CG School Registration & App: पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल छत्तीसगढ़

CG School Portal & App: भारत में कोरोना संक्रमण की वजह से लॉक डाउन हो गया था। जिसकी वजह से देशभर के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल बंद हो गये थे। जिससे बच्चो की पढाई का बहुत नुकसान हुआ है। छत्तीसगढ़ सरकार ने बच्चो की ऑनलाइन स्टडी के लिए पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल की शुरुआत की। जिस पर Online Study, Classes, Video Lessons और e-classroom के जरिये छत्तीसगढ़ के राज्य के बच्चे शिक्षा प्राप्त कर सकते है। राज्य के शिक्षा विभाग ने Padhai Tunhar Dwar Portal cgschool.in के साथ में Android App को भी लांच किये है जिस पर Chhattisgarh के Students, Registration के बाद घर बैठे ऑनलाइन पढाई कर सकते है।

कोरोना संकट के बाद से पूरे देश में लॉक डाउन हो गया था जिससे लोग घर में रहने को मजबूर हो गए थे। इस दौरान लोगो के रोजगार तो गए ही पर उसके अलावा बच्चो की पढ़ाई में भी बहुत नुकसान हुआ। लॉक डाउन की वजह से सभी स्कूल बंद हो गए थे जिसकी वजह से विद्यार्थी स्कूल में नहीं जा सके। बच्चो के उस नुकसान को देखते हुए ही छत्तीसगढ़ गवर्नमेंट ने पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल की शुरुआत की।

पढ़ई तुंहर दुआर: CG School Padhai Tunhar Dwar

भारत में कोरोना इन्फेक्शन (Covid19) की वजह से मार्च 2020 में लॉक डाउन लागू कर दिया था। जिसके बाद सभी विद्यालयों को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया था। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 9 अप्रैल 2020 में पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल की शुरुआत की ताकि लॉक डाउन के दौरान बच्चे घर बैठे पढाई कर सके।

Padhai Tunhar Dwar Portal CGSchool.in पर Teacher और Students दोनों Register कर सकते है। इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर पंजीकरण के बाद ही वो Online Classes, Video Lessons जैसी सुविधाओ से जुड़ा जा सकेगा।

इस पोर्टल पर 1st से 10th क्लास तक के स्टूडेंट को ही पढाई कराई जाती है। पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर अब तक लाखो छात्र और शिक्षक पंजीकरण कर चुके है और घर पर ही इंटरनेट के जरिये छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे है।

Padhai Tunhar Dwar का उद्देश्य

पढ़ई तुंहर दुआर का अर्थ है पढ़ाई आपके द्वार पर। जैसा की इसके नाम से ही प्रतीत होता हैं इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ के छात्रो को ऑनलाइन शिक्षा देना है। पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर छत्तीसगढ़ के छात्रो को ऑनलाइन होमवर्क दिया जाता है और होमवर्क को ऑनलाइन चैक भी किया जाता है। वेबसाइट पर दसवी कक्षा तक का पाठ्यक्रम भी उपलब्ध है जिसे छात्र डाउनलोड भी कर सकते है।

cgschool.in app के जरिए शिक्षक और छात्र Video Call पर आपस में जुड़ सकते है और घर पर रहते हुए ही छात्र फ्री में ऑनलाइन क्लास में पढाई कर सकते है। इस पोर्टल की शुरुआत पहली से दसवी क्लास तक के बच्चो के लिए किया गया था। छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग ने कुछ समय बाद 11th और 12th क्लास के स्टूडेंट्स के लिए भी ऑनलाइन क्लास की सुविधा पोर्टल पर कर दी थी। नवंबर 2020 तक cg school dot in वेबसाइट पर 2 लाख से अधिक शिक्षको और लगभग 25 लाख छात्रो ने पंजीकरण कराया है।

Chhattisgarh CG School Portal & App Highlight

पोर्टल का नामपढ़ई तुंहर दुआर
राज्यछत्तीसगढ़
विभागछत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग
मुख्य उद्देश्यछात्रो को ऑनलाइन शिक्षा देना
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के छात्र और शिक्षक
ऑफिसियल वेबसाइट www.cgschool.in

पढ़ई तुंहर दुआर पर रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किये Padhai Tunhar Dwar पर Registration करने के लिए निम्नलिखित पात्रता और डाक्यूमेंट्स होने आवश्यक है।

