X

SSO ID Rajasthan Registration Login [2024] – एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन, लॉगिन

SSO ID Rajasthan Registration & Login कैसे करे? हमारी लाइफ में ऐसे बहुत से काम होते है जिसके लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है पर आजकल गवर्नमेंट ज्यादातर कामों को ऑनलाइन कर रही है और धीरे धीरे उनकी प्रक्रिया को भी सरल कर रही है। इसी कर्म में राजस्थान सरकार ने एस एस ओ आईडी की वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in शुरू की है। जहां पर एक ही आईडी से कई सारे काम किये जा सकेंगे। आज हम जानेंगे राजस्थान एसएसओ आईडी लॉगिन और रजिस्ट्रेशन कैसे करें और इसकी मदद से हम कौन-कौन से काम कर सकते है।

राजस्थान एसएसओ आईडी क्या है: Rajasthan SSO ID

SSO ID की full form है single sign on (सिंगल साइन ऑन). इसे emitra sso के नाम से भी जाना जाता है। राजस्थान के लोगों के लिए सरकारी कामों को करने की प्रक्रिया को आसान बनाना ही इस ऑनलाइन पोर्टल का प्रमुख उद्देश्य है।

सरकार ने ज्यादातर सरकारी विभागों और योजनाओं को ऑनलाइन कर दिया है। ऐसे में अलग अलग विभाग के कार्यों के लिए बार बार registration ना करना पड़े इसलिए sso id की एक वेबसाइट बनाई गयी ताकि एक आईडी लॉगिन कर के सभी विभागों के काम एक ही जगह पर हो जाये।

आपको चाहे किसी सरकारी विभाग में आवेदन करना हो, किसी सरकारी योजना के लिए अपना नाम पंजीकरण करना ही या किसी नौकरी के ऑनलाइन फॉर्म जमा करने हो ये सब कार्य rajasthan sso website पर कर सकते है।

राजस्थान का निवासी फिर चाहे वो सरकारी नौकरी करता हो या प्राइवेट, स्टूडेंट हो या कोई व्यवसाय करने वाला। कोई भी एसएसओ आईडी पर उब्लब्ध सेवाओं का लाभ ले सकता है।

एसएसओ आईडी के ऑनलाइन पोर्टल पर 100 से भी ज्यादा विभागों के काम एक ही जगह पर आसानी से घर बैठे बिना किसी की मदद के किये जा सकते है। जैसे राजस्थान ई मित्र सेवा, भामाशाह कार्ड, रोजगार सेवा, सरकारी नौकरी की भर्तियों के फॉर्म, पैसे ऑनलाइन जमा करना या किसी को भेजना, बिजली का बिल भरना आदि ऐसी कई सेवाएं है जो sso id login करके किसी भी समय किये जा सकते है। 

जाने – Rajasthan Ration Card List

SSO Id Rajasthan Key Points

योजना का नामSSO Rajasthan
ऑफिसियल वेबसाइटsso.rajasthan.gov.in
उद्देश्यOne Digital Identity for all Applications
आवेदन के लिए शुल्कशून्य
Rajasthan SSO Helpline Number 0141-5153222, 0141-5123717
Post Type SSO ID Registration & Login

Emitra क्या है – इसके क्या लाभ है

Rajasthan Emitra सरकार का एक और ऑनलाइन पोर्टल है। आप को ई मित्र में रजिस्ट्रेशन करने के लिए भी sso id बनानी होगी होगी। मतलब sso id registration करने की प्रक्रिया ही emitra registration करने की प्रक्रिया है।

  • ई मित्र के ऑनलाइन पोर्टल पर राजस्थान के लोगों को 300 से भी ज्यादा सरकारी योजनाओं में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिलती है।
  • इसकी प्रमुख सेवाएं है – भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, जन आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र।
Emitra rajasthan official website emitra.rajasthan.gov.in

जाने – eMitra Rajasthan Login कैसे करे

SSO id rajasthan की मुख्य सरकारी सेवाएं

राजस्थान के जिन लोगों के पास एसएसओ लॉगिन आईडीई है वे निचे लिस्ट में बताए हुए विभाग के कार्य वेबसाइट पर आसानी से कर सकते है। अगर आपने अभी तक अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो इन सब सेवाओं का लाभ लेने के लिए आज ही अपनी SSO ID बनाएं।

