X

मानव सम्पदा पोर्टल यूपी ehrms.upsdc.gov.in Login Service Book Search

Manav Sampada Portal: जिस तेजी से भारत में सरकारी और गैर सरकारी सुविधाओं का डिजिटलीकरण हुआ है। उसी पहल में एक कदम उत्तर प्रदेश सरकार ने बढाया और मानव सम्पदा पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल के जरिए यूपी स्टेट के सभी सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले कर्मचारी और ऑफिसर ऑनलाइन कई सुविधाओ का इस्तेमाल कर सकते है। स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक से लेकर, सरकारी हॉस्पिटल में नियुक्त डॉक्टर और विभिन्न विभागों के सभी सरकारी कर्मचारी मानव सम्पदा ऑफिसियल वेबसाइट ehrms.upsdc.gov.in पर Login के बाद छुट्टी के लिए आवेदन, Service Book और कई अन्य सेवाओ का लाभ ऑनलाइन ले सकते है।

मानव सम्पदा पोर्टल यूपी ehrms.upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग ने अब किसी भी सरकारी विभाग के कर्मचारी को छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन देना अनिवार्य कर दिया है। जिसका मतलब अगर आप यूपी के किसी School में teacher, Head master, Clerk है या राज्य के किसी और सरकारी विभाग में कोई नौकरी करते है और आपको किसी कारण से छुट्टी चाहिए तो आपको उसके लिए अपने विभाग में जाकर आवेदन देने के बजाय ऑनलाइन आवेदन देना होगा।

सभी शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारी अब अवकाश के लिए ऑनलाइन अप्लाई मानव संपदा पोर्टल पर कर सकते है। यूपी गवर्मेंट ने MHRD की मदद से इस पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट www.ehrms.upsdc.gov.in को लॉन्च किया था। इस पोर्टल पर राज्य के सभी विभाग के स्टाफ का पूरा रिकॉर्ड भी उपलब्ध होगा जिससे किसी समय भी ऑनलाइन देखा जा सकता है। यहाँ पर आप सर्विस बुक भी देख सकते है।

Manav Sampada Portal पर कर्मचारी Child care leave, Maternity, Miscarriage, Casual, Medical leave के लिए online application submit करवा सकते है। जिसे इसी वेबसाइट से track भी किया जा सकता है। आवेदन देने के बाद उच्च अधिकारी उस आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार करते है जिसका पता यहाँ से आसानी से घर बैठे लग जाता है।

उत्तर प्रदेश मानव सम्पदा पोर्टल हाईलाइट

योजना का नाम (पोर्टल)मानव सम्पदा पोर्टल
राज्य उत्तर प्रदेश
किसने शुरू कीयूपी सीएम योगी आदित्यनाथ
लाभार्थीप्रदेश के सरकारी कर्मचारी
कार्यछुट्टी का आवेदनऔर अन्य सुविधाएं ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट http://ehrms.upsdc.gov.in/

Manav Sampada Portal के फायदे

  • यूपी स्टेट के सभी छोटे बड़े सरकारी कर्मचारी और ऑफिसर बिना अपने विभाग जाए घर से ही अवकाश के लिए आवेदन दे सकते है।
  • सरकार द्वारा चलाए गए इस पोर्टल पर सभी शिक्षक और गैरशिक्षक संस्थानों में नौकरी करने वाले स्टाफ का पूरा रिकॉर्ड डाला जाता है। जिसे Government Employee का Record रखने में आसानी होती है।
  • Leave Application के अलावा Service Book भी इस पोर्टल की वेबसाइट पर www.ehrms.upsdc.gov.in पर उपलब्ध है जिसे ऑनलाइन देखा जा सकता है।
  • जब कोई कर्मी छुट्टी के लिए आवेदन देता है तो इस साईट पर उस आवेदन की स्थिति भी ट्रैक की जा सकती है। वो एप्लीकेशन स्वीकार की गयी है या नहीं ये आप पता लगा सकते है।
  • यहाँ पर दिए गए रिकॉर्ड से कोई भी अधिकारी अपने स्टाफ के किसी कर्मचारी की जानकारी चैक कर सकता है।
  • Manav Sampada Portal पर Username और Password डालकर Login करने के बाद कर्मचारी अवकाश विवेदन के अलावा कई अन्य सुविधाओ का फायदा ले सकते है।

मानव सम्पदा पोर्टल के अंतर्गत मुख्य पंजीकृत विभाग

  1. कृषि शिक्षा
  2. पशुपालन
  3. सहायक रेफरी विभाग
  4. आयुष
  5. बुनियादी शिक्षा
  6. सीएम ऑफिस
  7. उपभोक्ता संरक्षण, वजन और माप
  8. पुरातत्व विभाग
  9. वाणिज्यिक टैक्स
  10. सार्वजनिक उद्यम विभाग
  11. मत्स्य पालन
  12. सहकारी विभाग
  13. दैनिक विकास
  14. उत्पाद शुल्क
  15. बागवानी
  16. आवास और शहरी नियोजन
  17. वित्त विभाग
  18. खाद्य पदार्थ
  19. विकलांग कल्याण
  20. होम गौर्ड
  21. सूचना और सार्वजनिक संबंध
  22. आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स
  23. चिकित्सा शिक्षा
  24. एनसीसी
  25. खनन
  26. चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण
  27. नई और नवीकरणीय ऊर्जा
  28. राजनीतिक पेंशन
  29. लोक निर्माण विभाग
  30. राजस्व
  31. मुद्रण और स्टेशनरी
  32. रूरल इंजीनियरिंग
  33. विज्ञान और प्रौद्योगिकी
  34. एससीईआरटी
  35. रेशम उत्पादन
  36. सेकंडरी एजुकेशन
  37. टैक्स और पंजीकरण
  38. खेल
  39. पर्यटन
  40. कपड़ा
  41. तकनीकी शिक्षा
  42. परिवहन
  43. सतर्कता विभाग
  44. वूमेन वेलफ़ेयर
  45. यूथ वेलफ़ेयर
  46. राष्ट्रीय शिक्षा और कौशल विभाग
  47. शहरी विकास