  • छत्तीसगढ़ राज्य का सताई निवासी होना आवश्यक है।
  • रजिस्ट्रेशन केवल शिक्षक या स्कूल में पढ़ रहे बच्चे ही कर सकते है।
  • कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के स्टूडेंट्स ही पंजीकरण के पात्र होंगे।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • शिक्षक प्रमाण पत्र

cgschool.in पर Student Registration कैसे करे

छत्तीसगढ़ पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर दी गयी सभी सुविधाओ का लाभ लेने के लिए Students और Teachers दोनों के लिए Registration करना जरुरी है। पंजीकरण के लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले पढ़ई तुंहर दुआर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। अब आपके सामने वेबसाइट होमपेज खुल जाएगा।
  • पोर्टल होमपेज पर आपको विद्यार्थी पंजीयन ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने पंजीकरण पेज खुल जाएगा।
CG School Padhai Tunhar Dwar
Padhai Tunhar Dwar
  • अब आपको शिक्षा प्रकार में से विकल्प चुनना है और उसके आगे दिए बॉक्स में मोबाइल नंबर भरना है।
CG School registration
CG School
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसको आगे दिए विकल्प में डालकर आगे की प्रक्रिया पूरी करनी है।
  • अगले पेज पर मांगी गयी नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जिला, स्कूल का नाम इत्यादि डिटेल भरके पंजीकरण करे पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया को पूरी कर लेना है।
cgschool.in student registration
cgschool student registration

पढ़ई तुंहर दुआर पर Teacher Registration कैसे करे

जिस तरह Online Classes के लिए Student को पंजीकरण करना जरुरी है उसी तरह बच्चो को पढ़ाने और सविधाओ को इस्तेमाल करने के लिए Teachers का भी Registration जरुरी हैं। अगर आप भी एक शिक्षक है तो दिए आसान तरीके से पंजीकरण कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको CG School की आधिकारिक वेबसाइट www.cgschool.in पर जाना है।
  • वेबसाइट पर ऊपर दाई तरफ आपको शिक्षक पंजीयन नाम से एक बटन मिलेगा, जिस पर क्लिक करे।
  • शिक्षक पंजीयन पेज पर आपको शिक्षा के प्रकार को चुनकर मोबाइल नंबर डालना है और उसके आगे दिए ओ.टी.पी प्राप्त करे बटन पर क्लिक करना है।
पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल रजिस्ट्रेशन
  • अगले पेज पर मोबाइल पर प्राप्त OTP डालने के बाद नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जिले और स्कूल का नाम भरना है और अंत में दिए पंजीयन करे बटन पर क्लिक कर देना है।
CGschool App Download Link
CG school App

CGschool App Features & Download Link

छत्तीसगढ़ के सभी छात्रों और शिक्षको के लिए सरकार के शिक्षा विभाग ने Android Application को Launch किया है। इस App को Free Download करके सभी छात्र नीचे दी सुविधाओ का फायदा ले सकेंगे।

  1. इस App पर सभी Classes की Textbook PDF format में उपलब्ध है।
  2. यहाँ पर आपको Lecture videos के साथ में Study से जुडी Images, videos और Audio file छात्रो के लिए उपलब्ध है।
  3. स्कूल के छात्रो को विषयों के लिए उनके शिक्षको से होमवर्क दिए जाता है।
  4. Students को अगर किसी विषय में संदेह है तो वो सीधा अपने teacher से सवाल पूछ सकते है।

Padhai Tunhar Dwar Portal Faq (सवाल जवाब)

पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल क्या है?

इस पोर्टल का निर्माण छत्तीसगढ़ के छात्रो के लिए किया गया है। इस पोर्टल पर राज्य के छात्र बिना स्कूल जाए ऑनलाइन क्लास, विडियो लेक्चर और कई अन्य सुविधाओ की मदद से शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

Chhattisgarh CGSchool Helpline Number क्या है?

स्कूल या इस पोर्टल से जुडी किसी समस्या आने पर मदद के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 0771-2443696 पर संपर्क कर सकते है।

छत्तीसगढ़ के छात्र ऑनलाइन स्टडी के लिए रजिस्ट्रेशन कहा करे?

छत्तीसगढ़ राज्य के Students को Online Classes और Study के लिए www. cgschool.in पर registration करना होगा।

Leave a Reply

error: Content is protected !!