MIS Attendance (एमआईएस अटेंडेंस)EmitraEHR
Bhamashah Card (भामाशाह कार्ड)ScholarshipEID
Business Registration (व्यवसाय का पंजीकरण)PanchayatGEMS
SSO ID for arms licence (शस्त्र लाइसेंस के लिए एसएसओ आईडी)E-Mitra ReportHSMS
Artisan Registration (कारीगर के लिए पंजीकरण)BPAS (UDH)TAD
Banking Details (बैंकिंग जानकारी)EBazaarHTE
Employment (रोजगार)e-DevasthanIFMS
e-sakhi (ई-सखी)E-learningIHMS
Forest and wildlife (वन और वन्य जीवन )GPS CONSULTANCYITI
LSG (भूमि उपयोग का परिवर्तन )GST home portalAPP

इन सब के इलावा और भी कई सरकारी सेवाएं है जो Rajasthan SSO पर उपलब्ध है और sso id से login करके इनके लिए आवेदन कर सकते है।

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण

Rajasthan SSO ID Registration एसएसओ आईडी कैसे बनाएं

अभी तक हमने जाना एसएसओ आईडी क्या होती है और इसकी मदद से कौन कौन से काम कर सकते है। अगर आपके पास एसएसओ का अकाउंट नहीं है तो पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। आइये जाने SSO ID कैसे बनाएं

  • SSO ID Registration करने के लिए सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in पर जाएं। आप यहां क्लिक करके सीधे वेबसाइट खोल सकते है। वेबसाइट खोलने के बाद निचे दिख रहे फोटो की तरह एक पेज दिखाई देगा।
Rajasthan SSO id
  • वेबसाइट खुलने के बाद रजिस्ट्रेशन करने के 3 विकल्प सामने आएंगे – Citizen, Udhyog और Govt Employee.
SSO ID Rajasthan Registration
  • अगर आप राजस्थान के नागरिक है तो Citizen पर क्लिक करे। जहां आपको 3 अन्य विकल्प मिलेंगे जिसकी मदद से आप अपना पंजीकरण कर सकेंगे। जन आधार, भामाशाह और गूगल ईमेल आईडी।

SSO ID Registration के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

  1. जन आधार कार्ड (Jan Aadhaar Card)
  2. भामाशाह कार्ड (Bhamashah Card)
  3. उद्योग आधार नंबर (Udhyog Aadhar)
  4. बिज़नेस रजिस्टर नंबर (BRN)
  5. SIPF नंबर (सरकारी कर्मचारी के लिए)
  6. Facebook और gmail id

उपर दिए गए डाक्यूमेंट्स में से किसी एक के होने पर आप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जारी रख सकते है। हम आपको जन आधार आईडीई से रजिस्ट्रेशन करने की सलाह देंगे क्योकि इससे पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करना आसान होता है। इसके अलावा आप आधार कार्ड और ईमेल आईडी से भी पंजीकरण की प्रक्रिया कर सकते है।

SSO id को bhamashah card से भी जोड़ सकते है और अगर आप के पास भामाशाह कार्ड नहीं है तो इसे भी emitra sso की मदद से online apply कर सकते है

  • उद्योग के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उद्योग आधार आईडीई या BRN number का प्रयोग कर सकते है।
  • सरकारी कर्मचारी sso id new account बनाने के लिए SIPF नंबर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है।
  • जैसे ही आप अपना विकल्प चुन कर अपनी आईडीई भर देंगे आपको आवेदन करने के लिए एक पेज दिखेगा जहां आप को मांगी हुई जानकारी भरनी होगी और सबमिट करना होगा।
  • अकाउंट बनाते समय आप को username और पासवर्ड खुद बनाना होगा। इसलिए जो भी नाम दे उसे याद रखे। बिना इसके आईडी लॉगिन नहीं की जा सकती।

