X

MIS Portal Haryana – Teacher, Student & Employee Login

हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग ने MIS Portal कर निर्माण राज्य के छात्रो, अध्यापको और अन्य कर्मचारियों के लिए किया है। एमआईएस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर हरियाणा के सभी विद्यालयों की लिस्ट के साथ में छात्रो और टीचर का रिकॉर्ड उपलब्ध रहता है। इस पोर्टल पर शिक्षा से समबधित कई और सुविधाएँ भी उपलब्ध होती है जिनके बारे में इस आर्टिकल में डिटेल में बात करेंगे। इस पोर्टल को ‘Saksham Haryana Education Portal’ नाम से भी जाना जाता है। इस लेख में हम MIS Portal Haryana – Teacher, Employee, Student Login के साथ में इस पोर्टल के फायदे और अन्य सुविधाओं के बारे में जानेंगे।

भारत के सभी राज्यों में वहां की सरकार शिक्षा प्रणाली में सुधार और उनके आधुनिकीकरण के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है। MIS Portal का निर्माण भी हरियाणा सरकार की इसी पहल का एक कदम है, जिसे छात्रों और अध्यापको की सुविधा के लिए बनाया गया है। इस पोर्टल के बनने से छात्रो और टीचर को बहुत से फायदे हुए है, कई ऐसे जानकारी है जिन्हें लेने के लिए छात्रो को स्कूल जाना पड़ता था, वो अब इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर कुछ ही क्लिक में बड़ी आसानी से मिल जाती है। इसी तरह की अन्य सर्विस का लाभ लेने के लिए स्टूडेंट और टीचर को लॉग इन करना होता है जिसकी प्रक्रिया हम नीचे जानेंगे।

MIS Portal Haryana Login – सक्षम एजुकेशन पोर्टल

Haryana Education School Department ने सक्षम एजुकेशन हरियाणा नाम से MIS Portal की शुरुआत की थी। MIS की Full Form है Management Information System. ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर स्कूल के छात्र, अध्यापक और अन्य विभाग के कर्मचारी ऑनलाइन जुड़ सकते है। एमआईएस पोर्टल पर हरियाणा के प्राइमरी, मिडिल, हाई और सीनियर सेकंडरी स्कूल की लिस्ट देख सकते है। अब प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल का पूरा रिकॉर्ड उपलब्ध रहता है जिसे शिक्षा विभाग के लिए भी ऐसे सभी जानकारी उपलब्ध रहती है।

जैसा की सक्षम एजुकेशन पोर्टल के नाम से ही प्रतीत होता है इस पोर्टल बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य छात्रो, अध्यापक और अन्य कर्मचारियों को सक्षम बनाना है। यहा पर टीचर स्कूल में किये गए कार्य और अन्य रिकॉर्ड ऑनलाइन सबमिट कर सकते है। वही छात्र एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई के साथ में अपने कोर्स से संबधित सामग्री और शैक्षणिक कार्यक्रम ऑनलाइन एमआईएस पोर्टल पर लॉग इन कर देख सकते है।

Saksham Education (MIS) Portal से जुड़े मुख्य पॉइंट

पोर्टल का नामMIS Portal (सक्षम एजुकेशन पोर्टल)
राज्यहरियाणा
शुरू किया गयाहरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा
उद्देश्यछात्रो और शिक्षको के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म
आधिकारी वेबसाइटhttps://hryedumis.gov.in

एमआईएस पोर्टल हरियाणा के लाभ और सुविधाएँ

  • MIS Portal पर हरियाणा राज्य के छात्र सरकारी स्कूल में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते है।
  • सक्षम हरियाणा एजुकेशन पोर्टल पर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल के नाम जिलेवार ऑनलाइन देखे जा सकते है।
  • इस पोर्टल पर अब छात्र ऑनलाइन रिजल्ट और ऑनलाइन सिलेबस देख सकते है।
  • शिक्षक अब MIS Portal Login करके रोजाना गतिविधिया ऑनलाइन सबमिट कर सकते है।
  • इस पोर्टल पर शिक्षक, छात्र और अन्य कर्मचारी कई ऐसे कार्य ऑनलाइन दर्ज करा सकते है, जिन्हें पहले स्कूल जाकर दर्ज कराना होता था, इससे उनके समय की काफी बचत होती है।

