Pri Paymanager 2021: Rajasthan Salary Slip, GA 55 @ paymanager2.raj.nic.in

Paymanager Rajasthan Government के Finance Department द्वारा बनाई Website है। इस वेबसाइट का निर्माण राजस्थान में सरकार के अधीन काम कर रहे कर्मचारियों के लिए किया गया था। Pri Paymanager के माध्यम से सरकारी कर्मचारी Login करने के बाद Salary Slip, bonuses, Paymanager GA55 Form और Payment Bill जैसी अनेक सुविधाओं का फायदा ऑनलाइन उठा सकते है। चलिए आगे विस्तार से जानते है पे-मैनेजर पोर्टल क्या है और कैसे हम यहाँ पर मिलने वाले सभी सुविधाओं लाभ ले सकते है।

इस पोर्टल को बनाने के पीछे सरकार का उद्देश्य प्रदेश के Government Employees के लिए उनके काम और सैलरी से जुडी सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराना था। अगर आप राजस्थान निवासी है और सरकारी नौकरी या पंचायत राज में कोई सरकारी काम कर रहे है तो आपको Paymanager 2 / Pri Paymanager के बारे में पूरी जानकारी लेना जरुरी बन जाता है। इस पोर्टल से आप अपनी सैलरी स्लिप डाउनलोड के अलावा भी कई फायदे ऑनलाइन की ले सकते है।

Paymanager और Pri Paymanager क्या है?

राजस्थान सरकार के वित्त विभाग ने पेमैनेजर की शुरुआत सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बिल पेमेंट से जुडी समस्याओं के निवारण के लिए किया था। इस पोर्टल पर गवर्नमेंट कर्मचारी अपने वेतन से संबधित कई तरह की जानकारी ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते है। सरल भाषा में कहाँ जाए तो राजस्थान राज्य में सरकारी नौकरी या सरकारी काम करने वालो को वेतन बिल यही से मिलता है।

Paymanager 2 और Pri Paymanager एक ऐसे प्रणाली है जो सैलरी बिल बनाती है। यही एक साँझा स्थान है जहाँ पर प्रदेश के सभी विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के वेतन का भुगतान किया जाता है। इस पोर्टल पर मौजूद सॉफ्टवेर वेतन बिल (salary invoice) तैयार करने के अलावा Bonus, DA Arrear Preparation, Pension, Loan, Leave encashment Bills और Arrears जैसी सुविधा भी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है।

बहुत से लोग Pri Paymanager और Paymanager में कंफ्यूज हो जाते है। दोस्तों Pri Paymanager भी Paymanager की तरह ही काम करता है। ये दोनों एक ही सिस्टम के 2 हिस्से है। दोनों पोर्टल का काम Employees Bill तैयार करना और उनका भुगतान करता है। बस इन दोनों में अंतर यही है की प्री पेमैनेजर राजस्थान सरकार के पंचायतीराज कर्मचारियों के लिए वेतन बिल तैयार करता है। इसके अलावा पेमेंट के जुडी कई सेवाएँ यहाँ से ली जा सकती है।

Paymanager Rajasthan Key Points

पोर्टल का नामPaymanager / Pri Paymanager
राज्य का नामराजस्थान
किसने शुरू कियाराजस्थान राजस्व विभाग
उद्देश्यराज्य और पंचायत राज कर्मचारियों को ऑनलाइन पेमेंट सेवाएँ देना
लाभार्थीप्रदेश के सरकारी कर्मचारी
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://paymanager2.raj.nic.in

पे मेनेजर पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन सेवाएँ

दोस्तों अब आप ये तो जान ही गए है की पे मेनेजर पोर्टल पर मुख्यत Govt Employees को पेमेंट से जुडी सेवा ऑनलाइन प्रदान की जाती है। इसके अलावा भी कई और सेवाएँ paymanager2.raj.nic.in पर दी जाती है जिनके बारे में आप नीचे जान सकते है।