Mobile phone से sso id बनाने के लिए SSO RAJ – Single Sign On (Rajasthan SSO) नाम की app अपने मोबाइल में डालें और ऊपर बताये गए दस्तावेजों की मदद से रजिस्ट्रेशन करे।

SSO ID Rajasthan Login कैसे करें

वेबसाइट पर अकाउंट तो बना लिया है पर अब सवाल है की अपनी एसएसओ आईडी कैसे खोलें या कैसे देखें। सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले Rajasthan sso id login करनी होती है जिसके लिए आप निचे बताये हुए स्टेप पढ़े।

  • सबसे पहले आपको sso.rajasthan.gov.in पर जाना है। यहां आपको Login और Registration करने के 2 विकल्प दिखेंगे।
  • आपको Login पर क्लिक करना है और अपना username और password भरना है और फोटो में दिख रहे नंबर को टाइप करके लॉगिन पर क्लिक करना है।
  • अगर आप अपने sso id username भूल गए है तो उससे भी दुबारा जान सकते है और change भी कर सकते है।

एसएसओ आईडी के फायदे क्या है

राजस्थान के लोगों के लिए एसएसओ आईडी बनाने के बहुत सारे फायदे है। इसका सबसे बड़ा फायदा है समय की बचत होना। पहले emitra पर लाइनों में लगना पड़ता था पर अब आप घर बैठे ही काम हो सकते है।

अलग अलग सरकारी विभागों के काम के लिए अलग अलग आईडीई नहीं बनानी पड़ेगी। एक ही sso id से कई विभागों के काम हो सकते है।

सरकारी नौकरी में ऑनलाइन अप्लाई करने से ले कर किसी भी प्रकार की सरकारी योजना और scholarship के लिए अप्लाई करना हो ये सब एक आईडीई से कर सकते है।

Rajasthan SSO ID Helpline Number

अगर आपको sso id registration से लेकर login करने तक या किसी अन्य प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गयी helpline number या email id पर संपर्क भी कर सकते है।

Rajasthan SSO ID Helpline Number – 0141 – 5153222, 0141 – 5123717

SSO Official Email Id : helpdesk.sso@rajasthan.gov.in

Rajasthan SSO से जुड़े सवाल जवाब (FAQ)

SSO ID क्या है?

SSO की Full Form है Single Sign On है ये राजस्थान सरकार द्वारा बनाया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। इसकी मदद से राजस्थान के लोग एक SSO ID बनाकर कई सरकारी विभागों की सेवाएं ऑनलाइन घर बैठे ले सकते है और उनके लिए आवेदन भी कर सकते है।

एसएसओ आईडी कैसे खोलें/साइन इन करे?

अपनी sso id rajasthan खोलने के लिए पहले sso.rajasthan.gov.in जाएं और लॉगिन पर क्लिक करे। अब username, password और फोटो में दिख रहा कोड भर कर लॉगिन पर क्लिक करे आपका अकाउंट खुल जायेगा।

अपनी SSO Id delete कैसे करे?

सबसे पहले sso website खोले और अपना अकाउंट लॉगिन करे। अब आप menu में जा कर account setting खोले और साइन ऑन पर क्लिक करे। इसके बाद आपको delete saml configuration पर क्लिक कर के OK पर क्लिक करे आपकी आईडीई डिलीट हो जाएगी। 

Emitra क्या है और इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

ईमित्र राजस्थान के नागरिकों के लिए राजस्थान की सरकार का एक ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल emitra.rajasthan.gov.in है। इसकी मदद से 300 से भी अधिक सरकारी कामों के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Rajasthan SSO ID Status कैसे चेक करे?

एसएसओ आईडी के द्वारा अगर आप राजस्थान की किसी भी सेवा के लिए आवेदन करते है तो इसका status आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते है।

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाएं और लॉगिन कैसे करें से जुड़ी जानकारी विस्तार में देने का प्रयास किया है। अगर आपके पास इससे जुड़े कोई सवाल है कमेंट करके पूछ सकते है। हम आशा करते है Rajasthan SSO ID Registration और Login की इस योजना से आपको लाभ मिले।

Categories: Rajasthan

View Comments (1)