RTE UP Free Admission 2021-22: आरटीई यूपी @ rte25.upsdc.gov.in

RTE 25 UPSDS: उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले कुछ सालो में शिक्षा के क्षेत्र में कई अहम योजनाओं को शुरू किया है। RTE यानी Right to Education (शिक्षा का अधिकार) अधिनियम लाने के पीछे भी सरकार के उद्देश्य एक्ट के तहत आर्थिक स्थिति कमज़ोर और सामाजिक रूप से पिछड़े और वंचित वर्ग के छात्रों के लिए फ्री एजुकेशन देना है। उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट rte25.upsdc.gov.in पर छात्र फ्री शिक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। RTE के तहत सरकारी और प्राइवेट स्कूल में एडमिशन पाने के लिए आवेदन दिया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको RTE UP Free Admission Application, Form, Status Track, Student & School List और Lottery Result के जरिये छात्रो के सिलेक्शन के बारे में विस्तार से बताएँगे।

यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूल में 25% सीट उन छात्रो के लिए सुरक्षित आकर दी है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर है। ऐसे छात्रो को इन प्राइवेट स्कूल दाखिले और आगे की पढाई के लिए कोई मासिक फीस नहीं देनी होती। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रो को पहले आवेदन देना होगा। जिसके बाद योग्य छात्रो की लॉटरी के दवारा आरटीई प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होती है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से छात्र आवेदन दे सकते है। सरकार हर साल आरटीई 25 यूपी प्रवेश की तिथि जारी करती है। आवेदन की अंतिम तिथि, छात्रो की सूची और आवेदन कैसे करे, ये सब जानकारी आपको आगे आर्टिकल में देंगे।

RTE UP क्या है : rte25 upsdc gov in Portal

RTE की Full Form है Right to Education. आरटीई का हिंदी में अर्थ है शिक्षा का अधिकार। जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है RTE का उद्देश्य है देश के सभी लोगो को शिक्षा का अधिकार दिलाना है। जिन छात्रों की आर्थिक हालत ऐसी नहीं है की वो पढाई के लिए पैसे दे सके या किन्ही कारणों से वो सामाजिक रूप से पिछड़े हुए है उन्हें शिक्षा दिलाना आरटीई का मुख्य उद्देश्य है।

आरटीई भारतीय संसद में पास किया गया एक अधिनियम है जो लोकसभा में 4 अगस्त , 2009 में पास हुआ था। RTE Act को पूरे भारत में 1 अप्रैल, 2010 को लागू कर दिया गया था। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमज़ोर और सामजिक पिछड़े वर्ग के छात्रो को मुफ्त शिक्षा पाने का अधिकार मिलता है। RTE UP प्रदेश के 3 वर्ष से 14 वर्ष आयु के बच्चो को शिक्षा का अधिकार दिलाता है।

RTE 25 UP के तहत उत्तर प्रदेश के सभी प्राइवेट विद्यालयों में 25% सीट गरीब बच्चो के लिए अरक्षित होती है। उदहारण के लिए किसी Private School में कुल 1000 बच्चे Admission लेते है तो उसमे आरटीई के तहत चुने जाने वाले 250 बच्चो का दाखिला होगा। इन बच्चो को की शिक्षा माफ़ होगी। वो बच्चे निशुल्क ही उन प्राइवेट स्कूल में पढाई पा सकेंगे।

RTE UP 2021-22 Admission Highlights

अधिमियम का नामRTE (Right to Education)
योजना का नामआरटीई यूपी
विभागप्राधिकरण बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के गरीब और पिछड़े छात्र
अरक्षित सीटकुल सीट का 25% सीटें
चुनाव प्रक्रियालॉटरी सिस्टम
ऑफिसियल वेबसाइटrte25.upsdc.gov.in

आरटीई यूपी प्रवेश के लिए पात्रता और प्रक्रिया

RTE ACT के तहत UP Private School में Free Admission पाने के लिए पात्रता और योग्यता निर्धारित की गई है। इच्छुक छात्र आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते है। उन्हें पहले RTE25 UP Application Form भरकर आवेदन करना होता है जिसके बाद Lottery System के जरिए छात्रो का सिलेक्शन होता है। Online Application, Lottery Result और Student List, ऑनलाइन rte25.upsdc.gov.in पोर्टल पर देखे जा सकते है।

RTE Lottery system के जरिए Admission एक विशेष श्रेणी के छात्रो का ही होता है। आरटीई यूपी प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड आप नीचे देख सकते है।

  • छात्र और उसका परिवार उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक एसटी, पीडब्ल्यूडी या एसटी अरक्षित श्रेणी से होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के परिवार की कुल वार्षिक आय 1 लाख से कम होनी अनिवार्य है।
  • बच्चे की आयु 3 वर्ष से 14 वर्ष के बीच होनी जरुरी है।

जरुरी दस्तावेज़ (RTE Required Documents)

सामाजिक वंचित वर्ग और कमज़ोर आर्थिक स्थिति वाले छात्र ही RTE UP Admission के लिए योग्य होंगे। इन दोनों श्रेणी के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स आप नीचे टेबल में देख सकते है।

ST/ST/PwD छात्रआर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र
निवास प्रमाण पत्र (राशन कार्ड/वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस/अन्य सरकारी डॉक्यूमेंट)निवास प्रमाण पत्र (वोटर आईडी/राशन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/अन्य सरकारी डॉक्यूमेंट)
जाति प्रमाण पत्र/विकलांग प्रमाण पत्र/पेंशन पासबुकआय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
छात्र का जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate)छात्र का जन्म प्रमाण पत्र