Manav Sampada ehrms.upsdc.gov.in Login कैसे करे

आप उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में टीचर (शिक्षक) है या फिर किसी सरकारी विभाग में नौकरी करते है और छुट्टी के लिए आवेदन सेना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले ehrms.upsdc.gov.in पर Login करना होगा। उसके बाद ही आप Online Leave Application से पाओगे। मानव सम्पदा पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • अवकाश के लिए आवेदन करने वाले को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (ehrms.upsdc.gov.in) पर जाना होगा।
  • अब आपकी मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर की स्क्रीन पर UP Manav Sampada website का होमपेज खुल जाएगा। वहा पर आपको उपर दाई तरफ कोने में eHRMS Login नाम का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना हैं।
manav sampada portal
  • अब आपके सामने User Login Form दिखाई देगा जिसमे पहले विकल्प User Department में विभाग चुनना है। अगर आप किसी शिक्षक विभाग में काम करते है तो Basic education चुने। किसी दूसरे विभाग के लिए ‘all other expect basic education’ चुने।
manav sampada login
  • उसके नीचे अपनी User id, Password और Captcha text डालकर नीचे दिए login बटन पर क्लिक करे।
  • अगले विकल्प में आपसे otp माँगा जाएगा जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया होगा। ओटीपी डालते ही आप लॉगिन कर जाएंगे।

जाने: Jansunwai Portal पर सरकार को शिकायत कैसे करे

Online Leave Application (छुट्टी आवेदन) कैसे करे

  • www.ehrms.upsdc.gov.in पर Login करने के बाद आपको online leave पर क्लिक करना है। उसके बाद नीचे दिए आप्शन apply पर क्लिक करे।
  • Apply Leave के नीचे आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। जिसमे पहले विकल्प Reporting officer के सामने select reporting officer पर क्लिक करना है।
Online Leave Application
  • अब नीचे दिए Add a reporting officer पर क्लिक करना है। अब अगले खुले फॉर्म में आपको online service से leave को चुनना है।
  • Destination में Block Education Officer चुनकर ऑफिसर के बारे में सही जानकारी भरे और उसे सेव कर दे।
  • इसके बाद Leave Type, date (किस तारीख से किस तारीख तक छुट्टी चाहिए) भरे। छुट्टी कर कारण और पता जैसे डिटेल भरकर अंत में दिए सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको Leave Application सबमिट हो जाएगी।
ehrms upsdc gov in
  • Leave Application के accept और reject होने की सूचना आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर sms के जरिए मिल जाएगी।

Application Track कैसे करे

अगर आपने मानव सम्पदा पोर्टल पर छुट्टी के लिए आवेदन दिया है या फिर कोई और एप्लीकेशन सबमिट की है तो आप उसकी स्थिति भी यहाँ पर चेक कर सकते है।

  • आवेदन स्थिति जानने के लिए फिर से ehrms.upsdc.gov.in पर जाए। होमपेज पर ही आपको public window आप्शन के नीचे fact sheet नाम से विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने search fact sheet नाम से एक form खुलेगा, जिसमे आपको अपने विभाग का नाम और हेड ऑफिस से जुडी सही जानकरी भरनी है।
  • फॉर्म के अंत में दिए view report बटन पर क्लिक करते ही आवेदन स्थिति आपके सामने आ जाएगी।

UP Manav Sampada Portal से जुड़े सवाल Faqs

किसी भी कर्मचारी की service book कैसे देखे?

मानव सम्पदा पोर्टल पर आप शिक्षा विभाग और दूसरे किसी सरकारी विभाग के कर्मचारी या अधिकारी की सर्विस बुक ऑनलाइन देख सकते है। Service Book आप VIEW EMPLOYEE SERVICE BOOK पेज पर संबधित डिटेल जानकर देख सकते है।

यूपी मानव सम्पदा पोर्टल संपर्क विवरण क्या है?

दोस्तों हमें उम्मीद है इस आर्टिकल से आपको इस पोर्टल से जुडी सभी अहम जानकारी मिल गयी होंगी। फिर भी आपको अगर किसी तरह की कोई मदद चाहिए तो आप ऑफिसियल ईमेल आईडी ehrms-up@gov.in पर संपर्क कर सकते है।

Uttar Pradesh Manav Sampada app download कैसे करे?

Manav Sampada app download करने के लिए आपको Google Play Store लिंक पर जाना होगा। वहाँ पर आपको mSTHAPNA नाम से app मिलेंगी जिसे आप अपने android smartphone में install करके इस पोर्टल से जुडी सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

Categories: Uttar Pradesh