X

Saral Haryana Portal Login, Registration & Status | सरल हरियाणा पोर्टल

Saral Haryana Portal प्रदेश सरकार द्वारा बनायीं गयी एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर हरियाणा प्रदेश के रहने वाले लोग राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी सभी सरकारी योजनाओ की जानकारी एक जगह से सकते है। सरल अंत्योदय हरियाणा की Official Website saralharyana.gov.in हैं, यहाँ पर Registration करने के बाद, Login करके आप किसी भी सरकारी स्कीम या सुविधाओं के लिए Form Download, Online Apply और Application Status Track कर सकते है।

अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल बनाने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के लोगो को एक ऐसा प्लेटफार्म देना है जहा वो एक ही जगह पर सरकार की सभी सुविधाओ और डाक्यूमेंट्स से जुडी जानकारी पा सके। Saral Haryana Website पर बिना सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाये बड़ी आसानी से New Electricity Connection, Ration Card, Disability/Old Age Pension और E pass जैसे कई सुविधाओ के लिए Online Apply कर सकते है।

Saral Haryana Portal क्या है: saralharyana.gov.in

भारत सरकार की डिजिटल इंडिया मुहीम को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने सरल हरियाणा पोर्टल का निर्माण किया। हरियाणा के लगभग सभी विभागों की 580 से ज्यादा सेवाओं को सरल पोर्टल पर कवर किया गया है।

अन्तोदय सरल हरियाणा की वेबसाइट पर आप सभी स्कीम की जानकारी की PDF Download कर सकते हैं। Saral Portal पर आप हरियाणा सरकार की सेवाओं और योजनाओं को सर्च भी कर सकते हैं।

सरल हरियाणा ने सरकारी कामों को कैशलेस और पेपरलेस बनाने का काम किया हैं। यहाँ से आप Ration Card, Pension Card, permanent residence certificate और कई अन्य Documents भी Download कर सकते हैं।

हरियाणा राज्य के सरल पोर्टल पर किसी भी सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए पहले आपको Registration करना होगा। Portal पर Registration के बाद log in करने के बाद ही आप Online Apply और योजनाओ की पूरी जानकारी ले पाओगे।

पोर्टल का नामअंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल
विभाग का नामइलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन डिपार्टमेंट
राज्य का नामहरियाणा
मुख्य सेवाएँबिजली कनेक्शन, पेंशन, राशन कार्ड, विवाह पंजीकरण
हेल्पलाइन नंबर1800-2000-023
पोर्टल वेबसाइटsaralharyana.gov.in

सरल पोर्टल हरियाणा के फायदे और सुविधाए

  • सरल पोर्टल पर हम बिना कही जाए हरयाणा सरकार की सभी योजनाओं और सुविधाओ को देख सकते हैं। और उन योजनाओं से जुडी पूरी जानकारी ऑनलाइन ही पा सकते हैं।
  • इस वेबसाइट पर हम अपने नए राशन कार्ड, बिजली कनेक्शन और पेंशन जैसी सेवाओं के लिए Online Apply कर सकते हैं।
  • किसी भी New Document के लिए Apply करना हो या किसी सेवा के लिए Transaction करना हो सब काम ऑनलाइन होता हैं तो हरियाण सरकार और लोगो के बीच एक पारदर्शिता होती हैं।
  • किसी भी सर्विस को इस्तेमाल करने और योजनाओ का लाभ लेने के लिए कोई भी नागरिक सरल पोर्टल पर रजिस्टर कर सकता हैं।
  • Pan Card, Ration Card, Pension जैसी अनेक सुविधाओ के लिए दी गयी Application को Live Track किया जा सकता हैं।

अंत्योदय सरल पोर्टल हरियाणा सेवाएं और योजनाएं

Saral Haryana Portal पर प्रदेश के 38 विभागों की टोटल 526 सरकारी योजनाओ के बारे पूरी जानकारी दी गयी है। योजना क्या है? योजना के लिए जरुरी documents क्या चाहिए और आवेदन कैसे करना है? ऐसे सभी जानकारी आपको सरल पोर्टल पर मिल जाएगी। पोर्टल पर कवर की जाने वाली मुख्य सर्विस और योजनाओं के नाम आप नीचे देख सकते हैं।

  • नए बिजली कनेक्शन
  • नए राशन कार्ड
  • विकलांग/वृद्धावस्था पेंशन (Social Justice and Empowerment)
  • विवाह पंजीकरण (Marriage registration)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्र योजना
  • साइकिल योजना
  • आय प्रमाण पत्र (Certificate of income)
  • डेरी लोन
  • डीलर पॉइंट रजिस्ट्रेशन

सरल पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करे: Saral Portal Registration

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गयी 550 से अधिक सेवाओं की जानकारी आपको Saral Portal Haryana पर मिलती हैं। कई Service ऐसे हैं जिनके बारे में विस्तार से जानने या Online Apply के लिए आपका सरल पोर्टल की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन होना जरुरी हैं तभी आप उन योजनाओं का पूरा लाभ उठा पाएंगे। रजिस्ट्रेशन करनी की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गयी हैं।

1. आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र में सरल पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट www.saralharyana.gov.in को ओपन करना हैं। जो आप सीधा यहाँ क्लिक करके कर सकते हैं।

2. Saral Portal के Homepage पर आपको Sign in Here बॉक्स के नीचे New User? Register here नाम से Link दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना हैं। जो आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में भी देख सकते हैं।

