X

[Registration] Abhyudaya Yojana UP Free Coaching: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

Abhyudaya Yojana UP Free Coaching: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य के छात्रो के लिए अभ्युदय योजना को शुरू किया है। इस योजना का उद्देश ऐसे छात्रो को निशुल्क कोचिंग देना है जिनकी आर्थिक हालत अच्छी नहीं है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ लेने के लिए छात्रो को ऑफिसियल वेबसाइट www.abhyuday.up.gov.in पर जाकर registration करना होगा। यहाँ पर होने वाला ऑनलाइन पंजीकरण फ्री होगा। आज हम आपको अभ्युदय योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, योग्यता, आवेदन फॉर्म (Application Form), Login इत्यादि सभी जानकारी देंगे।

यूपी के वो छात्र जो NEET, JEE या UPSC जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे, उनके लिए अभ्युदय योजना काफी मददगार हो सकती है। इस सरकारी स्कीम के जरिए छात्र मुफ्त में कोचिंग पा सकते है। छात्रो को ऑफलाइन के साथ में ऑनलाइन क्लास के जरिए फ्री कोचिंग दी जाती है। एग्जाम से जुड़े question paper, syllabus और study material देने के साथ में छात्रो का सही मार्गदर्शन भी किया जाता है।

UP Abhyudaya Yojana: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2023

पिछले कुछ सालो में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए तेज़ी से प्रयास किए है। यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कई ऐसी सरकारी स्कीम की शुरुआत अपने कार्यकाल में की है जिनका उद्देश्य छात्रों तक कई मुलभुत सुविधाएँ पहुचाने के साथ में उनके शिक्षा से जुडी मदद देना है। योगी जी ने Abhyudaya Yojana को लांच ऐसे छात्रो को लाभ पहुचाने के लिए किया था जो पढ़ लिख कर डॉक्टर, आईएस, आईएफएस, आईपीएस जैसे उच्च अधिकारी बनना चाहते है पर उनकी आर्थिक हालत इतने अच्छी नहीं है।

इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से असमर्थ छात्रो को फ्री में कोचिंग दी जाती है जिससे वो सीडीएस, एनडीए, नीट और यूपीएससी जैसे परीक्षाओं की तैयारी कर सके। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए छात्रो को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना जरुरी होगा। उसके बाद उन्हें कोचिंग के साथ एक सही मार्गदर्शन भी मिलता है। जिससे उन्हें बिना किसी बाधा के उन्हें अपना सपना पूरा करने में मदद मिलती है।

UP Abhyudaya Scheme Highlight

योजना का नाममुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
शुरू किसने की मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के गरीब छात्र
राज्यउत्तर प्रदेश
योजना का उद्देश्यराज्य के छात्रो को परीक्षाओं के लिए फ्री कोचिंग देना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://abhyuday.up.gov.in

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के युवाओं को सिविल सेवाओं, बैंकिंग, इंजीनियरिंग और पुलिस इत्यादि भर्ती के लिए होने वाली परीक्षाओं के कोचिंग लेने के लिए दूसरे शहरो में जाना पड़ता था। जिससे उनके समय और पैसे की काफी बर्बादी होती थी। राज्य के जो छात्र आर्थिक रूप से कमज़ोर है उनके लिए ये कोचिंग पाना मुमकिन नहीं हो पता था।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी जी ने छात्रों की परेशानी को समझा और अभ्युदय योजना को लॉन्च किया। इस योजना का उद्देश्य छात्रो को उनके शहरो में ही प्रशिक्षित शिक्षको से फ्री कोचिंग उपलब्ध करना है। कोचिंग के साथ में योग्य स्टूडेंट्स को फ्री टेबलेट भी वितरण किये जाएँगे। टेबलेट पर इंटरनेट के जरिए छात्र ऑनलाइन शिक्षा ले पाएँगे।

अभ्युदय योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर 500 से ज्यादा आईएस ऑफिसर, 450+ आईपीएस, 300 से अधिक आईएफएस ऑफिसर और कई विषय से जुड़े विशेषज्ञ है जो यूपीएससी, नीट, एनडीए और सीडीएस जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के तैयारी ऑनलाइन क्लास के द्वारा करवाते है।

