X

Rajiv Gandhi Career Portal Rajasthan [2024] login & Registration

Rajiv Gandhi Career Portal राजस्थान सरकार द्वारा एक ऐसी वेबसाइट है जो छात्रों के लिए बनाई है। यहाँ पर राज्य के उच्च माध्यमिक लेवल के छात्रो को शिक्षा और भविष्य में उनके करियर से जुड़ी कई महतवपूर्ण जानकारी मिलती है। Official Website rajcareerportal.com पर स्टूडेंट्स एंट्रेंस एग्जाम, स्कालरशिप और रोजगार के अवसर के बारे में जान सकते है। चलिए आगे विस्तार से जानते हैं राजीव गाँधी करियर गाइडेंस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, लाभ और अन्य जानकारी।

राजीव गाँधी पोर्टल का इस्तेमाल राजस्थान के 9th से 12th कक्षा के छात्र ही कर सकते है। इस वेबसाइट की शुरुआत राज्य सरकार ने यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) के सहयोग से की थी। इस योजना से अभी स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थियो को काफी फायदा मिलता है। इससे स्कूल की पढाई के दौरान पढाई के साथ भविष्य में अपना करियर को लेकर एक सही दिशा मिलने में काफी मदद मिलेगी।

Rajiv Gandhi Career Portal Rajasthan 2024

राजस्थान के शिक्षा मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने यूनिसेफ के मदद से 6 फरवरी, 2019 में राजीव गाँधी करियर गाइडेंस पोर्टल को लॉन्च किया था। भारत में students को Career guide करने के लिए यूनिसेफ के मदद से बना ये पहला सरकारी पोर्टल है। इस पोर्टल का उद्देश्य राजस्थान के स्कूल में पढ़ रहे छात्रों का सही मार्गदर्शन करना है।

राजीव गाँधी कैरियर गाइडेंस योजना को केवल 9वी क्लास से 12वी क्लास के छात्रों के लिए ही लाया गया था। इस योजना के अंतर्गत वेबसाइट और यूट्यूब दोनों के जरिये छात्रों को शिक्षित किया जाता है। इनके Official Youtube Channel छात्रों के साथ Live Video Chat भी की जाती हैं जहां पर कैरियर से संबधित छात्रो द्वारा पूछे सवालो के जवाब एक्सपर्ट देते है।

इस पोर्टल अपर मिलने वाली विभिन्न सेवावो का फायदा लेने के लिए आपको पर https://rajcareerportal.com/ पर login करना जरुरी होता। लॉगिन करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन, Login Id, छात्र यूनिक आईडी और शालादर्पण आईडी की आवश्यकता होगी, जिनकी जानकरी हम आपको आगे देंगे।

पोर्टल का नामराजीव गाँधी करियर गाइडेंस पोर्टल
लॉन्च तिथि6 फरवरी, 2019
राज्य का नामराजस्थान
विभागशिक्षा
लॉन्च द्वाराराजस्थान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा और Unicef
योजना का उद्देश्यराजस्थान के छात्रों का शिक्षा और रोजगार मार्गदर्शन
लाभार्थीराजस्थान के छात्र
Official Websitehttps://rajcareerportal.com/
Youtube ChannelChannel Link

राजीव गाँधी करियर गाइडेंस पोर्टल उद्देश्य और लाभ

2020 में भारत में बेरोजगारों की संख्या आज तक के उच्चतम स्तर पर है। इतनी ज्यादा बेरोजगारी बढ़ने के कई कारण हो सकते है। पर एक जो सबसे बड़ा कारण वो हैं स्कूल की पढाई के दौरान ही उन्हें कैरियर संबधित सही गाइडेंस ना मिलना। Raj Career Portal का मुख्य उद्देश्य यही है राजस्थान के स्कूल में पढ़ रहे विधार्थियो को शिक्षा के अलावा रोजगार के विषय में सही दिशा देना।

भारत में लाखों ऐसे बच्चे हैं जिन्हें सही गाइडेंस नहीं मिल पाती जिस कारण वो कड़ी मेहनत के बाद भी अपनी लाइफ में कामयाब नहीं हो पाते। कुछ बच्चों के माता पिता पढ़े लिखे नहीं होते है जिसके वजह से उन्हें स्कूल टाइम में आगे के लिए वो जरुरी सलाह नहीं मिल पाती।

राजीव गाँधी करियर गाइडेंस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल के साथ यूट्यूब चैनल का भी निर्माण किया गया। जिसके जरिये 9th, 10th, 11th और 12th कक्षा के स्टूडेंट्स को 235 से अधिक professional careers और 200 से ज्यादा vocational education के बारे में जानकारी दी जाती है।

राजस्थान सरकार द्वारा चलाए इस पोर्टल पर आप 955 Entrance Exams, 960 scholarships, देश के टॉप 10 हजार कॉलेज और 450 से ज्यादा रोजगार क्षेत्रों के बारे में डिटेल से जान पाएंगे।

Rajiv Gandhi Career Portal Login कैसे करे

राजस्थान स्टेट के छात्रों के लिए बनी इस वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए छात्र यूनिक आई. डी. और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पर ये छात्र यूनिक आईडी कहां से मिलेगी ये आप पहले नीचे देखे।