Saral Portal Registration

3. इसके बाद एक Form खुलेगा जो Registration के लिए हैं। इस Form में आपको अपना Full Name, Email ID, Mobile Number, Password, State और Captcha Code जो आगे दिया हैं वो भरना हैं।

4. Saral Portal Registration Form को Fill करने के बाद नीचे दिए हरे रंग के Validate बटन पर क्लिक करे।

5. Validate Button पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे आपको अपने Email ID और Mobile No. पर आये OTP को डालना है। OTP डालने के बाद नीचे Submit बटन पर क्लिक करते ही आपका Saral Haryana Registration complete हो जायगा।

Saral Haryana Portal Login कैसे करे

1. सरल पॉर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं। Log in करने के लिए सबसे पहले आपको अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल की वेबसाइट saralharyana.gov.in पर जाना है।

2. वेबसाइट पर आपको Sign in here के नीचे बॉक्स दिखाई देगा, जिसमे आपको Login ID, Password और उसके नीचे दिए Captcha Code डालकर Submit पर क्लिक करे।

3. Submit button पर क्लिक करते हैं आप सरल पोर्टल पर Login कर पाए हैं। और इसके बाद आप Saral Portal पर दी गयी सेवाओं के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Saral Haryana पर Application Track कैसे करे

सरल पोर्टल पर हरियाणा सरकार के सेवाओं के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद उसकी Application को Online Track भी कर सकते हैं। उदहारण के लिए अगर आपने विकलांग पेंशन के लिए आवेदन दिया हैं तो उसको आप इस वेबसाइट पर एप्लीकेशन ट्रैक भी कर सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया हमने नीचे बताई हैं।

1. किसी भी Application की Tracking के लिये आपको Saral Haryana Official Website के इस लिंक पर जाना हैं।

2. इस पेज पर आपको Track Your Application के नाम से एक बॉक्स दिखेगा। उसमे Select Department मे विभाग को चुनना हैं जिसकी एप्लीकेशन को ट्रैक करना हैं। उदहारण के लिए विकलांग पेंशन के आवदेन को ट्रैक करना हैं तो आपको Social Justice and Empowerment को चुनना होगा।

Saral Haryana Application Track

3. उससे अगला विकल्प सर्विस का होगा जिसमे आपको उस सर्विस के नाम चुनना हैं। और अंत में आपको अपनी Application ID को वहा भरना है और निचे दिए Check Status बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने Application Status आ जाएगा।

SMS से Application Status Tracking

Saral Portal पर Application Status Tracking के लिए दूसरा विकल्प SMS का मिलता हैं जिसके जरिये आप एक SMS भेजकर स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

एप्लीकेशन ट्रैक करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन के मैसेज में SARAL<space><Application Id या Ticket Number> लिखकर 7738299899 पर SMS करना हैं।

Antyodaya SARAL Haryana Helpline Number

हमें उम्मीद हैं आपको सरल हरियाणा पोर्टल से जुडी पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी। अगर Saral Portal पर दी गयी किसी सरकारी सेवा या योजना को लेकर आपका कोई सवाल या फिर आप शिकायत करना चाहते हैं तो आप सरल हरयाणा के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल या ईमेल कर सकते हैं।

  • सरल हरियाणा हेल्पलाइन नंबर: 1800-2000-023 [टोल फ्री नंबर]
  • कॉल करने का समय: सुबह 8 से शाम 8 बजे तक [सोमवार से शनिवार]
  • Email ID: saral.haryana@gov.in

जाने: आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना क्या है

सरल हरियाणा पोर्टल से जुड़े आम सवाल जवाब

Saral Portal पर किसी भी Service या Scheme के लिए Apply कैसे करे?

इसके लिए सबसे पहले आपको Saral Portal पर Login करना हैं। उसके बाद Apply for Service में जाकर विभाग को चुनकर उस Service की Online Apply की प्रक्रिया पूरी करनी हैं।

किसी सर्विस या योजना के लिए कौन सा Form भरना हैं?

आपको पहले जिस सर्विस के लिए आवेदन देना है उनको चुनना हैं, उसके बाद उस सर्विस के पेज पर उसका Form मिल जायगा, जिसको भर के ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता हैं।

क्या हम किसी सर्विस के लिए ऑफलाइन भी आवेदन दे सकते हैं?

जी हां, आप आप ऑफलाइन भी किसी भी योजना के लिए आवेदन दे सकते हैं। आप अपने जिले या तहसील के सरल हरियाणा केंद्र पर जाकर आवेदन दे सकते हैं। अधिकतर सेवाएं और स्कीम के लिए आप नजदीकी CSC Centers जाकर भी आवेदन की प्रकिया पूरी कर सकते है।

क्या हम Saral Portal पर किसी सर्विस के लिए Online Payment कर सकते हैं?

हां आप सरल पोर्टल हरियाणा की वेबसाइट पर किसी भी सर्विस के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करने का बाद आपको उसकी स्लिप भी मिलती हैं।

मित्रो आज आपने सरल हरिया पोर्टल के बारे में जाना कि Saral Haryana Portal Login, Registration, Application Status Track कैसे करे? इस पोर्टल से संबधित आप कोई भी सवाल नीचे कमेंट्स बॉक्स में पूछ सकते है।

Categories: Haryana