Abhyudaya UP Portal के फायदे और विशेषताए

  • इस पोर्टल पर यूपी के छात्र मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ लेने के रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर एग्जाम से संबधित Question bank और Quiz डाले जाते है जिनसे छात्रों को एग्जाम क्लियर करने में मदद मिलती है।
  • उत्तर प्रदेश प्रशासन और प्रबंधन अकादमी (UPAAM) इस पोर्टल पर उच्च-स्तरीय कोचिंग संस्थानों की अध्ययन सामग्री भी छात्रो को उपलब्ध करता है।
  • विभिन्न अधिकारी परीक्षा की तैयारी से जुड़े अपने अनुभव विडियो के जरिए Abhyudaya Portal पर साँझा करेंगे।
  • यहाँ पर बहुत सी ऐसे विडियो भी अपलोड की जाती है जो एग्जाम टिप्स, किसाबो और सही मार्गदर्शन से जुडी होंगी।
  • Abhyuday.up.gov.in पर Live Session और Seminars भी होंगे जिसमे छात्र सीधा अपने सवाल पूछ सकते है जिनका जवाब ऑनलाइन ही मिल जाएगा।

Registration के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स और योग्यता

  • उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना जरुरी है।
  • छात्र गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार (BPL) से होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी अनिवार्य है तभी वो इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • अभ्युदय योजना के लिए आवेदन देने के लिए नीचे दिए जरुरी सभी कागजात आवेदक के पास होने जरुरी है।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र (यूपी)
  • मोबाइल नंबर

UP Abhyudaya Yojana Free Coaching Registration कैसे करे

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो चुकी है। अगर आप यूपी के निवासी है और JEE, UPSC, NDA या कोई और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आप सरकार की तरफ से मिलने वाली निशुल्क कोचिंग का फायदा उठा सकते है। फ्री कोचिंग और टेबलेट वितरण जैसे कई और शिक्षा से जुड़े लाभ लेने के लिए आपको अभ्युदय योजना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया आप नीचे दिए गए स्टेप्स से पूरी कर सकते है।

  • आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में अभ्युदय पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा। होमपेज पर आपको बाई तरफ दिए Register बटन पर क्लिक कर देना है, जो आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है।
UP Abhyudaya Yojana
  • आपके सामने खुले पेज में विभिन्न Online Preparatory Classes के नाम दिखाई देंगे। UPSC, JEE, NEET, CDS, NDA, TET, PO जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे, वो सेलेक्ट करना है।
  • अब आपके सामने Application Form खुल जाएगा। जिसमे सबसे पहले आपको Gender, Name, Email ID और Mobile Number भरना है।
  • उसके नीचे अपनी Division, Qualification, Stream और Subject भर देना है।
  • इसके बाद नीचे आपको अपना Examination Roll Number भरना है। Examination Roll Number तभी भरना है अगर आपने पहले से उस परीक्षा के लिए आवेदन दे दिया है। अगर अप्लाई नहीं किया है तो उसे खाली रहने दे।
  • अंत में आपको अपने जिले का चुनाव करना है और उसके आगे अपना पूरा पता भरना है। जिसके बाद अंत में दिए गए Submit बटन पर क्लिक करते ही मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • Registrtaion की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप अपनी Email ID और Password से Login कर पाएँगे।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana- IAS & PCS Youtube Channel

अभ्युदय योजना फ्री टेबलेट वितरण

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत जो छात्र दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा को पास करते है उनको Free Tablet भी दिए जाएँगे जिनसे उन्हें अपनी आगे की पढाई करने में काफी मदद मिलेगी। फ़रवरी 2021 में जब उत्तर प्रदेश का बजट पेश हुआ तब ये फ्री टेबलेट वितरण की घौषणा की गई थी। कोविद आपदा के बाद से सरकार ने ऑनलाइन कोचिंग पर काफी जोर दिया है, टेबलेट की मदद से छात्रो को ऑनलाइन कोचिंग लेने और स्टडी मेटेरिअल जुटाने में भीं काफी मदद मिलेगी। सरकार आर्थिक स्थिति के आधार पर भी छात्रों को टेबलेट वितरण करेगी। जिन छात्रो के परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख सालाना से कम है उनको प्राथमिकता दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से जुड़े सवाल जवाब (FAQs)

Abhyudaya Yojana के लिए आवेदन किस तिथि से शुरू कर दिया गया है?

इस योजना के लिए पंजीकरण 10 फ़रवरी 2021 से शुरू कर दिया गया है। इच्छुक छात्र http://abhyuday.up.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको कोई भी फीस नहीं देनी होगी।

Free Student Coaching के लिए छात्रो का चुनाव कैसे होता है?

अभ्युदय योजना में मिलने वाली निशुल्क कोचिंग का लाभ लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद एक परीक्षा की जरिए 300 योग्य छात्रो का चुनाव किया जाएगा।

अभ्युदय योजना से मिलने वाली कोचिंग के लिए फीस कितनी होगी?

उत्तर प्रदेश के जिन छात्रो का मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2023 के अंतर्गत चयन होगा, उन्हें मिलने वाली कोचिंग की लिए कोई फीस नहीं देनी होगी।

Categories: Uttar Pradesh