Student Unique ID और Password कैसे जाने

आमतौर पर किसी भी वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए आईडी और पासवर्ड आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद मिलता है। पर राज कैरियर पोर्टल पर लॉगिन के लिए छात्र यूनिक आईडी स्कूल से मिलेगी।

किसी भी छात्र की छात्र यूनिक आईडी, शालादर्पण आईडी और स्कूल रजिस्ट्रेशन नंबर के मेल से बनती है। उदहारण के लिए अगर किसी छात्र की shaladarpan id 236743 है और School register number 765 है तो उसकी student unique id 236743765 हुई। Password हर छात्र के लिए एक ही है जो 123456 है। जिसे आप चाहे तो login के बाद बदल सकते है।

नोट: विधार्थी अपनी शालादर्पण आईडी व स्कूल रजिस्ट्रेशन नंबर पता करने के लिए अपने स्कूल के प्रिंसिपल या क्लास अध्यापक से संपर्क करे।

चलिए अब आगे जानते है राज कैरियर पोर्टल पर लॉगिन करने की पूरी प्रक्रिया क्या है:

  • Rajiv Gandhi Career Portal/iDream पर Login करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट www.rajcareerportal.com पर जाना है। आप इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट के होमपेज पर।
  • अब आपके सामने खुले पेज में लॉगिन करे नाम से एक विकल्प आएगा, जिसके नीचे आपको लॉगिन फॉर्म को भरना है।
  • राजीव गाँधी पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आपको छात्र यूनिक आई. डी. (शालादर्पण आईडी+स्कूल रजिस्ट्रेशन) और पासवर्ड डालना है। अंत में दिए गए लॉगिन करे बटन पर क्लिक करते ही आप पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे।
Rajiv Gandhi Career Portal

वेबसाइट पर लॉगिन के बाद आपके स्क्रीन पर डैशबोर्ड खुल जाएगा जिसमें आपको नीचे दिए आप्शन मिलेंगे। जिन पर क्लिक करने के बाद आपको उनसे जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

  1. कैरियर सम्बन्धी जानकारी
  2. प्रवेश परीक्षा सम्बन्धी जानकारी
  3. कॉलेज सम्बन्धी जानकारी
  4. छात्रवृत्ति, प्रतियोगिता और फेलोशिप सम्बन्धी जानकारी

Raj Career Portal Video on Career Guidance

जाने – SSO ID Rajasthan Registration और Login कैसे करे

Rajasthan Career App Download कैसे करे

अगर आप ऐसे छात्र है जो इंटरनेट का इस्तेमाल मोबाइल फोन से करना पसंद करते है तो आप राजीव गाँधी राजस्थान कैरियर एप्प को अपने Smartphone में install कर सकते है। इस Mobile App पर Login के बाद आप शिक्षा और कैरियर से संबधित कई अहम जानकारी पा सकते है।

  • राजस्थान कैरियर एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल से App Download Link पर क्लिक करे।
  • लिंक पर क्लिक करने आप Google Play Store के App पेज पर पहुच जाएँगे। वहां पर आपको Install पर क्लिक करना है और App Download शुरू हो जाएगी। इसके बाद आपको इस एप्प को फोन में इनस्टॉल कर लेना है।

Rajeev Gandhi Career App Features

इस एप्लीकेशन को विशेषकर राजस्थान सरकारी स्कूल के उन छात्रों के लिए बनाया है जो अभी 9th-12th कक्षा में पढ़ रहे है। इस एप्प पर मिलने वाली सुविधाएं आप नीचे देख सकते है।

  • एप्प पर कैरियर डायरेक्टरी विकल्प में आपको कैरियर से जुड़ी काफी फायदेमंद जानकारी मिलती है। Computer Science, Medical Sciences, Engineering & Technology, Business Management, Government & Defense Services और Mass Communication जैसे कई और फील्ड में कैरियर के बारे में जानकारी आपको मिल जाएगी।
  • कॉलेज डायरेक्टरी में छात्र अपनी दिलचस्पी के हिसाब से स्कूल के पढाई के बाद होने वाली Courses और Top Colleges के बारे में जान सकते है। अगर आप विदेश से अपनी आगे की पढाई पूरा करना चाहते है तो यहाँ आपको America, England, Australia, New Zealand कई अन्य देशो में Study और Career से जुडी महत्वपूर्ण जानकरियां मिल जाती है।
  • एंट्रेंस एग्जाम डायरेक्टरी में NEET, UPSC, JEE, GATE जैसी पोपुलर प्रवेश परीक्षाओं की Exam Date, Eligibility, Exam Fees और Application Procedure जैसे कई अहम इनफार्मेशन आपको मिलती रहती है।
  • इस App के जरिए छात्रों को छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी मिलती रहती है। जिससे उन्हें अपनी पढाई पूरी करने में काफी मदद मिलती है।

पढ़े: eMitra Rajasthan पर Registration कैसे करे

दोस्तों Rajasthan Rajiv Gandhi Career Portal? के बारे में लिखा ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करे।

Categories: Rajasthan

View Comments (1)