  • डीए मैट्रिसेस तैयार करना
  • इनकम टैक्स की जानकारी
  • बकाया जानकारी
  • एक्सचेंज वाउचर
  • Paymanager GA 55 Form
  • चालान तैयार करना
  • पेंशन
  • लोन
  • कर्मचारियों का व्यक्तिगत विवरण

Paymanager.raj.nic.in और Paymanager2.raj.nic.in में अंतर

राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग ने पे मैनेजर पोर्टल का निर्माण किया था जिसकी 2 ऑफिसियल वेबसाइट है Paymanager.raj.nic.in और Paymanager2.raj.nic.in. सरकार ने पोर्टल के लिए 2 वेबसाइट क्यों बनाई और इन दोनों वेबसाइट में अंतर क्या है ये सवाल बहुत से लोगो का होता है।

दोस्तों Paymanager.raj.nic.in केवल प्रशासन के लिए है। प्रशासन अधिकारी ही यहाँ से Log in कर सकते है और सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते है। वही Paymanager2.raj.nic.in को सरकारी कर्मचारियों के लिए बनाया गया है। राज्य का कोई भी government employee यहाँ पर लॉग इन के बाद विभिन्न सेवाओं का फायदा ऑनलाइन ले सकता है।

हालाँकि Paymanager.raj.nic.in पर भी आपको log in as an employee का विकल्प मिल जाता है। पर जब आप Username और password भरकर Employee या DDO चुनकर Log in करते है तो ये आपको Paymanager2 पर ही ले जाएगा।

Paymanager Rajasthan पर Login कैसे करे

  • आपको सबसे पहले राजस्थान फाइनेंस डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। अगर आप प्रशासन में है तो आपको http://paymanager.raj.nic.in पर जाना है। अगर आप सरकारी कर्मचारी है तो आपको https://paymanager2.raj.nic.in पर जाना है।
Paymanager 2 Rajasthan Login GA 55 at paymanager2.raj.nic.in
Paymanager Rajasthan
  • आपके सामने खुले वेबसाइट के होमपेज पर आपको Login Form दिखाई देगा। जिसमे आपको अपना Username और Password भरना है।
  • इसके बाद आपको Captcha Code भरना है और उसके बाद दिए 4 विकल्पों में से आपनी नौकरी के अनुसार चुनना हैं। वहा विकल्प होंगे – DDO, Employee, Department और Sub DDO.
Paymanager 2 login salary bill rajasthan
Paymanager 2 Login
  • जिस भी विभाग से आप हो वो चुनकर आपको नीचे दिए बटन Login पर क्लिक कर देना है। ऐसा करते ही आप Paymanager2 में Login कर जाएँगे।

PRI Paymanager (Panchayati Raj) Login

राजस्थान पंचायत राज के अधीन आने वाले एम्प्लोयी के वेतन बिल या अन्य कोई पेमेंट के लिए आपको पेमैनेजर प्री पर जाना होगा जो एक Rajasthan Finance Department की ही एक वेबसाइट है। लॉग इन के आसान स्टेप्स आप नीचे देख सकते है।

  • आपको सबसे पहले PRI Paymanager की ऑफिसियल वेबसाइट (http://pripaymanager.raj.nic.in/) को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में खोलना है।
PRI Paymanager (Panchayati Raj) Login
pri paymanager
  • इसके बाद Site के Main Page पर ही आपको Login Form दिखाई देखा। जो आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है।
PRI Paymanager at pripaymanager.raj.nic.in
PRI Paymanager Login
  • इस पेज पर आपको पहले बॉक्स में Username और दूसरे बॉक्स में अपना Password भरना है।
  • अब आपको Captcha Code भरना है। और नीचे दिए गए 4 विकल्पों (DDO, Employee, Department, Sub DDO) में से एक को चुनना है।
  • अब आपको अंत में दिए Login बटन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका Login हो जाएगा।

