[New List] Haryana Ration Card List APL BPL: राशन कार्ड लिस्ट हरियाणा

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट एक ऐसे सूची है जहां पर हरियाणा में रहने वाले सभी नागरिक अपने राशन कार्ड में अपना नाम ऑनलाइन चैक कर सकते है। Haryana (APL/BPL) Ration Card List से बिना राशन कार्ड नंबर के राशन कार्ड डाउनलोड भी किया जा सकता है। ये लिस्ट हरियाणा की फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट hr.epds.nic.in पर देखी और Download की जा सकती है।

भारत में करोड़ों लोग ऐसे है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। उनके लिए अपने खाने पीने की जरूरतें पूरी करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे लोगों के लिए भारत सरकार ने राशन कार्ड की व्यवस्था की जिसके द्वारा वो कम दामो पर अनाज, तेल, चीनी और दाल इत्यादि राशन ले सकते है।

राशन कार्ड 4 प्रकार का होता हैं हरा, खाकी, पीला और गुलाबी राशन कार्ड। किसी परिवार का कौन सा राशन कार्ड बनेगा ये उसकी आर्थिक हालत पर निर्भर करता है। उदहारण के लिए जो लोग ज्यादा गरीब हैं उनका पीला या गुलाबी राशन कार्ड बनता है जिसे BPL/AAY Rashan Card भी कहते है।

हरियाणा राशन कार्ड सूची: Haryana Ration Card List

हरियाणा के अमीर, गरीब सभी परिवारों के लिए राशन कार्ड बनवाना जरुरी होता हैं। राशन कार्ड का संचालन राज्य सरकारों द्वारा किया जाता हैं। राशन कार्ड कम दामों में राशन लेने के इलावा, कई सरकारी योजनाओं में पहचान और Address Proof के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

राशन कार्ड 4 तरह के होते हैं जो परिवार की आय और आर्थिक हालत के आधार पर बनते हैं। जो परिवार गरीबी रेखा से उपर होते है। उनका APL Ration Card बनता है और जो गरीबी रेखा से नीचे आते है। उनका BPL Rashan Card बनता है। इन दोनों के अलावा भी 2 तरह के राशन कार्ड और होते हैं जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया हैं।

Types of Ration Card Haryana in Hindi

हरियाणा राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले Food & Supply Department ने राज्य के सभी श्रेणी के लोगों के लिए अलग अलग राशन कार्ड की व्यवस्था की हैं। हरियाणा खाद्य और आपूर्ति विभाग ने कुछ ऐसे मापदंड निर्धारित किये हैं जिनके आधार पर आधार कार्ड बनाए जाते हैं। हरियाणा में राशन कार्ड 4 प्रकार के होते हैं जो अलग अलग रंगों के होते हैं। परिवार की आय और परिवार में लोगो की संख्या के आधार पर ही ये निर्धारित होता है की कौन सा राशन कार्ड बनेगा।

1. APL Ration Card: एपीएल राशन कार्ड को हरा राशन कार्ड भी कहते हैं। Green Rashan Card गरीबी रेखा से उपर आने वाले परिवारों के लिए होता हैं। जिन परिवारों का हरा राशन कार्ड बना हैं वो अपने क्षेत्र के राशन डिपो से 5 किलो गेंहू ले सकते हैं। ये 5 किलो अनाज Government subsidy रेट पर मिलता है जो बाजार के मूल्य से काफी कम होता है।

2. OPH Ration Card: ओपीएच राशन कार्ड का रंग खाकी होता हैं। Grey Ration Card उन परिवारों के लिए होता हैं जो फ़ूड एंड सप्लाई के कुछ ख़ास मापदंड के अंतर्गत आते हैं। खाकी राशन कार्ड से आप राशन डिपो से 5 किलो तक अनाज ले सकते हैं।

3. BPL Ration Card: बीपीएल राशन कार्ड को पीला राशन कार्ड भी कहते हैं। हरियाणा के जो परिवार राज्य द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा (SBPL) या केंद्र द्वारा निर्धारित गरीबी रेखा (CBPL) से नीचे आते हैं उनका पीला यानी BPL Rashan Card बनता हैं।

