बुनियाद योजना 2022 हरियाणा फ्री कोचिंग रजिस्ट्रेशन और स्टेटस

हरियाणा सरकार प्रदेश के छात्रो के लिए शिक्षा से संबधित कई योजनाए लाती रहती है। हाल ही में हरियाणा सरकार द्वारा बुनियाद योजना की शुरुआत भी इसी उद्देश्य से की गयी है। Buniyaad Scheme 2022 के तहत राज्य के सरकारी स्कूल में पड़ने वालो छात्रो को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन दिया जा सकता है। इस आर्टिकल में आप बुनियादी योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म और रजिस्ट्रेशन के अंतिम डेट जैसी सभी जानकारी जानेंगे।

बुनियाद योजना के लिए छात्रो के चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस योजना का लाभ केवल गवर्नमेंट स्कूल में पढने वाले छात्र ही ले सकते है। निशुल्क कोचिंग के साथ में लाभार्थी छात्रो को और भी लाभ भी मिलते है जिनसे उन्हें Neet और JEE जैसे एंट्रेंस टेस्ट क्लियर करने में काफी मदद मिलेगी। चलिए आगे Buniyaad Yojana 2022 के सभी फायदे, योग्यता पात्रता और आवेदन की पूरी प्रक्रिया डिटेल में जानते है।

बुनियाद योजना – Haryana Buniyaad Free Coaching Scheme

हरियाणा में छात्रो के लिए निशुल्क कोचिंग के लिए बुनियाद योजना को लॉन्च किया गया है। Binyaad Yojana को Mission Buniyaad के नाम से भी जाना जाता है। ये योजना नौवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रो के लिए है और वो छात्र इस समय सरकारी स्कूल में ही पढने चाहिए। बुनियाद स्कीम के अंतर्गत सिलेक्ट हुए छात्रो को जीईई और नीट जैसे एंट्रेंस एग्जाम के लिए कोचिंग दी जाएगी। Panchkula के Indradhanush Auditorium में Buniyaad Scheme को Launch किया गया है। इस योजना के लिए छात्रो के ऑनलाइन आवेदन 6 जुलाई, 2022 से शुरू हो गए है।

Haryana Buniyaad Yojana के लाभार्थी छात्रो को KVPV (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana) और NTSE (National Talent Search Examination) जैसे Competitive Exams के लिए Free Coaching दी जाएगी। ये स्कीम हरियाणा के सभी जिलो के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ रहे 9th क्लास के छात्रो के लिए है। जिसके लिए ओउरे राज्य में कुल 51 बुनियादी सेंटर शुरू किये है।

बुनियाद योजना के तहत 2 चरणों में छात्रो को सिलेक्ट करके उन्हें कोचिंग दी जाएगी। प्रथम चरण में पूरे राज्य से 3000 छात्रो का चयन करने उन्हें NEET और JEE जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग दी जाएगी। दूसरे चरण में 400 छात्रों को फ्री कोचिंग देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन 6 जुलाई से शुरू हो गया है, आवेदन की अंतिम तिथि 18 जुलाई 2022 है।

हरियाणा के जो छात्र बुनियाद योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें पहले ऑनलाइन आवेदन देना होगा जो http://www.buniyaadhry.com पर ऑनलाइन ही किया जा सकता है। बुनियाद योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया आगे फोटोज के साथ आगे जानेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद में एक एग्जाम लिया जाएगा जिसके बाद छात्रो का चयन होगा। चयनित छात्रों को कोचिंग ऑनलाइन दी जाएगी, जिसके लिए टेबलेट, किताबे और कोचिंग के लिए जरुरी अन्य सामग्री सरकार द्वारा फ्री छात्रो को दी जाएगी।

Buniyaad Scheme Haryana Highlight

योजना का नामबुनियाद योजना
शुरू किसने कीहरियाणा सरकार
उद्देश्यहरियाणा के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रो को फ्री कोचिंग देना
लाभार्थीनौवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र
आधिकारिक वेबसाइट www.buniyaadhry.com

हरियाणा बुनियाद फ्री कोचिंग योजना के लिए पात्रता

किसी भी Government Scheme के लिए सरकार द्वारा उस योजना के लिए पात्रता निर्धारित की जाती है। बुनियाद सरकारी योजना के लिए भी पात्रता और योज्यता मापदंड निर्धारित किये है जो आप नीचे देख सकते है।

  • लाभार्थी हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • छात्र सरकारी स्कूल में ही पढाई कर रहा होना चाहिए।
  • ये योजना 9th Class में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए है तो लाभार्थी का हरियाणा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से 8th पास होना अनिवार्य है।

Buniyaad Scheme के लिए जरुरी Documents

  • 8th क्लास पास मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज़ के फोटो
  • आधार कार्ड (प्रमाण पत्र)
  • सरकारी स्कूल में 9th क्लास एडमिशन प्रमाण पत्र
  • Student SRN Number और School Code (जिस सरकारी स्कूल में इस समय पढ़ रहे है)

बुनियाद योजना के लिए आवेदन – Buniyaad Online Registration

उपर बताई गयी बुनियाद योजना पात्रता (ELIGIBILITY CRITERIA) के अनुसार आप इस योजना के योग्य है और आपके पास सभी जरुरी कागजात भी है तो आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कर सकते है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए नीचे दिए स्टेप्स को दोहराए।

  • आपको सबसे पहले बुनियाद योजना के लिए बनाई ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आपको योजना के लिए पात्रता मापदंड और पंजीकरण के लिए दिशानिर्देश दिए गए है, जिन्हें ध्यान से पढ़ ले।
Buniyaad Yojana Free Coaching Haryana
Buniyaad Yojana
  • इसके बाद इस पेज पर अंत में दिए Go to Registration पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने Buniyaad Registration Form खुल जाएगा। इस फॉर्म में लाभार्थी का Name, Father Mother Name, Date of Birth, Category, School Code, 8th Class Percentage, Aadhaar Number जैसी डिटेल फॉर्म में भर दे।
Buniyaad Scheme Haryana Free coaching Registration
Buniyaad Scheme Registration
  • पंजीकरण फॉर्म पूरा भरने के बाद अंत में जरुरी डाक्यूमेंट्स के फोटो स्कैन अपलोड कर दे।
  • अब अंत में दिए Submit Button पर क्लिक कर दे और आपके बुनियाद योजना पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Hariyana Buniyaad Yojana से जुड़े आम सवाल

बुनियाद स्कीम क्या है?

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गयी एक योजना का नाम बुनियाद है। बुनियाद योजना के अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे छात्रो को नीट और जीईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

Buniyaad Scheme के लिए आवेदन की Last date क्या है?

इस योजना के प्रथम चरण के लिए आवेदन 6 जुलाई 2022 से शुरू हो गया है। स्कीम के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है, पहले चरण के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 18 जुलाई 2022 है।

Free Coaching पाने के लिए पंजीकरण कहाँ और कैसे करना है?

हरियाणा के सरकारी स्कूल में पढने वाले नौवी कक्षा के छात्र बुनियाद योजना 2022 के लाभार्थी बन सकते है। बुनियाद योजना के लिए आवेदन आप ऑनलाइन buniyaadhry.com पर कर सकते है। पंजीकरण की प्रक्रिया इस आर्टिकल में देख सकते है।

Leave a Comment