Paymanager Salary Bill Slip Download कैसे करे

  • अगर आप राजस्थान की किसी गवर्नमेंट विभाग में नौकरी करते है और अपना सैलरी बिल देखना चाहते है या बिल की रसीद डाउनलोड करना चाहते है तो आपको पहले paymanager2.raj.nic.in पर Login as a DDO या Employee करना होगा।
  • Login करने के बाद अगले खुले पेज पर Employee Corner का विकल्प मिलेगा। जिस पर जाने के बाद आपके सामने Payslip का विकल्प आएगा।
  • अब आपको महीने (Month) और साल (Year) का चुनाव करना है।
  • अब अंत में जैसे ही आप Submit पर क्लिक करेंगे, आपके सामने Salary Bill Slip आ जाएगी जिसे आप PDF Format में Downlaod कर पाएँगे।

Paymanager GA 55 Form Download कैसे करे

बहुत से सरकारी कर्मचारी के मन में ये सवाल रहता है की Paymanager GA 55 क्या होता है और इसका क्या काम होता है। तो दोस्तों Pri Paymanager GA55 एक ऐसा डाक्यूमेंट्स होता है जिसमे एम्प्लोयी के पूरे साल की सैलरी स्टेटमेंट होती है। पे मैनेजर की वेबसाइट से ही GA 55 डाउनलोड किया जा सकता है।

अगर आप किसी तरह के लोन के लिए अप्लाई करना चाहते है या फिर किसी अन्य काम के लिए अपनी Salary Statement लेना चाहते है तो आपको GA 55 Form Download करना होगा जो आप नीचे दिए आसान स्टेप्स से कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको Paymanager 2 Official Website को अपने फोन या लैपटॉप में खोलना है।
  • इसके बाद आपको अपने यूजरनाम और पासवर्ड से वहां पर लॉग इन करना है।
  • लॉग इन के बाद में कर्मचारी डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा।
  • वहां पर बाई तरफ Employee Corner नाम से एक आप्शन आपको दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • Employee Corner पर क्लिक करते ही उसके नीचे एक लिस्ट खोल जाएगी जिसमे एक विकल्प GA 55 का होगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद Financial Year नाम का आप्शन आएगा जिस पर जाने के बाद आपको साल का चुनाव करना है। आपको उस साल को चुनना है जिसकी Salary Statement आपको Download करनी है।
  • अब आपको Estimated और Non-Estimated में से Estimated पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद Paymanager GA 55 Form यानी उस साल की Salary Statement Download (PDF Format) हो जाएगी।

Rajasthan Paymanager FAQs

Paymanager और Pri Paymanager में क्या अंतर है?

पे-मैनेजर का निर्माण Rajasthan Government Employee के लिए किया गया है जो Log in के बाद अपनी Monthly Salary Slip, Income Tax और कई अन्य पेमेंट संबधित जानकारी देख सकते है। Pri Paymanager पर केवल PanchayatiRaj Employees के बिल और अन्य पेमेंट की जाती है।

Paymanager2 पर Forget Password Reset कैसे करे

अगर आप एक राजस्थान सरकारी कर्मचारी है और अपना पासवर्ड भूल गए है है तो pasword reset करने के लिए आपको https://paymanager2.raj.nic.in/ पर जाकर Login विकल्प के नीचे दिए Forgot Password (Employee Login) लिंक पर क्लिक करना है। जिसके बाद Employee ID, Bank Account No, Date of Birth और Mobile No भरकर आप अपना pasword reset कर सकते है।

Rajasthan Paymanager Contact Us Detail क्या है?

राजस्थान पेमेनेजर से संबधित किसी भी सवाल या हेल्प के लिए आप 0141-5111010 और 0141-5111007 नंबर पर कॉल कर सकते है। इसके अलावा आप paymanagerrj@gmail.com पर Email भेजकर भी हेल्प पा सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!