कर सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है।

  1. हरियाणा फॅमिली आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप अपने नजदीकी CSC Digital Seva केंद्र पर जाना होगा। वहां आप अपनी फॅमिली आईडी और आधार कार्ड के  जरिये अपना फॅमिली पहचान पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।
  2. स्टेटस चेक करने के लिए आपको ऑनलाइन सरल हरियाणा पोर्टल पर जा कर Application Track पर क्लिक करना होगा।

Helpline Number

अगर आपको इस योजना से जुड़ी कोई समस्या आ रही है या फिर आप कोई जानकारी चाहते है तो सरकार द्वारा जारी किये गए हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर पर कांटेक्ट भी कर सकते है।

Helpline Toll Free Number: 1800-2000-023

हम उम्मीद करते है आप को हरियाणा परिवार पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी से लाभ होगा।

दोस्तों haryana parivar pehchan patra का ये आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने साथियों के साथ भी शेयर करे और अगर मेरा परिवार हरियाणा पोर्टल पर अपना नाम देखने, स्टेटस चेक करने या कार्ड डाउनलोड की कोई समस्या आ रही है तो कमेंट में बताएं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!