RTE UP Admission के लिए Online Apply कैसे करे

आरटीई यूपी प्रवेश स्कीम का फायदा लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए पहले उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग के पोर्टल rte25 upsdc gov in पर Login करना होगा। Login के लिए पहले Student Registration करना होगा। Registration और आवेदन के प्रक्रिया आप नीचे देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको यूपी शिक्षा विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट होमपेज पर आपको दाई तरफ दिए विकल्पों में से ‘Online Application/ Student Login‘ पर क्लिक करना है। जैसा आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते है।
RTE UP Admission rte25.upsdc.gov.in
RTE UP Admission
  • इसके बाद आपके सामने Student Login पेज खुलेगा। जिसमे आपको ‘New Student Registration’ का आप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
RTE 25 UP New Student Registration
RTE Student Registration
  • अब आपके सामने Student Registration Page खुलेगा जिसमे आपको छात्र का नाम, कक्षा, आयु, जिला और मोबाइल नंबर इत्यादि जानकारी भरनी है। अब आपको अंत में दिए ‘registration’ बटन पर क्लिक कर देना है।
Student Registration RTE UP 2021
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपके सामने नए पेज पर ‘RTE UP Admission Application Form‘ खुलेगा। जिसमे पहले आपको छात्र के माता पिता की डिटेल भरनी है।
  • उसके नीचे आपको Student Age Proof, Address Proof और अन्य जरुरी Documents की Scan Copy को Upload करना है।
RTE UP Admission Application Forms
  • इसके बाद आप आपको School Select करने का विकल्प मिलेगा, जिसमे आप उन 10 स्कूल का चयन करना चाहते है जिसमे बच्चे का एडमिशन आप चाहते है।
  • आपके द्वारा भरी गयी जानकारी सही है ये जांचने के बाद आपको अंत में दिए Lock and Print बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी RTE UP Application सबमिट हो गयी है। जिसके बाद वेरिफिकेशन की आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

RTE25 UPSDS Gov in पर Application Status कैसे देखे

RTE UP Application Form सबमिट करने के बाद आप अपने आवेदन की स्थिति भी ऑनलाइन चेक कर कर सकते है। RTE Student Application Status Track करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करे।

  • आरटीई आवेदन स्थिति देखने के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट http://rte25.upsdc.gov.in/ ओपन करे।
  • वेबसाइट खुलने पर सामने खुले पेज में बाई तरफ के विकल्पों में से ‘Student Application Status’ पर क्लिक करे।
RTE25 UPSDS  Application Status
  • अब आपके सामने Right to Education Application Status पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर पहले आपको अपने जिले का चयन (Select District) करना है।
  • अगले बॉक्स में आपको अपनी Registration ID आपको भरनी है। उसके बाद कैप्त्चा कोड भरकर Search बटन पर क्लिक करे।
RTE UP Private School Free Admission
  • अब आपकी मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर आपकी आवेदन स्थिति दिख जाएगी।

RTE UP Lottery Result 2021-22 कैसे देखे

  • लाटरी रिजल्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की वेबसाइट rte25.upsdc.gov.in पर जाना है।
  • अब आपको दाई तरफ दिए आप्शन में से Lottery Result पर क्लिक करना है।
RTE UP Lottery Result 2021-22 कैसे देखे
RTE UP Lottery Result
  • अब आपके सामने RTE UP Online RTE Lottery System पेज खुलेगा। जिस पर आपको Student List देख सकते है।
  • इस पेज पर आपको पहले बॉक्स में आपको अपनी डिस्ट्रिक्ट को चुनना है। और उसके आगे दिए बॉक्स में Lottery Phase (Lottery 1,2,3) चुनना है।
RTE UP Student School Lottery List
  • इसके बाद आपके सामने Lottery Result खुल जाएगा। जिसमे आप Student Name, Registration No के साथ देख सकते है जिनका UP Private School में Free Admission के लिए चयन हुआ है।
RTE UP Student School Name

आरटीई यूपी एडमिशन से संबधित आम सवाल Faqs

UP RTE Admission के लिए न्यूनतम सालाना आय कितनी होनी चाहिए?

प्राइवेट स्कूल में फ्री एडमिशन की इस स्कीम का लाभ ST, SC और PWD वर्ग के छात्रों को मिलने से साथ में उन छात्रो को भी मिलता है जिनकी आर्थिक हालत कमज़ोर है। जिनकी परिवारिक सालाना आय 1 लाख से कम है वही इस योजना के लिए अवेदान दे सकते है।

Private School में Free Admission के लिए छात्रो का Selection कैसे होता है?

आरटीई अधिनियम (शिक्षा का अधिकार) के तहत छात्रो को पहले आवेदन देना होता है। उसके बाद प्राप्त आवेदन में से छात्रो का चयन लाटरी सिस्टम दवारा जाता है। जिसके बाद Selected Student List आप rte25.upsdc.gov.in पर देख सकते है।

RTE UP 2021-22 Admission Dates क्या है?

आरटीई प्रवेश के पहले, दूसरे और तीसरे चरण की तिथि 5 अप्रैल, 5 मई और 30 जून 2021 थी। RTE UP 2022 की एडमिशन डेट अभी निर्धारित नहीं की गयी है। .जैसे ही तिथि से जुड़ा कोई अपडेट आएगा, आपको इस आर्टिकल के जरिये जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!