बीपीएल राशन कार्ड (पीला कार्ड) से आप राशन डिपो से 25 किलो अनाज, 7 लिटर मिट्टी का तेल (13.63 rs/kg), 2 किलो चीनी (13.50 rs/kg) और 2.5 (20 rs/kg) किलो दाल बाजार से कम मूल्य पर सब्सिडी पर ले सकते हैं।

4. AAY Ration Card: एएवाय राशन कार्ड गुलाबी रंग का होता हैं। Pink Rashan Card हरियाणा राज्य के वो गरीब परिवार बनवा पाते हैं जो अन्तोदय अन्न योजना के अंतर्गत आते हैं। इन परिवारों की आर्थिक हालत इतनी कमज़ोर होती हैं की ये अपनी मूलभूत जरूरतों को भी पूरी नहीं कर पाते।

गुलाबी राशन कार्ड से 35 किलो अनाज (2 rs/kg), 2 किलो चीनी (13.50 rs/kg), 7 लिटर मिट्टी का तेल (13.63 rs/kg) और 2,5 किलो दाल (20 rs/kg), राशन डिपो से सरकारी सब्सिडी के साथ ले सकते हैं।

Haryana Rashan Card List में अपना राशन कार्ड कैसे देखे

अगर आप हरियाणा राज्य के रहने वाले हैं और चाहते हैं राशन कार्ड में अपना नाम चैक करना तो आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से कर सकते हैं। आप Haryana Food and Supply Department की Official Website से बिना Registered Mobile Number या Ration Card Number के अपना राशन कार्ड देख और Download कर सकते हैं। चलिए नीचे पूरी प्रक्रिया जानते हैं।

अपना राशन कार्ड देखने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा फ़ूड एंड सप्लाई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं।

वहाँ पर बाई और दिए विकल्पों में से MIS & REPORTS पर क्लिक करने पर उसके नीचे दिए दिए Reports पर क्लिक करना है।

HRY epds ration card website

अब नए खुले पेज पर बाई तरफ एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें से आपको राशन कार्ड पर क्लिक करना हैं।

Haryana Rashan Card List Download
Haryana Ration Card List

राशन कार्ड पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी जो जिसमे हरियाणा के सभी जिलों (District) के नाम होंगे। आपको अपने जिले पर क्लिक करना हैं। जैसे मेरा जिला पानीपत हैं तो मैंने DFSC Panipat पर क्लिक किया।

Haryana Rashan Card List District Name

इसके बाद आपके सामने AFSO List खुलेगी जिसमे से आपको अपने Area के हिसाब से AFSO Name चुनना हैं।

Ration Card List AFSO Name Haryana

AFSO Name पर क्लिक आपके सामने एक और लिस्ट खुलेगी जिसमे FPS ID और FPS Owner के नाम होंगे। FPS Owner राशन कार्ड डिपो होल्डर का नाम होता हैं। आपको इस लिस्ट में से अपने डिपो होल्डर के नाम के आगे दी गयी FPS ID पर क्लिक करना हैं।

Ration Card List FPS Owner in Hindi

FPS ID पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर उस राशन कार्ड डिपो में लगने वाले सभी राशन कार्ड की लिस्ट दिखाई देगी। इस लिस्ट में Ration Card Number के साथ परिवार के मुखिया का नाम (Head of Family) और उसके माता पिता का नाम भी होगा, जिससे आप आसानी से अपना राशन कार्ड खोज सकते हैं।

Apl Bpl Rashan card list me Name

परिवार के मुखिया या राशन कार्ड नंबर से अपना राशन कार्ड मिलने पर आपको उसके आगे View बटन पर क्लिक करे। View बटन पर क्लिक करते ही आपका Ration Card सामने आ जायगा। जिसमे से आप अपना नाम देख सकते हैं और नीचे Print Button पर क्लिक करके अपना Haryana Rashan Card PDF Format में Download भी कर सकते हैं।

Haryana Ration Card PDF Download
Haryana Ration Card Download

दोस्तों हमें उम्मीद हैं Haryana APL BPL AAY Ration Card List से अपने राशन कार्ड में नाम चेक करना और Rashan Card Download करना आप सीख गए होंगे। अगर आपका कोई सवाल हैं तो उसे कमेंट्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!