MIS Portal Haryana Student & Employee Login

हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा निर्मित एजुकेशन पोर्टल पर ऑनलाइन सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए Teacher, Students या अन्य Employee का लॉग इन करना जरुरी होता है। MIS Login के लिए आपको अपना Username और Password पता होना जरुरी है जो आप अपने स्कूल से पता कर सकते है। इसके बाद लोगिन की प्रक्रिया आप नीचे देख सकते है।

  • आपको सबसे पहले Saksham Haryana Education Portal की ऑफिसियल वेबसाइट (https://hryedumis.gov.in) पर जाना है।
  • MIS Portal के Homepage पर आपको कई विकल्प दिखाई देंगे जिनमे से ‘Schools & Employees Login‘ पर क्लिक करना है जो आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते है।
MIS Portal Haryana
  • अब आपके सामने MIS Login Page खुल जाएगा, जहाँ पर Student, Teacher या कोई भी Employee Login कर सकता है।
  • इस पेज पर आपको पहले अपना Username भरना है उसके नीचे अपना Password भरना है और नीचे दिए Login बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने आपका MIS Account Dashboard खुल जाएगा जहाँ आपको इस पोर्टल से जुड़े सभी ऑप्शन दिखेगा और आप सभी सुविधाओं का लाभ ले पाएँगे।

जाने – Saral Haryana Portal Login कैसे करे

MIS Portal Login Password Reset कैसे करे

हरियाणा सरकारी स्कूल के Students या Employees अब अपना MIS Portal Password ऑनलाइन रिसेट कर सकते है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपना पासवर्ड भूल जाते है, ऐसे में हमारे पास पासवर्ड रिसेट करने का ही ऑप्शन बचता है। MIS Portal का Login Password को Reset करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को दोहराए।

  • अपना एमआईएस पोर्टल का लोगिन पासवर्ड बदलने के लिए MIS Portal (hryedumis.gov.in) पर जाए।
  • अब आपको वहां पर ‘Schools & Employees Login‘ विकल्प पर करना है, जिससे आप MIS Login Page पर पहुच जाएंगे।
  • इस पेज पर आपको Login के नीचे ‘Forget Password‘ नाम से एक विकल्प दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अगले पेज पर आपको MIS Password Reset करने के स्टेप्स दिखाई देंगे, जिनके नीचे दिए गए ‘Proceed‘ बटन पर क्लिक कर दे।
  • अब अगले पेज पर आपको MIS Username भरना है और नीचे दिए Proceed बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपना registered mobile number भरना है जिस पर एक Verification Code आएगा जिसे डालकर आपको वेरीफाई कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पाए आए वेरिफिकेशन कोड को भरके आप अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते है।

जाने – अंबेडकर मेधावी छात्र योजना काआवेदन कैसे करे

MIS Portal Haryana से संबधित आम सवाल

MIS Full Form क्या है?

MIS Full Form है Management Information System. एमआईएस पोर्टल को सक्षम हरियाणा एजुकेशन पोर्टल नाम से भी जाना जाता है।

Saksham Haryana Education Portal Helpline Number क्या है?

MIS Portal पर Login या पोर्टल से जुडी अन्य कोई भी मदद आप इस पोर्टल के हेल्पलाइन कांटेक्ट नंबर 01725049801 पर कॉल करके ले सकते है।

MIS Portal पर Login कौन कर सकता है?

हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा बनाए MIS Portal पर प्रदेश के गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ रहे Students, Teachers और अन्य Employees Login कर सकते है।

Categories: Haryana